विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 27, 2023

MP Weather Update: IMD ने मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत इन राज्यों के लिए जारी किया बारिश का अलर्ट

Madhya Pradesh Weather Report: मौसम विभाग ने पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana), पश्चिमी उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में हल्की बारिश की भी संभावना जताई है.

Read Time: 3 mins
MP Weather Update: IMD ने मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत इन राज्यों के लिए जारी किया बारिश का अलर्ट

Madhya Pradesh Weather Report: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को महाराष्ट्र (Maharashtra), राजस्थान (Rajasthan) और दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के विभिन्न क्षेत्रों में सोमवार सुबह बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana), पश्चिमी उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में हल्की बारिश की भी संभावना जताई है.

आईएमडी ने 'एक्स' (पूर्व में ट्विटर) पर एक अन्य पोस्ट में बताया, ''महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्य प्रदेश में गरज के साथ हल्की बारिश, तेज हवाएं, ओलावृष्टि जारी है.''

इससे पहले, मुंबई क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने रविवार को महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश के साथ तूफान की भविष्यवाणी की थी.

मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट 
मध्यप्रदेश में मौसम ने करवट बदल लिया है. रविवार को पांच शहरों में बारिश हुई. मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए अगले 24 घंटे तक प्रदेश के 14 जिलों में भारी बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई है.

मौसम विभाग ने मौसम में इस अचानक बदलाव का कारण उत्तर भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ को बताया है, जिसका प्रभाव अब प्रदेश के कई शहरों में दिखने लगा है. आने वाले दिनों में प्रदेश के कई शहरों के तापमान में भारी गिरावट का अनुमान लगाया जा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को प्रदेश के पांच शहर खरगोन, रतलाम, इंदौर, धार, उज्जैन में बारिश हुई. इस दौरान खरगोन में सबसे अधिक 24 मिलीमीटर, रतलाम में 18, इंदौर में 7, धार में 7 और उज्जैन में 3 मिमी बारिश दर्ज की गई. 

वहीं अगले 3 दिनों तक प्रदेश के 14 शहर खरगौन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, उज्जैन, देवास , बुरहानपुर, खंडवा, मंदसौर, रतलाम, सीहोर और हरदा में भारी बारिश और ओलावृष्टि को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. 

भोपाल मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक मौसम में हुए इस बदलाव के कारण अभी दिन के तापमान में और गिरावट होने की संभावना है. हालांकि हवाओं के साथ नमी आने से रात के तापमान में कोई खासा बदलाव नहीं दिखेगा. मौसम विभाग का कहना है कि 30 नवंबर के बाद एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. ऐसे में दिसंबर के पहले सप्ताह में कड़ाके वाली ठंड पड़ने की संभावना कम है. पिछले 24 घंटो में प्रदेश में न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस उमरिया में  दर्ज किया गया. 33.0 डिग्री सेल्सियस पारा के साथ टीकमगढ़ प्रदेश का सबसे गर्म जिला रहा.

ये भी पढ़ें- MP News: धारा 307 का आरोपी सरपंच 9 महीने से है फरार, पर खुलेआम कर रहा है पंचायत का काम

ये भी पढ़ें- Dhar News: बिन मौसम की बरसात पड़ी भारी, आकाशीय बिजली गिरने से 3 की मौत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Spark Award: पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना में मध्य प्रदेश पहले स्थान पर, आज दिल्ली में मिलेगा सम्मान
MP Weather Update: IMD ने मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत इन राज्यों के लिए जारी किया बारिश का अलर्ट
Mumbai Interactive session on investment opportunities in Madhya Pradesh CM Mohan Yadav will meet one-to-one with industrial representatives
Next Article
MP में निवेश बढ़ाने के लिए CM मोहन यादव कल जाएंगे मुंबई, इंटरेक्टिव सेशन में इनसे करेंगे बात
Close
;