विज्ञापन
Story ProgressBack

विश्व पोहा दिवस: इंदौरियों की शान है पोहा, मेयर-MLA-मंत्री तक ने चखा स्वाद, कहा-विश्व में बनेगी पहचान

Indore News: अपने बच्चों को पिज़्ज़ा, बर्गर और मोमोज खाने से रोके और उन्हें पोहा खाने के लिए प्रेरित करें, पोहे का कोई नुकसान शरीर को नहीं होता, पोहा हल्का-फुल्का होता है और जल्दी पच जाता है. विश्व पोहा दिवस के अवसर पर यह बात मध्य प्रदेश के नगरीय विकास आवास एवं संसदीय कार्य मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने पोहे खाते हुए कही है.

Read Time: 3 mins
विश्व पोहा दिवस: इंदौरियों की शान है पोहा, मेयर-MLA-मंत्री तक ने चखा स्वाद, कहा-विश्व में बनेगी पहचान

World Poha Day Celebration in Indore: देश के सबसे स्वच्छतम शहर इंदौर (Indore) के जायकों का स्वाद भी लाजवाब है. इंदौर का पोहा (Indori Poha) देशभर में प्रसिद्ध है. इसी पोहे को एक अलग पहचान दिलाने के लिए इंदौर में विश्व पोहा दिवस (World Poha Day) का आयोजन हुआ. इस आयोजन में इंदौर के महापौर पुष्यमित्र भार्गव (Pushyamitra Bhargav), विधायक रमेश मेंदोला (Ramesh Mendola) और मध्य प्रदेश के नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya) भी शामिल हुए. महापौर ने इस पर लिखा है कि खानपान के क्षेत्र में इंदौरी पोहा ने अपनी अलग पहचान स्थापित की है. हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने भी इंदौर के खान-पान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले इंदौरी पोहा और जीरावन की प्रशंसा की है.

पोहे के फायदे अनेक

अपने बच्चों को पिज़्ज़ा, बर्गर और मोमोज खाने से रोके और उन्हें पोहा खाने के लिए प्रेरित करें, पोहे का कोई नुकसान शरीर को नहीं होता, पोहा हल्का-फुल्का होता है और जल्दी पच जाता है. विश्व पोहा दिवस के अवसर पर यह बात मध्य प्रदेश के नगरीय विकास आवास एवं संसदीय कार्य मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने पोहे खाते हुए कही है.

विश्व पोहा दिवस मनाने के उद्देश्य से राजवाड़ा पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में आए सभी लोगों को नि:शुल्क पोहे (Free Poha) खिलाए गए. कार्यक्रम में शामिल हुए मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, महापौर पुष्यमित्र भार्गव, विधायक रमेश मेंदोला और गोलू शुक्ला भी मंच पर पोहे खाते नजर आए. 

विदेशों के पोहे भी खाए हैं : कैलाश विजयवर्गीय

मीडिया से चर्चा करते हुए मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने अपने बचपन के दिन याद करते हुए बताया कि वह जब स्कूल में थे तो कबड्डी खेलने के लिए महाराजा स्कूल आया करते थे. इस दौरान राजवाड़ा पर आकर प्रशांत के पोहे खाया करते थे. उस समय 15 पैसे प्रति प्लेट के हिसाब से पोहे मिला करते थे, अब यह ₹20 प्रति प्लेट हो गया है. इसके अलावा उन्होंने बताया कि उन्होंने विश्व के अलग-अलग देश में पोहे खाए हैं. उन्होंने अमेरिका, जापान और कनाडा में भी पोहे मिलने की बात कही. साथ ही कहा कि हर जगह पर पोहे की पहचान इंदौर के नाम से ही है. आज के कार्यक्रम का आयोजन पोहे की ब्रांडिंग करने के उद्देश्य से हुआ है. विजयवर्गीय ने लोगों से विशेष तौर पर बच्चों को पोहे खाने के लिए प्रेरित करने की अपील की है.

यह भी पढ़ें : स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 : इंदौर सातवीं बार बना देश का सबसे स्वच्छ शहर, सीएम मोहन यादव ने ऐसे दी बधाई

यह भी पढ़ें : MPPSC Results: एमपी पीएससी राज्य सेवा परीक्षा 2021 का रिजल्ट जारी, बेटियों का रहा जलवा, अंकिता पाटकर बनीं टॉपर

यह भी पढ़ें : MPPSC 2021 Toppers: "8 से 10 घंटे पढ़ाई, डेडिकेशन और....", पीएससी के टॉपर्स ने बताया सफलता का मंत्र

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Election Results: पिता बेटे को और बेटा पिता को नहीं दिलवा पाया बढ़त, ये है कमलनाथ-कांतिलाल की कहानी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
23 जून को राज्य सेवा एवं राज्य वन सेवा का Prelims Exam, जानिए समय
विश्व पोहा दिवस: इंदौरियों की शान है पोहा, मेयर-MLA-मंत्री तक ने चखा स्वाद, कहा-विश्व में बनेगी पहचान
6 people died and 11 injured in road accidents in Sehore Neemuch and Balaghat
Next Article
एमपी में तीन अलग-अलग सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत, 11 हुए घायल
Close
;