विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 04, 2023

NDTV Opinion Poll: क्या मध्य प्रदेश में होनी चाहिए जातिगत जनगणना? जानें जनता का जवाब

MP Assembly Election 2023 : सर्वे में शामिल लोगों से पूछा गया कि क्या मध्य प्रदेश में जाति जनगणना होनी चाहिए? 44 प्रतिशत लोगों ने इस पर सहमति जताई, वहीं, 24 फीसदी लोग इसके पक्ष में नहीं दिखे. जबकि 32 लोगों ने कहा कि उन्हें 'पता नहीं' है.

Read Time: 4 min
NDTV Opinion Poll: क्या मध्य प्रदेश में होनी चाहिए जातिगत जनगणना? जानें जनता का जवाब
फाइल फोटो

MP NDTV Opinion Poll: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) विधानसभा चुनाव में 17 नवंबर को मतदान होगा जबकि तीन दिसंबर को चुनाव के परिणाम आएंगे. इन परिणाों को अपने पक्ष में करने के लिए कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने पूरी ताकत झोंक दी है. विधानसभा चुनाव में फिर से BJP की सरकार बनेगी या फिर कांग्रेस सत्ता में आएगी, यह तीन दिसंबर को तय हो जाएगा. चुनावी बिगुल बजने के साथ ही दोनों ही पार्टियों के नेता एक दूसरे पर हमला बोलने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं.

इस बीच मध्य प्रदेश में मतदाता का मूड जानने के लिए NDTV ने सीएसडीएस (CSDS)-लोकनीति (LOKNITI) के साथ मिलकर ओपिनियन पोल किया है. इसमें एमपी के चुनावी माहौल और मतदाता के रुख को समझने की कोशिश की गई कि क्‍या एक बार फिर मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार रिपीट हो रही है? या फिर मध्य प्रदेश में सत्‍ता परिवर्तन होगा और कांग्रेस की सरकार बनेगी?. इसके अलावा भी कई अन्य मुद्दों पर जनता की राय ली गई कि वो वोट करते समय किन-किन बातों का ध्यान रखेंगे.  

वोटर्स आरक्षण का मुद्दा मतदान करते समय रखेंगे ध्यान?

NDTV के ओपिनियन पोल में पूछा गया कि आप मतदान करते समय आरक्षण का मुद्दा ध्यान में रखेंगे? 34 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वह वोट करते समय काफी हद तक इस बात का ध्यान रखेंगे. वहीं, 24% लोगों का मानना है कि वह कुछ हद तक इस बात का ध्यान रखेंगे, जबकि 26 फीसदी  लोगों का कहना है कि उनके लिए आरक्षण चुनाव में मुद्दा नहीं होगा.

Latest and Breaking News on NDTV

UCC: वोट देते वक्त ध्यान रखेंगे?

मध्य प्रदेश के मतदाताओं से पूछा गया कि वह वोट करते समय यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) का ध्यान रखेंगे?. इस पर 17 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वह काफी हद तक इस बात का ध्यान रखेंगे. वहीं, 18% लोगों ने कहा कि वह कुछ हद तक इस बात का ध्यान रखेंगे, जबकि 25 फीसदी ने कहा कि वह वोट करते समय इस बात का ध्यान नहीं रखेंगे.

Latest and Breaking News on NDTV

गोरक्षा का मुद्दा वोट देते वक्त ध्यान रखेंगे?

सर्वे में शामिल लोगों से पूछा गया कि वो वोट करते समय गोरक्षा का मुद्दा ध्यान में रखेंगे?. 36 प्रतिशत लोगों ने कहा वह वोट करते समय काफी हद तक इस बात का ध्यान रखेंगे. वहीं, 22% लोगों ने कहा कि वह कुछ हद तक इस मुद्दे को ध्यान में रखेंगे, जबकि 26 फीसदी लोगों ने कहा कि उनके लिए वोट करते समय ये चुनावी मुद्दा नहीं होगा.

Latest and Breaking News on NDTV

एमपी में जाति जनगणना होनी चाहिए?

सर्वे में शामिल लोगों से पूछा गया कि क्या मध्य प्रदेश में जाति जनगणना होनी चाहिए?. 44 प्रतिशत लोगों ने इस पर सहमति जताई, वहीं, 24 फीसदी लोग इसके पक्ष में नहीं दिखे. जबकि 32 लोगों ने कहा कि उन्हें 'पता नहीं' है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close