विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Election 2023: बोल, सुन और देख नहीं पाने वाली 32 साल की महिला ने जिंदगी में पहली बार डाला वोट

MP Election 2023: इंदौर में पहली बार बोल, सुन और देख नहीं पाने वाली 32 वर्षीय महिला ने जिंदगी में पहली वार मतदान का प्रयोग किया.

Read Time: 3 min
MP Election 2023: बोल, सुन और देख नहीं पाने वाली 32 साल की महिला ने जिंदगी में पहली बार डाला वोट
बोल, सुन और देख नहीं पाने वाली 32 साल की महिला ने जिंदगी में पहली बार डाला वोट

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश (MP Vidhansabha Chunav 2023) में शुक्रवार 230 सीटों पर वोटिंग हो रही है. लोगों में मतदान को लेकर खासा उत्साह है इस बात का अंदाजा इस इससे लगाया जा सकता है कि इंदौर (Indore) में पहली बार बोल, सुन और देख नहीं पाने वाली 32 वर्षीय महिला ने जिंदगी में पहली वार मतदान का प्रयोग किया. कहा जा सकता है कि शहरी क्षेत्र में मतदान के पात्र कुल 15.55 लाख लोगों में गुरदीप कौर वासु सबसे अलग हैं. दरअसल, बत्तीस साल की गुरदीप बोल, सुन और देख नहीं सकती है और उन्होंने शुक्रवार को अपने जीवन में पहली बार मतदान करके लोकतंत्र का उत्सव कहे जाने वाले चुनाव में भागीदारी की नजीर पेश की.

गुरदीप ने पहली बार किया मतदान

गुरदीप की छोटी बहन हरप्रीत कौर ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया, 'मेरी बहन ने अपनी जिंदगी में पहली बार मतदान किया. वोट देने के लिए वह पिछले कई दिन से उत्साहित थी.' हरप्रीत ने बताया कि प्रशासन की मंजूरी के आधार पर उन्होंने मतदान केंद्र में अपनी बहन की वोट डालने में मदद की. उन्होंने बताया कि उनके परिवार ने मतदाता सूची में गुरदीप का नाम इस साल ही दर्ज कराया था.

ये भी पढ़े: MP Election 2023: "MP में कांग्रेस की सरकार नहीं बनने वाली..." वोट डालने के बाद बोले सीएम शिवराज

गुरदीप ना बोल सकती है और ना ही देख सकती है

गुरदीप इस साल मई में तब भी चर्चा में आई थीं, जब उन्होंने मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की आयोजित 10 वीं की परीक्षा स्वाध्यायी विद्यार्थी के रूप में उत्तीर्ण की थी. अधिकारियों के मुताबिक, यह मंडल के इतिहास का पहला मामला है, जब बोल, सुन और देख नहीं पाने वाले किसी उम्मीदवार ने हाईस्कूल प्रमाणपत्र परीक्षा उत्तीर्ण की.

अधिकारियों ने बताया कि गुरदीप की विशेष स्थिति को देखते हुए उन्हें माध्यमिक शिक्षा मंडल के नियमों के मुताबिक परीक्षा के दौरान सांकेतिक भाषा का जानकार सहायक लेखक मुहैया कराया गया था.

ये भी पढ़े: MP Election 2023: कैलाश विजयवर्गीय ने डाला वोट, किया 150 से ज्यादा सीटें जीतने का दावा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close