विज्ञापन

MP Judicial Services: जज बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए आई खुशखबरी, सुप्रीम कोर्ट ने सिविल जज की भर्ती से रोक हटाई

Civil Judge Mandatory Practice: उच्च न्यायालय ने भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगाते हुए निर्देश दिया था कि प्रारंभिक परीक्षा में सफल उन उम्मीदवारों को बाहर कर दिया जाए, जो संशोधित भर्ती नियमों के तहत पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करते.

MP Judicial Services: जज बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए आई खुशखबरी, सुप्रीम कोर्ट ने सिविल जज की भर्ती से रोक हटाई

MP Judicial Service Rules 2023: उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) ने सोमवार को मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय द्वारा दिए गए उस आदेश पर रोक लगा दी, जिसमें तीन साल की प्रैक्टिस की अनिवार्यता के बिना सिविल न्यायाधीश के पद पर भर्ती को प्रतिबंधित किया गया था. ‘मध्य प्रदेश न्यायिक सेवा (भर्ती और सेवा की शर्तें) नियम, 1994' को 23 जून, 2023 को संशोधित किया गया था, जिसमें दीवानी न्यायाधीश प्रवेश-स्तर की परीक्षा में बैठने के लिए तीन साल के वकालत के अनुभव को अनिवार्य बनाया गया था.

उच्च न्यायालय ने इन संशोधित नियमों को बरकरार रखा था. हालांकि, चयनित नहीं हुए दो उम्मीदवारों ने यह दावा किया कि यदि संशोधित नियम लागू किए जाते हैं, तो वे पात्र हो जाते. इसके साथ ही उन्होंने ‘कट-ऑफ' की समीक्षा करने का अनुरोध भी किया.

हाईकोर्ट ने भर्ती पर लगाई रोक

उच्च न्यायालय ने भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगाते हुए निर्देश दिया था कि प्रारंभिक परीक्षा में सफल उन उम्मीदवारों को बाहर कर दिया जाए, जो संशोधित भर्ती नियमों के तहत पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करते.

सुप्रीम कोर्ट की हस्तक्षेप

न्यायमूर्ति हृषिकेश रॉय और न्यायमूर्ति एसवीएन भट्टी की पीठ ने इस मामले में याचिकाकर्ताओं को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है. अश्विनी कुमार दुबे के माध्यम से दायर अपनी अपील में, याचिकाकर्ताओं ने तर्क दिया कि खंडपीठ इस बात को समझने में विफल रही कि सुविचारित निर्णय की समीक्षा केवल तभी हो सकती है, जब रिकॉर्ड में कोई स्पष्ट गलती हो.

ये भी पढ़ेंव्यापम घोटाले में CBI भी शिकंजे में, सुप्रीम कोर्ट ने सरकार और जांच एजेंसी को थमाया नोटिस

संशोधित भर्ती नियमों के तहत पात्र विधि स्नातकों से आवेदन आमंत्रित करते हुए 17 नवंबर 2023 को एक विज्ञापन जारी किया गया था. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम आदेश द्वारा सभी विधि स्नातकों को प्रारंभिक परीक्षा में बैठने की अनुमति दे दी है.

ये भी पढ़ेंगरीब युवक ने दोस्त से 1000 रुपये लेकर खुलवाया था खाता, अचानक अकाउंट में आ गए 70 लाख रुपये

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP News: अचानक अकाउंट में आ गए 70 लाख रुपये, कुछ दिन पहले ही इस गरीब ने दोस्त से 1000 रुपये लेकर खुलवाया था खाता
MP Judicial Services: जज बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए आई खुशखबरी, सुप्रीम कोर्ट ने सिविल जज की भर्ती से रोक हटाई
Vyapam scam Supreme Court notice issue notice to CBI and Madhya Pradesh Government
Next Article
Vyapam Scam: व्यापम घोटाले में CBI भी शिकंजे में, सुप्रीम कोर्ट ने सरकार और जांच एजेंसी को थमाया नोटिस
Close