विज्ञापन
Story ProgressBack

Good News: जबलपुर में बनेगा देश का पहला जियो पार्क, 3D-5D मॉडल, डायनासोर... जानिए क्या-क्या होगा?

Madhya Pradesh News: जियोपार्क में डायनासोर की एक विशाल प्रतिकृति भी बनाई जायेगी. यहां एक आकर्षक नेचर वॉक भी बनाई जायेगी जहां सैलानी प्रकृति के साथ जुड़ाव महसूस कर पायेंगे. इसी के साथ जियोपार्क में अत्याधुकीन फ़ूड कोर्ट, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स आदि रहेंगे जहां स्थानीय समुदाय की सहभागिता का विशेष ध्यान रखा जायेगा.

Read Time: 5 min
Good News: जबलपुर में बनेगा देश का पहला जियो पार्क, 3D-5D मॉडल, डायनासोर... जानिए क्या-क्या होगा?

India's first Geo Park: मध्य प्रदेश के लोक निर्माण विभाग मंत्री (Madhya Pradesh Public Works Department Minister) राकेश सिंह ने लम्हेटाघाट-भेंडाघाट जबलपुर में जियो पार्क (Geo Park Project in Jabalpur) की स्थापना एवं उस प्रोजेक्ट के संबंध में बैठक ली. बैठक में जियो पार्क प्रोजेक्ट की प्रेजेंटेशन से विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के बाद उन्होंने विभिन्न संबंधितों अधिकारियों में निर्देश भी दिये. PWD मंत्री राकेश सिंह ने कहा कि जबलपुर में बनने वाला देश का पहला जियो पार्क जियोलॉजिकल संरचनाओं के साथ-साथ मानव सभ्यता के विकास के अध्ययन, पर्यटन और संस्कृति के विकास में भी मील का पत्थर साबित होगा. उन्होंने कहा की भेड़ाघाट-लम्हेटाघाट जियोलॉजिकल गतिविधियों के लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं.

जियो पार्क में प्रकृति के साथ तालमेल बनाकर निर्माण किया जाये

राकेश सिंह ने कहा कि यहां जो भी निर्माण हो वे पूरी तरह प्रकृति के साथ तालमेल बनाकर ही किए जायें. यहां आने वाले सैलानी (Tourist) प्रकृति के साथ जुड़ाव महसूस कर पायें इस बात पर विशेष ध्यान दिया जाये. राकेश सिंह ने जियो पार्क एवं संग्रहालय (Geo Park and Museum) को आकर्षक, प्रभावी एवं शिक्षाप्रद बनाने पर बेहद ध्यान देने के निर्देश दिये. उन्होंने ने जियो पार्क में स्थापित किए जाने वाले संग्रहालय में लम्हेटा निर्माण उसके फैलाव, रानी दुर्गावती के संबंध में जानकारी एवं जबलपुर की भू संस्कृति का समावेश करने के निर्देश दिये. साथ ही जियो पार्क में प्रकृति अनुभव आधारित टूरिज्म को बढ़ावा देने का भी प्रावधान जैसे नेचर स्टे बनाने का सुझाव दिया.

ऐसा होगा जियो पार्क

जिस एजेंसी का चयन इस पार्क को बनाने के लिए किया गया है, उसने बैठक में प्रेजेंटेशन के माध्यम से जियो पार्क की संपूर्ण परियोजना का प्रस्तुतीकरण दिया. प्रेजेंटेशन में बताया गया कि जियो पार्क में जो भी निर्माण होगा वह प्रकृति के साथ पूरे तालमेल में रहेगा एवं निर्माण काफ़ी मनमोहक होगा. यहां हजारों पेड़ों के बीच में स्ट्रक्चर बनाए जाएंगे जिससे लोगों को एक नया अनुभव मिलेगा.

जियो पार्क में स्थापित किया जाने वाला संग्रहालय विश्व-स्तर का होगा और यहां थ्री-डी मॉडलिंग, थीमेटिक डिज़ाइन, इंटरैक्टिव टच टेबल आदि अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग भी किया जायेगा. संग्रहालय कई भागो में विभाजित रहेगा जिसमे बड़ों से लेकर बच्चों तक और जियोलॉजिकल स्टडी कर रहे स्कॉलर्स के लिये भी कई विशेष सेक्शन रहेंगे जिनमे 5 डी फिल्मों के माध्यम से नेचर वॉक रहेगी जो अत्यंत रोमांचक होगी.

यह भी रहेगा खास

जियो पार्क में मध्यप्रदेश की भू-संस्कृति, नर्मदा की भू-विरासत, पृथ्वी की खोज, ग्रहों की जानकारी, पृथ्वी के केंद्र की यात्रा सहित अन्य विषयों पर प्रभावी एवं शिक्षाप्रद जानकारी इंटरैक्टिव एवं थ्री-डी मॉडलिंग के माध्यम से दी जायेगी. संग्रहालय में मध्यप्रदेश के 13 भौगोलिक क्षेत्रों को उनके भौगोलिक-सांस्कृतिक महत्व एवं धरोहर के साथ बेहद आकर्षक तरीक़े से प्रस्तुत किया जायेगा.

जियोपार्क में डायनासोर की एक विशाल प्रतिकृति भी बनाई जायेगी. यहां एक आकर्षक नेचर वॉक भी बनाई जायेगी जहां सैलानी प्रकृति के साथ जुड़ाव महसूस कर पायेंगे. इसी के साथ जियोपार्क में अत्याधुकीन फ़ूड कोर्ट, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स आदि रहेंगे जहां स्थानीय समुदाय की सहभागिता का विशेष ध्यान रखा जायेगा.

12 हेक्टेयर भूमि पर बनेगा पार्क

जियो पार्क लगभग 12 हेक्टेयर भूमि पर निर्मित होगा. जियोलॉजिकल पार्क (Geological Park) की स्थापना का कार्य पर्यटन विभाग (Tourism Department) के माध्यम से कराया जा रहा है. जियो पार्क के संबंध में शीघ्र ही बैठक जबलपुर में पार्क के लिये चयनित स्थान पर की जायेगी. इस बैठक में मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग, जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया के अधिकारी उपस्थित थे, इसके साथ ही जबलपुर के कलेक्टर दीपक सक्सेना वीसी के माध्यम से बैठक में उपस्थित थे.

यह भी पढ़ें : MP के सीएम ने पटना में यादव समाज को ऐसे साधा, श्रीकृष्ण व गाय पर फोकस, इस्कॉन दर्शन और लिट्‌टी-चोखा भी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close