विज्ञापन
Story ProgressBack

Aadhaar-Ration Card Linking: आपका राशन कार्ड आधार से नहीं है लिंक तो इस तारीख तक जरूर कर लें ये काम

Aadhaar-Ration Card Linking Last Date: अगर आपका राशन कार्ड अभी भी आधार से लिंक नहीं  है तो आप सबसे पहले इसे लिंक करा लीजिए. ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन, दोनों तरीके से राशन कार्ड को आधार से लिंक कराया जा सकता है.

Aadhaar-Ration Card Linking: आपका राशन कार्ड आधार से नहीं है लिंक तो इस तारीख तक जरूर कर लें ये काम

Aadhaar-Ration Card Linking:  सरकार ने जन वितरण प्रणाली (PDS) के तहत राशन लेने वाले लाभार्थियों के लिए राशन कार्ड को आधार से लिंक (Aadhaar-Ration Card Link) करने के लिए समय सीमा तीन महीने बढ़ा दी है. केंद्रीय खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग (Central Department of Food and Public Distribution) ने अपने एक नोटिफिकेशन या अधिसूचना में कहा है कि अब 30 सितंबर 2024 तक उपभोक्ता राशन कार्ड को आधार से लिंक करा सकेंगे. पिछली अधिसूचना में इसके लिए 30 जून 2024 तक का समय दिया गया था.

अनिवार्य है आधार से लिंकिंग / Aadhaar-Ration Card Link

सरकार ने फरवरी 2017 में पीडीएस के तहत लाभ लेने के लिए राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य किया था. हालांकि इसकी समयसीमा अब तक कई बार आगे बढ़ाई गई है.

सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, तय समय में या तो राशन कार्ड को आधार से लिंक करना होगा या जिन लाभार्थियों के पास आधार नहीं है उन्हें इसके लिए आवेदन कर उसका प्रमाण जमा कराना होगा.

ज्यादातर पीडीएस उपभोक्ता अपने राशन कार्ड को पहले ही आधार से लिंक करवा चुके हैं। तत्कालीन उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने 20 दिसंबर 2023 को लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया था कि "अब तक लगभग 99.8 फीसदी राशन कार्डों को आधार से जोड़ दिया गया है".

कैसे करें राशन कार्ड को आधार से लिंक / How to link ration card with Aadhaar

अगर आपका राशन कार्ड अभी भी आधार से लिंक नहीं  है तो आप सबसे पहले इसे लिंक करा लीजिए. ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन, दोनों तरीके से राशन कार्ड को आधार से लिंक (Aadhaar Ration Card Link Online) कराया जा सकता है.

ये रही प्रक्रिया / Easy Steps To Link Ration Card With Aadhar Card

हर राज्य का अपना अलग PDS पोर्टल है. ऐसे में आप अपने संबंधित राज्य की सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं. राशन कार्ड को आधार से जोड़ने का विकल्प चुनें. यहां राशन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर और रिजस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. उसके बाद अब सबमिट बटन पर क्लिक करें. फिर ओटीपी आएगा, जिसे दर्ज करना होगा. उसके आगे वेरिफिकेशन होगा फिर आपका राशन कार्ड आधार से लिंक हो जाएगा. SMS से इसकी जानकारी आपको मिल जाएगी. ध्यान रहे आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए.

यह भी पढ़ें : Aadhaar Card Update Deadline: 10 साल पुराने आधार को नहीं कराया है अपडेट! सरकार ने इस दिन तक बढ़ाई डेट

यह भी पढ़ें : Tech News: एप्पल पर Elon Musk सख्त, कहा अगर iOS में ChatGPT जुड़ा तो बैन कर देंगे iPhone

यह भी पढ़ें : Palak Muchhal: फेमस सिंगर ने 3000 बच्चों की जान बचायी, इमोशनल होकर क्या कहा? देखिए

यह भी पढ़ें : USA vs IND: टी-20 वर्ल्ड कप में आज भारत Vs अमेरिका, Team India के खिलाफ अपने ही ये प्लेयर्स होंगे सामने

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NGT का निर्देश- MP के सभी कलेक्टर ग्रीन पटाखा फर्जीवाडे पर दंडात्मक एक्शन लें, QR कोड भी जांचें
Aadhaar-Ration Card Linking: आपका राशन कार्ड आधार से नहीं है लिंक तो इस तारीख तक जरूर कर लें ये काम
Odisha gets new Chief Minister after 24 years, Mohan Charan Majhi takes oath as CM
Next Article
ओडिशा को 24 साल के बाद मिला नया मुख्यमंत्री, BJP के मोहन चरण माझी ने ली सीएम पद की शपथ
Close
;