विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 04, 2023

NDTV Opinion Poll: क्या सोचते हैं मध्य प्रदेश के गांवों और शहरों में बैठे मतदाता? जानिए जनता का मिजाज़

MP Election NDTV Opinion Poll : सर्वे के मुताबिक 50 फीसदी ओबीसी मतदाता बीजेपी के साथ हैं. वहीं 33 फीसदी कांग्रेस का समर्थन करते हैं. जबकि 32 फीसदी दलित वोटर बीजेपी के समर्थक हैं और 50 फीसदी मतदाता कांग्रेस के पक्ष में नजर आए. सर्वे में आदिवासी वर्ग की भी राय को शामिल किया गया.

Read Time: 4 min
NDTV Opinion Poll: क्या सोचते हैं मध्य प्रदेश के गांवों और शहरों में बैठे मतदाता? जानिए जनता का मिजाज़
क्या सोचते हैं मध्य प्रदेश के गांवों और शहरों में बैठे मतदाता?

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी. प्रदेश की सभी 230 सीटों पर एक चरण में वोट डाले जाएंगे. यहां मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच है. हालांकि मैदान में कई अन्य पार्टियां और निर्दलीय उम्मीदवार भी हैं. 3 दिसंबर को तस्वीर साफ होगी कि मध्य प्रदेश की सत्ता पर कौन काबिज होगा, बीजेपी या कांग्रेस. प्रदेश के मतदाताओं का मूड जानने के लिए NDTV ने सीएसडीएस(CSDS)-लोकनीति(LOKNITI) के साथ मिलकर एक ओपिनियन पोल (Opinion Poll) किया है. सर्वे में अलग-अलग तबके, वर्ग और समुदाय की राय को शामिल किया गया है.  

Latest and Breaking News on NDTV

किसके साथ MP के ग्रामीण वोटर?

सर्वे के अनुसार मध्य प्रदेश की 46 फीसदी महिलाएं बीजेपी और 44 फीसदी कांग्रेस के पक्ष में मतदान करने की इच्छुक हैं. वहीं 41 फीसदी पुरुष बीजेपी और 41 फीसदी ही कांग्रेस के साथ हैं. शहरी इलाकों में 55 फीसदी मतदाताओं ने कहा कि वे बीजेपी को वोट करेंगे जबकि 35 फीसदी कांग्रेस का समर्थन करते नजर आए. वहीं ग्रामीण इलाकों में तस्वीर ठीक उलट नजर आई. यहां 39 फीसदी मतदाता बीजेपी और 44 फीसदी वोटर कांग्रेस का समर्थन करते नजर आए.

Latest and Breaking News on NDTV

बीजेपी के साथ अमीर वर्ग के मतदाता

सर्वे में अलग-अलग तबके के लोगों को भी शामिल किया गया. गरीब वर्ग के 35 फीसदी वोटर बीजेपी के समर्थन में नजर आए. वहीं 48 फीसदी ने कहा कि उनका वोट कांग्रेस को जाएगा. मध्यम वर्ग के 50 फीसदी मतदाताओं ने बीजेपी का समर्थन किया. वहीं 38 फीसदी कांग्रेस के समर्थक निकले. अमीर वर्ग के बीच बीजेपी की लोकप्रियता काफी अच्छी नजर आई. 63 फीसदी लोगों ने कहा कि वे बीजेपी के पक्ष में मतदान करेंगे, वहीं 29 फीसदी ने कांग्रेस का समर्थन किया.  

Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV

बड़ी संख्या में मुस्लिम वोटर कांग्रेस के साथ

सर्वे के मुताबिक 50 फीसदी ओबीसी मतदाता बीजेपी के साथ हैं. वहीं 33 फीसदी कांग्रेस का समर्थन करते हैं. जबकि 32 फीसदी दलित वोटर बीजेपी के समर्थक हैं और 50 फीसदी मतदाता कांग्रेस के पक्ष में नजर आए. सर्वे में आदिवासी वर्ग की भी राय को शामिल किया गया, जिसमें से 36 फीसदी बीजेपी और 53 फीसदी कांग्रेस का साथ देते नजर आए. मध्य प्रदेश में बड़ी संख्या में मुस्लिम वोटर कांग्रेस का समर्थन कर रहे हैं. 85 फीसदी लोगों ने कहा कि वे कांग्रेस के साथ हैं जबकि बीजेपी के पक्ष में सिर्फ 6 फीसदी मतदाता नजर आए.

Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV

कितने सुधरे प्रदेश के हालात?

सर्वे बताता है कि मध्य प्रदेश के 43 फीसदी मतदाता कांग्रेस के साथ हैं जबकि 36 फीसदी बीजेपी को वोट देने के इच्छुक हैं. वहीं 21 फीसदी मतदाता अन्य के साथ हैं. कुछ ऐसे ही आंकड़े गरीब वर्ग के भी हैं. 35 फीसदी ने कहा कि वे चुनाव में बीजेपी का साथ देंगे. वहीं 48 फीसदी लोगों ने कांग्रेस का समर्थन किया. 17 फीसदी वोटर अन्य के साथ हैं.

Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV

सर्वे में लोगों से पूछा गया कि प्रदेश में स्थिति कितनी सुधरी है. दलित वर्ग के 30 फीसदी लोगों ने कहा कि स्थिति में सुधार हुआ है. वहीं 36 फीसदी ने कहा कि स्थिति पहले से बिगड़ी है. आदिवासी वर्ग के 29 फीसदी लोगों को लगता है कि स्थिति सुधरी है. जबकि 34 फीसदी ने कहा कि हालात और बिगड़े हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close