विज्ञापन
Story ProgressBack

MP में नगर निगमों-स्थानीय निकायों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए और अधिक शक्तियां दी जायेंगी : CM मोहन यादव

MP News: सीएम मोहन यादव ने कहा- इंदौर एक शहर नहीं, बल्कि एक दौर है. यह वह दौर है, जो समय से आगे चलता है, फिर भी विरासत को समेटे रहता है. गर्व महसूस होता है यह कहते हुए कि इंदौर लगातार 7 बार से देश का सबसे स्‍वच्‍छ शहर बना हुआ है. हमारा इंदौर लगातार विकासपथ पर गतिमान रहे एवं पूरे विश्‍व में अपना नाम रोशन करे, इसके लिए हम लगातार कार्यरत हैं.

MP में नगर निगमों-स्थानीय निकायों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए और अधिक शक्तियां दी जायेंगी : CM मोहन यादव

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Madhya Pradesh) मोहन यादव (CM Mohan Yadav) आज इंदौर दौरे पर थे. इस दौरान उन्होंने शुक्रवार को इंदौर नगर निगम (Indore Nagar Nigam) के नवनिर्मित परिषद सभागृह के शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश में नगर निगमों सहित अन्य स्थानीय निकायों को और अधिक अधिकार संपन्न बनाया जायेगा. इससे विकास को नई गति और नई दिशा मिलेगी. उन्होंने कहा कि स्थानीय निकायों को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के भी प्रयास किये जाएंगे. मुख्यमंत्री ने इंदौर नगर निगम के निर्माणाधीन भवन के कार्य को पूर्ण करने के लिये 50 करोड़ रूपये देने की घोषणा भी की है.

नवनिर्मित सभागृह का नाम 'अटल सदन'

सीएम मोहन यादव ने कहा कि इंदौर शहरवासियों का सौभाग्य है कि उनका शहर दो ज्योर्तिलिंगों के मध्य स्थित है. इंदौर में अहिल्या माता जैसी कुशल एवं कर्मठ प्रशासक रही हैं. उन्होंने इंदौर के विकास में अहिल्या माता तथा होल्कर वंश द्वारा दिये गये योगदान का उल्लेख भी किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि अहिल्या माता का इंदौर के विकास में विशेष योगदान है. माता अहिल्या अन्य शहरों और धर्मस्थलों में भी विशेष विकास कार्य करवाये हैं. हमें इनसे प्रेरणा लेना चाहिये. मुख्यमंत्री ने कहा कि इंदौर नगर निगम के नवनिर्मित परिषद सभागृह का नाम पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व अटलबिहारी वाजपेयी के नाम पर रखना गौरव की बात है. स्व वाजपेयी ने लोकतांत्रिक व्यवस्था को गौरवान्वित किया तथा उच्च आदर्श स्थापित किये. हमें उनसे प्रेरणा लेना चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश को देश का नंबर एक राज्य बनाया जायेगा. उन्होंने कहा कि विकास में स्थानीय निकायों की अहम भूमिका है.

इंदौर एक शहर नहीं, बल्कि एक दौर है. यह वह दौर है, जो समय से आगे चलता है, फिर भी विरासत को समेटे रहता है. गर्व महसूस होता है यह कहते हुए कि इंदौर लगातार 7 बार से देश का सबसे स्‍वच्‍छ शहर बना हुआ है. हमारा इंदौर लगातार विकासपथ पर गतिमान रहे एवं पूरे विश्‍व में अपना नाम रोशन करे, इसके लिए हम लगातार कार्यरत हैं.

मोहन यादव

मुख्यमंत्री, मध्य प्रदेश सरकार

सदन में सकारात्मक चर्चा हो : कैलाश विजयवर्गीय

कार्यक्रम में नगरीय विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि इंदौर में नगर निगम द्वारा अत्याधुनिक सुर्वसुविधायुक्त सुंदर सदन का निर्माण किया गया है. उन्होंने कहा कि सदन में सकारात्मक चर्चा हो. सभी जनप्रतिनिधि पूर्ण अध्ययन के साथ चर्चा में भाग ले. तथ्यों के साथ अपनी बात को रखें. पार्षदों को अध्ययनशील बनना चाहिये. पार्षद, विधायिका की पहली सीढ़ी है. उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों से कहा कि वे पदों का निर्वहन पूर्ण ईमानदारी एवं मेहनत के साथ जनता के हित में करें. सुंदर सदन में शहर की सुंदरता के काम हो, यह सुनिश्चित किया जाये.

इस कार्यक्रम में इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि इंदौर शहर को तेज गति से विकसित किया जा रहा है. शहर को सोलर सिटी (Solar City) एवं डिजिटल सिटी (Digital City) के रूप में विकसित करने के नवाचार भी शुरू किये गये हैं. उन्होंने कहा कि सदन में संसदीय मर्यादाओं का पूरा पालन किया जायेगा. प्रयास किये जाएंगे कि सदन में लोकतांत्रिक मूल्यों की नई गाथा लिखी जाये.

यह भी पढ़ें: भारत से बहुत कुछ सीख सकती है दुनिया: रामसर कन्वेंशन महासचिव, CM मोहन बोले- हमने नदी, पहाड़ों को ईश्वर माना

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP गजब है.. विभाग ने काटी बिजली तो लोगों ने तान दिया अवैध ट्रांसफार्मर, फिर हुआ ऐसा कि नहीं भूलेंगे लोग 
MP में नगर निगमों-स्थानीय निकायों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए और अधिक शक्तियां दी जायेंगी : CM मोहन यादव
Indore PNB Bank Robbery was robbed in broad daylight, masked robbers opened fire
Next Article
Indore Bank Robbery: पंजाब नेशनल बैंक में दिनदहाड़े लूट, नकाबपोश लुटेरों ने की फायरिंग
Close
;