विज्ञापन
Story ProgressBack

राष्ट्रीय युवा दिवस : MP के सभी स्कूलों में सूर्य नमस्कार, स्वामी विवेकानंद और CM के संदेश का होगा प्रसारण

Swami Vivekananda Jayanti : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 12 जनवरी को दोपहर लगभग 12 बजे नासिक में 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव (27th National Youth Festival) का शुभारंभ करेंगे. इस बार का युवा महोत्सव ‘विकसित भारत@2047 : युवा के लिए, युवा द्वारा’ की थीम पर आयोजित किया जा रहा है.

Read Time: 3 min
राष्ट्रीय युवा दिवस : MP के सभी स्कूलों में सूर्य नमस्कार, स्वामी विवेकानंद और CM के संदेश का होगा प्रसारण

National Youth Day 2024 : स्वामी विवेकानंद जयंती (Swami Vivekananda Jayanti) के अवसर पर हर साल 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस (National Youth Day) मनाया जाता है. हर साल की तरह इस वर्ष भी मध्य प्रदेश के सभी स्कूलों में सामूहिक सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) का आयोजन होगा. इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (CM Mohan Yadav) भोपाल के सुभाष उत्कृष्ट विद्यालय (Subhash Excellence School Bhopal) में और स्कूल शिक्षा मंत्री (School Education Minister) उदय प्रताप सिंह नरसिंहपुर में विद्यार्थियों के साथ योग करेंगे.

स्वामी विवेकानन्द के रिकॉर्डेड ऑडियो का होगा प्रसारण

युवा दिवस के अवसर पर प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थाओं में सुबह 9 से 10:30 बजे तक आकाशवाणी से प्रसारित होने वाले कार्यक्रम में राष्ट्रगीत वंदे मातरम, स्वामी विवेकानन्द जी के रिकॉर्डेड ऑडियो, मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के संदेश (Chief Minister Dr. Mohan Yadav's message) का प्रसारण होगा. इसके बाद रेडियो प्रसारण में दिए गए संकेतों के अनुसार सामूहिक सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम (Surya Namaskar and Pranayam) कार्यक्रम सम्पन्न होगा. कार्यक्रम आकाशवाणी के प्रदेश के सभी प्रसारण केन्द्रों से एक साथ प्रसारित किया जाएगा.

स्कूल शिक्षा विभाग के निर्देशों के अनुसार सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन सभी शिक्षण संस्थाओं में एक साथ एक संकेत पर किया जाएगा. जिलों में आयोजित होने वाले सामूहिक सूर्य नमस्कार के आयोजन में स्थानीय जन-प्रतिनिधिगण, विभिन्न शिक्षण संस्थाओं, समितियों एवं गणमान्य नागरिक भी शामिल होंगे.

इस आयोजन में कक्षा 6वी से 12वी तक के छात्र-छात्राएं स्वैच्छिक रूप से शामिल होंगे. जबकि प्राथमिक शाला में कक्षा 1 से कक्षा 5 तक के बच्चे सूर्य नमस्कार करने में शामिल नहीं होंगे, लेकिन वे  दर्शक के रूप में उपस्थित रह सकेंगे.

PM मोदी नासिक से करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 12 जनवरी को दोपहर लगभग 12 बजे नासिक में 27वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव (27th National Youth Festival) का शुभारंभ करेंगे. इस बार का युवा महोत्सव ‘विकसित भारत@2047 : युवा के लिए, युवा द्वारा' की थीम पर आयोजित किया जा रहा है. इस महोत्सव के शुभारंभ के बाद पीएम मोदी (PM Modi) देश के युवाओं को संबोधित करेंगे.

यह भी पढ़ें : स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 : इंदौर सातवीं बार बना देश का सबसे स्वच्छ शहर, सीएम मोहन यादव ने ऐसे दी बधाई

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close