विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: ग्वालियर में ब्लड की कमी से जूझ रहा है ब्लड बैंक, स्वास्थ्य विभाग की टेंशन बढ़ी, देखिए NDTV पड़ताल

Blood Donation: ब्लड बैंक के अधिकारी बताते हैं कि जेएएच (Jaya Arogya Hospital Group) के ब्लड बैंक में हरदिन लगभग 80 से 100 लोग ब्लड की डिमांड लेकर पहुंच रहे हैं जबकि बैंक में 25 से 30 यूनिट खून ही आ पा रहा है नतीजतन जो स्टॉक था वह भी खत्म हो गया, जिसके चलते मरीजो को काफी दिक्कत हो रही है.

Read Time: 4 mins
MP News: ग्वालियर में ब्लड की कमी से जूझ रहा है ब्लड बैंक, स्वास्थ्य विभाग की टेंशन बढ़ी, देखिए NDTV पड़ताल

Blood Bank in Gwalior: ग्वालियर के गजराराजा मेडिकल कॉलेज (Gajra Raja Medical College Gwalior) द्वारा संचालित जेएएच परिसर में स्थित ब्लड बैंक (Blood Bank) खुद ही ब्लड (Blood) की कमी से जूझ रहा है. ये हम नहीं कह रहे बल्कि इस ब्लड बैंक की व्यवस्था संभालने वाले जिम्मेदार लोग ही बता रहे हैं. उनकी समस्या ये है कि उनके पास बड़ी संख्या में लोग ब्लड की डिमांड (Blood Required) लेकर पहुंचते हैं, लेकिन उनके पास ब्लड का उतना स्टॉक हो ही नहीं पा रहा कि वे हर जरूरतमंद को ब्लड उपलब्ध करा सकें. रिजर्व स्टॉक की स्थिति भी इतनी चिंताजनक है कि ब्लड बैंक में अब महज 13 यूनिट ब्लड बचा है जबकि खपत लगभग सौ यूनिट की है. इसमें भी ए पॉजिटिव ग्रुप (A Positive Blood) का तो एक बूंद भी स्टॉक नहीं है. सबसे बड़ी बात ये है कि ब्लड बैंक में रक्त की कमी का संकट एक साल में ही चौथी बार आया है.

MP News: ग्वालियर ब्लड बैंक के हाल बेहाल

MP News: ग्वालियर ब्लड बैंक के हाल बेहाल

हर दिन कितने लोग ब्लड के लिए पहुंच रहे हैं?

ब्लड बैंक के अधिकारी बताते हैं कि जेएएच (Jaya Arogya Hospital Group) के ब्लड बैंक में हरदिन लगभग 80 से 100 लोग ब्लड की डिमांड लेकर पहुंच रहे हैं जबकि बैंक में 25 से 30 यूनिट खून ही आ पा रहा है नतीजतन जो स्टॉक था वह भी खत्म हो गया, जिसके चलते मरीजो को काफी दिक्कत हो रही है. मरीजों के अटेंडर जगह जगह परेशान घूम रहे हैं. सबसे बड़ी दिक्कत ये आ रही है कि चुनाव और परीक्षाओं के चलते स्कूल कॉलेज बन्द हैं, जिसके कारण रक्तदान शिविरों का आयोजन भी नहीं हो पा रहा है साथ ही त्योहार का सीजन होने से ब्लड डोनेट (Blood Donate) करने वाले लोग भी नहीं आ रहे हैं. 

हजार बिस्तर का अस्पताल खुलने से बढ़ गई डिमांड

ब्लड बैंक से जुड़ी डॉ पूजा परमार ब्लड की कमी को लेकर कहती हैं कि जब से यहां हजार बिस्तर का हॉस्पिटल (Hospital) खुला है, तब से मरीजों की संख्या में कई गुना इजाफा हो गया है. इससे ब्लड की डिमांड भी पहले से काफी कम हो गई है और वालेंटरी डोनेशन जो होता था, वह अभी नहीं आ रहा है. पहले ब्लड कैम्प (Blood Donation Camp) जो होते थे वे भी नहीं हो रहे हैं. अभी सौ यूनिट की डिमांड है जबकि डोनेशन दस-बीस से ज्यादा नहीं हो पा रहा है.

काउंसलर ने रक्तदान की अपील

ब्लड बैंक के काउंसलर अजय तिवारी ने स्वीकार किया कि स्थिति काफी चिंताजनक है, क्योंकि लोगों को रक्त न मिल पाने से सिर्फ परेशानी ही नहीं हो रही है बल्कि कई लोगों की ज़िंदगी भी खतरे में पड़ जाती है. तिवारी ने कहा कि वे NDTV के माध्यम से सभी रक्तदान करने वाले लोगों, स्वैछिक संस्थाओं और अन्य समाजसेवी लोगो और युवाओं से अपील करना चाहते हैं कि वे लोग रक्तदान कर लोगों की जान बचाने में मदद करें क्योंकि थैलेसेमिया (Thalassemia) के पेशेंट को नियमित रक्त की जरूरत रहती है, साथ ही अन्य गंभीर मरीजों को भी इसकी दरकार रहती है.

यह भी पढ़ें : 

** Lok Sabha Election: मंडला में अमित शाह ने कहा कांग्रेस काल में आतंकी धमाके होते थे, PM मोदी के इन कामों को गिनाया

** CG News: डिजिटल इंडिया यहां ठप्प! नेटवर्क की समस्या से ग्रामीणें के राशन में देरी, देखिए युवाओं की जुगाड़

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Monsoon Rains: सीहोर में हुई झमाझम बारिश, 2 घंटे में गिरा 107MM पानी, शहर के नदी-नाले हुए जलमग्न
MP News: ग्वालियर में ब्लड की कमी से जूझ रहा है ब्लड बैंक, स्वास्थ्य विभाग की टेंशन बढ़ी, देखिए NDTV पड़ताल
CM Mohan Yadav's big announcement Madhya Pradesh government build 3 crore houses, every poor person will get a permanent house, bonus on milk production
Next Article
खुशखबरी... CM मोहन यादव का ऐलान प्रदेश में हर गरीब को मिलेगा पक्का मकान, दूध उत्पादन पर बोनस
Close
;