विज्ञापन
Story ProgressBack

PM से लेकर विदेश मंत्री और CM को चुनाव जिताने वाला विदिशा, भीषण गर्मी में पानी के लिए क्यों तरस रहा है?

NDTV Ground Report: जिले भर के सैंकड़ों ग्राम पानी की कमी से जूझ रहे हैं लटेरी, ग्यारसपुर, विदिशा, गुलाबगंज, हैदरगढ़ में भारी जल संकट गहरा गया है, यहां के ग्रामीणों को पानी के लिए कई किलोमीटर सफर तय करना पड़ता है, तब कहीं जाकर पानी नसीब हो पाता है. ग्रामीण बताते हैं सारे काम छोड़कर पहले पानी की जुगाड़ के लिए हम लोगो को इधर-उधर भटकना पड़ता है.

Read Time: 4 min
PM से लेकर विदेश मंत्री और CM को चुनाव जिताने वाला विदिशा, भीषण गर्मी में पानी के लिए क्यों तरस रहा है?

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Chunav) में देश की हॉट व वीआई सीट कहलाने वाली मध्य प्रदेश की विदिशा लोकसभा सीट के कुछ इलाकों में पानी की भीषण किल्लत है. विदिशा से पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी, पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) लोकसभा चुनाव जीतकर संसद तक का सफर किया है. हाई प्रोफाइल कहा जाने वाला विदिशा जिला गर्मी के दिनों पानी की कमी से जूझ रहा है पूरे जिले भर में पानी की हाहाकार मची हुई है, गांव हो या शहर कर कोई इस भीषण गर्मी में पानी के लिए संघर्ष करता नजर आ रहा है, जिले में बढ़ते पारे के साथ जल स्तर गिर गए हैं, जिससे जिले भर के हजारों हैंडपंप में पानी सूख गया है, वहीं शहरो में पानी की पूर्ति टैंकरों से की जा रही है.

Nal Jal Yojana: विदिशा में नल जल योजना की पोल खुली

Nal Jal Yojana: विदिशा में नल जल योजना की पोल खुली

नल जल योजना की खुली पोल / Nal Jal Yojana in MP

शासन प्रशासन द्वारा जिले भर में नल जल योजना पूरी के दावे किए जा रहे हैं सरकार द्वारा अपने चुनाव के घोषणा पत्र में भी यह हवाला दिया अब केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना के जरिए हर घर नल पहुंच चुका है लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही है सरकारी योजना के तहत घरों में नल तो पहुंचा लेकिन कई ग्राम के लोग उन नालों में जल का इंतजार कर रहे हैं. शो पीस बन कर रह गई है नल जल योजना.

Nal Jal Yojana: विदिशा में नल जल योजना की पोल खुली

Nal Jal Yojana: विदिशा में नल जल योजना की पोल खुली

सरकार द्वारा हर घर के सामने एक पाइप लाइन लगाकर नल लगाया गाया लेकिन आज वो पाइप लाइन शो पीस बनकर रह गई है. ग्रामीण सावित्री बाई बताती हैं कि उनके घर नल लगे चार साल गुजर गए लेकिन आज तक पानी नहीं आ सका.
MP News: विदिशा में पानी के संकट से जूझते स्थानीय लोग

MP News: विदिशा में पानी के संकट से जूझते स्थानीय लोग

जिले के कई ग्रामीण कर रहे पानी के लिए संघर्ष

जिले भर के सैंकड़ों ग्राम पानी की कमी से जूझ रहे हैं लटेरी, ग्यारसपुर, विदिशा, गुलाबगंज, हैदरगढ़ में भारी जल संकट गहरा गया है, यहां के ग्रामीणों को पानी के लिए कई किलोमीटर सफर तय करना पड़ता है, तब कहीं जाकर पानी नसीब हो पाता है. ग्रामीण बताते हैं सारे काम छोड़कर पहले पानी की जुगाड़ के लिए हम लोगो को इधर-उधर भटकना पड़ता है, तब कहीं जाकर पानी मिलता है.

गुलाबगंज में चार साल से बनी टंकी में नहीं पहुंच सका पानी

तहसील गुलाबगंज से इस मकसद से लाखो रुपए खर्च कर पानी की टंकी बनाई गई थी ताकि ग्रामीणों को पानी मिल सके लेकिन चार साल गुजर जाने के बाद भी यह पानी की बनी टंकी में आज तक पानी नहीं पहुंच सका. वहीं दूसरी ओर पूरे ग्राम में पानी की पाइप लाइन तो बिछा तो गई लेकिन पानी नहीं पहुंच सका नतीजन ग्रामीणों को पानी के लिए हर दिन संघर्ष करना होता है.

यह भी पढ़ें : मुंबई हादसे से रायपुर नगर निगम अलर्ट, होर्डिंग्स की जांच कर एक हफ्ते में रिपोर्ट देंगी विज्ञापन एजेंसी

यह भी पढ़ें : अदाणी स्पोर्ट्सलाइन: उभरते प्लेयर्स को गढ़ रही है अकादमी, बास्केटबॉल चैम्पियनशिप में यहां के एथलीटों का जलवा

यह भी पढ़ें : रंग लाई NDTV की मुहिम: घातक बीमारी से हृदयांश को मिलेगा नया जीवन, लगा अमेरिका से आया ₹17.5 करोड़ का इंजेक्शन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close