विज्ञापन
Story ProgressBack

MP News: अब मिलेगी 'तारीख पे तारीख' से राहत, संदेश ऐप से न्याय प्रक्रिया में इस तरह से आएगी तेजी

Madhya Pradesh: इस ऐप की शुरुआत ग्वालियर से होने जा रही है. इसके लिए यहां के चार थाने चुने गए हैं. हर थाने के चार-चार मामलों को इससे जोड़ा जाएगा.

Read Time: 3 min
MP News: अब मिलेगी 'तारीख पे तारीख' से राहत, संदेश ऐप से न्याय प्रक्रिया में इस तरह से आएगी तेजी
MP Breaking News: संदेश ऐप की शुरुआत ग्वालियर से हो रही है

Madhya Pradesh News: आपने दामिनी फिल्म में वकील की भूमिका में सनी देओल का एक डॉयलॉग तो सुना होगा. "तारीख पे तारीख, मिलती है बस तारीख." ये एक फिल्मी डॉयलॉग था लेकिन कोर्ट में पेंडिंग बड़ी संख्या में केसों को देखते हुए ये जमीनी हकीकत भी लगती है. 

बढ़ते हुए केस बन रहे हैं चिंता का कारण

माननीय कोर्ट में केसों की बढ़ती संख्या अदालतों से लेकर समाज तक के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. इस कमी को दूर करने के किये बड़ी पहल मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में होने जा रही है. न्यायिक प्रक्रिया में तेजी लाने, समय पर समन मिलने, केस से जुड़ी जानकारी सुलभ तरीके से मिलने और गवाहों को प्रभावित किए जाने की समस्या के समाधान के रूप में न्यायालय संदेश एप तैयार करवा रहा था जो अब पूरी तरह से तैयार हो गया है.

ये भी पढ़ें MP News: BJP प्रत्याशी ने कहा, 'कम वोटिंग का बीजेपी पर नहीं पड़ेगा कोई असर'... बताई ये वजह

संदेश ऐप से मिलेगा काफी फायदा

इस ऐप के प्रयोग की शुरूआत ग्वालियर से ही होने जा रही है. शुरुआती तौर पर इसके लिए ग्वालियर के चार थाने चुने गए हैं. जिनमें विश्वविद्यालय थाना, इंदरगंज थाना, कंपू थाना और पड़ाव थाना शामिल हैं. जिनके चार चार केस अभी इससे जुड़ेंगे. इसमें प्रत्येक थाने के चार-चार मामलों को जोड़ा जाएगा और जांच अधिकारियों द्वारा एक ग्रुप तैयार किया जाएगा. इसके बाद देखा जाएगा कि इसके संचालन में कोई समस्या महसूस हो रही है या नहीं. यदि कोई समस्या या कमी महसूस होती है तो उसको दूर किया जाएगा.

कैसे मिलेगी इस ऐप से राहत

आइए जानते है कि हाईकोर्ट की ग्वालियर खण्डपीठ की पहल पर तैयार हुए इस ऐप से कैसे केसों का शीघ्र निपटारा होगा? और यह कैसे काम करेगा? इस ऐप में किसी भी केस से जुड़े हुए इंवेस्टिगेशन अधिकारी, सरकारी वकील, संबंधित न्यायालय, संबंधित थाना, आरोपी, फरियादी और गवाह एक साथ जुड़े हुए होंगे जिससे सम्मन, तामील, तारीख से संबंधित सूचनाएं आदि सब एक जगह ही मिल जाएंगे और सबको जरूरी सूचना मिल जाएगी. न्यायालय की प्रक्रिया में जो कुछ भी हो रहा है उसकी भी पूरी जानकारी इस ऐप पर अपडेट होती रहती है. अगर ये प्रयोग सफल रहा तो पेंडिग केसों में काफी राहत मिलने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें BJP Ishwar Sahu: बिरनपुर सांप्रदायिक हिंसा की होगी CBI जांच, साजा विधायक ईश्वर साहू बोले इसके बाद हो ऐसी कार्रवाई

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close