विज्ञापन

MP के सभी कॉलेजों में RSS से जुड़ी किताबें अनिवार्य, विपक्ष का कटाक्ष, BJP का बचाव, जानिए पूरा मामला

MP News: उच्च शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी डॉ धीरेंद्र शुक्ला ने सभी सरकारी और निजी कॉलेजों (Private College) के प्राचार्यों को पत्र लिखा है. इस पत्र में संस्थानों को 88 किताबों का एक सेट खरीदने के निर्देश दिए हैं. लिस्ट में सुरेश सोनी, दीनानाथ बत्रा, डॉक्टर अतुल कोठारी, देवेंद्र राव देशमुख और संदीप वासलेकर जैसे प्रमुख आरएसएस नेताओं (RSS Leaders) की लिखी गई रचनाएं शामिल हैं, जो आरएसएस की शैक्षिक शाखा विद्या भारती (Vidya Bharati) से जुड़े रहे हैं.

MP के सभी कॉलेजों में RSS से जुड़ी किताबें अनिवार्य, विपक्ष का कटाक्ष, BJP का बचाव, जानिए पूरा मामला

Madhya Pradesh Higher Education Department: मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) ने एक निर्देश जारी कर राज्य के सभी कॉलेजों (College) के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के नेताओं द्वारा लिखी गई किताबों को अपने पाठ्यक्रम में शामिल करना अनिवार्य कर दिया है. उच्च शिक्षा विभाग की ओर से जारी किए गए इस आदेश ने एक राजनीतिक विवाद को जन्म दे दिया है. विपक्षी दल इसे एक विभाजनकारी विचारधारा को बढ़ावा देने की कोशिश बता रहे हैं, जबकि बीजेपी (BJP) के नेतृत्व वाली राज्य सरकार का कहना है कि पहले एक राष्ट्र-विरोधी विचारधारा को बढ़ावा दिया जा रहा था.

अधिकारी का क्या कहना है?

उच्च शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी डॉ धीरेंद्र शुक्ला ने सभी सरकारी और निजी कॉलेजों (Private College) के प्राचार्यों को पत्र लिखा है. इस पत्र में संस्थानों को 88 किताबों का एक सेट खरीदने के निर्देश दिए हैं. लिस्ट में सुरेश सोनी, दीनानाथ बत्रा, डॉक्टर अतुल कोठारी, देवेंद्र राव देशमुख और संदीप वासलेकर जैसे प्रमुख आरएसएस नेताओं (RSS Leaders) की लिखी गई रचनाएं शामिल हैं, जो आरएसएस की शैक्षिक शाखा विद्या भारती (Vidya Bharati) से जुड़े रहे हैं.

उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों से कहा है कि वे बिना देरी इन किताबों को खरीदें. यह निर्देश राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के अनुरूप है, जो अकादमिक पाठ्यक्रमों में भारतीय ज्ञान परंपराओं को शामिल करने की वकालत करता है. विभाग के पत्र में यह भी सिफारिश की गई है कि प्रत्येक कॉलेज में एक इंडियन नॉलेज ट्रेडिशन सेल का गठन किया जाए, जो विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों में इन किताबों को शामिल करने में मदद करेगा.

सबसे बड़ा विवाद इनके नाम पर

88 पुस्तकों की सूची ने विवाद खड़ा कर दिया है, खासकर दीनानाथ बत्रा द्वारा लिखित 14 किताबों के कारण. दीनानाथ बत्रा, विद्या भारती के पूर्व महासचिव और आरएसएस के शैक्षिक अभियानों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले एक प्रमुख व्यक्ति हैं. बत्रा इससे पहले क्रांतिकारी पंजाबी कवि अवतार पाश की कविता 'सबसे खतरनाक' को कक्षा 11 की हिंदी की पाठ्यपुस्तक से हटाने की वकालत कर सुर्खियों में आ चुके हैं.

मध्य प्रदेश सरकार के निर्देश की विपक्षी कांग्रेस (Congress) ने निंदा की है. कांग्रेस ने राज्य सरकार पर छात्रों में विभाजनकारी और नफरत फैलाने वाली विचारधारा को थोपने का प्रयास करने का आरोप लगाया है.

कांग्रेस नेता केके मिश्रा ने चुने गए लेखकों की उपयुक्तता पर सवाल उठाते हुए तर्क दिया कि उनकी रचनाएं शैक्षणिक योग्यता के बजाय एक खास विचारधारा पर आधारित हैं. मिश्रा ने पूछा, "क्या ऐसे लेखकों की किताबें शैक्षणिक संस्थानों में देशभक्ति और त्याग की भावना को प्रेरित करेंगी?'' उन्होंने वादा किया कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो इस आदेश को रद्द कर दिया जाएगा.

बीजेपी का बचाव

बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा (VD Sharma) ने इस फैसले का बचाव करते हुए कहा कि इन किताबों का छात्रों के ज्ञान और समग्र व्यक्तित्व पर पॉजिटिव प्रभाव पड़ेगा. शिक्षा के भगवाकरण में क्या गलत है? कम से कम हम उस राष्ट्रविरोधी विचारधारा को बढ़ावा तो नहीं दे रहे हैं जिसे वामपंथी विचारकों ने कभी हमारे स्कूल और कॉलेज के पाठ्यक्रमों पर थोपा था.

यह भी पढ़ें : Independence Day: दर्जनों जांच के बाद ऐसे तैयार होता है ध्वज, 16 राज्यों में लहराएगा ग्वालियर का तिरंगा

यह भी पढ़ें : 78th Independence Day: 15 अगस्त को राष्ट्रपति पदक से सम्मानित होंगे MP के दिनेश कौशल, इन्हें भी मिलेगा सम्मान

यह भी पढ़ें : Har Ghar Tiranga: बोट क्लब पर लहरों के बीच CM माेहन यादव ने लहराया तिरंगा, ये गाना गाकर बांधा समा

यह भी पढ़ें : NIRF Ranking 2024: लगातार 6वीं बार IIT Madras बना टॉप संस्थान, AIIMS भोपाल की बड़ी छलांग, ये है रैंक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
गणेशोत्सव के लिए मूर्तिकारों ने बनाई अनोखी मूर्तियां ! देखिए बप्पा की रंग-बिरंगी तस्वीरें
MP के सभी कॉलेजों में RSS से जुड़ी किताबें अनिवार्य, विपक्ष का कटाक्ष, BJP का बचाव, जानिए पूरा मामला
Good News MP gets Top Achiever Category in Citizen Services Award from Piyush Goyal for Business Reforms Action Plan-2022, CM Mohan Yadav congratulated
Next Article
Good News: बिजनेस रिफॉर्म्स एक्शन प्लान-2022 के लिए MP को टॉप अचीवर अवॉर्ड, CM मोहन यादव ने दी बधाई
Close