विज्ञापन
Story ProgressBack

NDTV Opinion Polls : एमपी के मन में मोदी या मामा; महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार पर कैसा है सरकार का परफॉर्मेंस?

Madhay Pradesh Opinion Poll : मध्यप्रदेश में सभी चुनावी उम्मीदवारों की किस्मत 17 नवंबर को मतदान वाले दिन (MP Election Voting Date) लिखी जाएगी. 230 विधान सभा क्षेत्र (230 Assembly Seats) के चुनावी मैदान में जो प्रत्याशी दम-खम दिखा रहे है, उनके भाग्य का पिटारा 3 दिसंबर को मतगणना (Vote Counting Date) वाले दिन ईवीएम (EVM) से खुलेगा. काउंटिंग डे और आधिकारिक फैसला आने में अभी समय है, लेकिन मध्य प्रदेश के मन में क्या चल रहा है, इसका जवाब आपको आज यहां पर मिल जाएगा.

Read Time: 4 min
NDTV Opinion Polls : एमपी के मन में मोदी या मामा; महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार पर कैसा है सरकार का परफॉर्मेंस?
फाइल फोटो

Madhya Pradesh Assembly Election : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2023) को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है. राजनीतिक पार्टियां आरोप-प्रत्यारोप के दौर गुजर रहीं है, इन सबसे के बीच प्रदेश की आम जनता और मतदाताओं के बीच कई सवाल हैं. मध्यप्रदेश में सभी चुनावी उम्मीदवारों की किस्मत 17 नवंबर को मतदान वाले दिन (MP Election Voting Date) लिखी जाएगी. 230 विधान सभा क्षेत्र (230 Assembly Seats) के चुनावी मैदान में जो प्रत्याशी दम-खम दिखा रहे है, उनके भाग्य का पिटारा 3 दिसंबर को मतगणना (Vote Counting Date) वाले दिन ईवीएम (EVM) से खुलेगा.

काउंटिंग डे और आधिकारिक फैसला आने में अभी समय है, लेकिन मध्य प्रदेश के मन में क्या चल रहा है, इसका जवाब आपको आज यहां पर मिल जाएगा. NDTV ने सीएसडीएस (CSDS)-लोकनीति (LOKNITI) के साथ मिलकर एक सर्वे किया है, जिसमें कई सवालों के आधार पर ओपिनियन पोल (Opinion Poll) के परिणाम सामने आए हैं. आइए एक नजर डालते हैं, जनता से पूछे गए सवालों और उनके जवाबों के परिणाम पर...

मोदी या मामा, किसकी सरकार ने महिलाओं के लिए बेहतर काम?

NDTV ने सीएसडीएस (CSDS)-लोकनीति (LOKNITI) के साथ मिलकर जो सर्वे किया, उसमें जब मध्यप्रदेश के लोगों से यह सवाल पूछा गया कि महिलाओं के लिए राज्य या केंद्र सरकार, किसने बेहतर काम किया? इस पर 9 फीसदी ने कहा राज्य सरकार, जबकि 16% ने केंद्र सरकार का नाम लिया. वहीं 41% उत्तरदाताओं का कहना है कि दोनों ही सरकारों ने महिलाओं के लिए बेहतर काम किए हैं. इसके अलावा 16% का यह भी मानना है कि किसी सरकार ने बेहतर काम महिलाओं के लिए नहीं किया.

Latest and Breaking News on NDTV

महंगाई, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार पर क्या रही राय?

सर्वे के दौरान 82% कहना था कि महंगाई बढ़ी है, 8% ने कहा घटी है. इसके साथ ही 8 फीसदी ने कहा पहले जैसी ही महंगाई है.

Latest and Breaking News on NDTV

बेरोजगारी के बारे में 45% ने कहा बढ़ी है, जबकि 19% ने कहा घटी है. इसके अलावा 28 फीसदी उत्तरदाताओं ने कहा बेरोजगारी पहले जैसी ही है.

Latest and Breaking News on NDTV

भ्रष्टाचार के सवाल पर 61% ने कहा यह बढ़ा है, जबकि 20 फीसदी ने बताया कि भ्रष्टाचार घटा है. 14% उत्तरदाता ऐसे भी जिन्होंने कहा पहले जैसा ही है.

Latest and Breaking News on NDTV

भ्रष्टाचार से लड़ने में केंद्र और एमपी सरकार का काम कैसा?

सर्वे में 34% ने कहा कि केंद्र सरकार ने भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में बहुत अच्छा काम किया है, 33% ने कहा अच्छा काम किया है, 15% ने केंद्र के काम को खराब और 8% ने बहुत खराब बताया. 

Latest and Breaking News on NDTV

वहीं सर्वे में 24% उत्तरदाताओं ने कहा भ्रष्टाचार के विरुद्ध मध्य प्रदेश सरकार ने बहुत अच्छा काम किया है, जबकि 39% ने कहा एमपी ने अच्छा काम किया. इसके साथ ही 18% ने खराब और 10% ने बहुत खराब काम का जिक्र किया.

Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़ें - NDTV OPINION POLL : केंद्र और राज्य की योजनाओं से कितने खुश हैं MP के वोटर्स? कांग्रेस-BJP के बीच कांटे की टक्कर

ये भी पढ़ें - NDTV Opinion Poll: क्या मध्य प्रदेश में होनी चाहिए जातिगत जनगणना? जानें जनता का जवाब

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close