विज्ञापन
Story ProgressBack

यूपी-बिहार के यादव वोटों पर बीजेपी की नजर, आजमगढ़ के दौरे पर मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव

आजमगढ़, बलिया, गाजीपुर, मऊ और देवरिया जिलों में मतदाताओं का एक अहम और बड़ा धड़ा मुसलमानों और यादवों के साथ है. इस क्षेत्र को लंबे समय से सपा के गढ़ के रूप में देखा जाता है.

Read Time: 3 min
यूपी-बिहार के यादव वोटों पर बीजेपी की नजर, आजमगढ़ के दौरे पर मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव
यूपी के दौरे पर सीएम मोहन यादव

CM Mohan Yadav in UP: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शिवराज सिंह चौहान के उत्तराधिकारी बनने के दो महीने बाद- खासतौर पर यूपी और बिहार की राजनीति में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव पूर्वी यूपी के यादव बहुल आजमगढ़ जिले के एक दिवसीय दौरे पर हैं. आजमगढ़ पूर्वी यूपी में समाजवादी पार्टी के गढ़ों में से एक है. इस शहर से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव का 400 साल पुराना कनेक्शन है. इस शहर में वह पांच लोकसभा सीटों के बीजेपी पदाधिकारियों की बैठक लेने पहुंचे हैं.

सीएम मोहन यादव ने कहा, 'उत्तर प्रदेश में यह मेरा आजमगढ़ का पहला प्रवास है. मेरे लिए और गौरव की बात है. करीब 400 साल पहले मेरे पूर्वज यहीं से गए थे. आजमगढ़ और उत्तर प्रदेश से मेरा विशेष रिश्ता भी है. मैं अपने कार्यकर्ताओं के बीच आकर बेहद खुश हूं.' आजमगढ़ क्लस्टर में लोकसभा की पांच सीटें हैं- आजमगढ़, घोसी, लालगंज, बलिया और सलेमपुर.

यह भी पढ़ें : 'मणिपुर में चल रहा है सिविल वॉर', अंबिकापुर में बोले राहुल- ये बीजेपी वाले हमेशा गुस्से में क्यों रहते हैं?

आजमगढ़ लोकसभा सीट

आजमगढ़ सीट से पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह और अखिलेश यादव भी सांसद रह चुके हैं. लेकिन 2022 लोकसभा उपचुनाव में दिनेश लाल यादव ने सपा के धर्मेन्द्र यादव को हरा दिया था. आजमगढ़ और लालगंज में सारी विधानसभा सीटों पर सपा का कब्जा है. यहां मोहन यादव को आगे कर बीजेपी यादव वोटों में सेंधमारी करना चाहती है. 2022 विधानसभा चुनाव में बीजेपी 5 लोकसभा सीटों के 25 विधानसभा क्षेत्रों में से केवल पांच जीतने में सफल रही थी जो उसका सबसे खराब प्रदर्शन था.

'यूपी आए हैं तो प्रदेश के लिए कुछ काम भी करें'

मोहन यादव यहां पहुंचकर इंडिया गठबंधन पर हमला कर रहे हैं तो समाजवादी पार्टी तंज में ही सही स्वागत गान गा रही है. मोहन यादव ने कहा, 'इंडिया अलायंस सिर्फ एक शगूफा था जो ज्यादा दिन नहीं चला. कहीं की ईंट, कहीं का रोड़ा, भानुमति ने कुनबा जोड़ा.' वहीं सपा विधायक राकेश प्रताप सिंह ने कहा, 'यूपी बहुत बड़ा है. सबका यहां स्वागत है. आए हैं तो यूपी के लिए कुछ काम भी करें.'

यह भी पढ़ें : कैसे थे वो खौफनाक 40 घंटे: 'मारपीट नहीं की बस रात भर...', नक्सलियों की कैद से छूटे युवकों ने NDTV से की बात

यूपी-बिहार के यादवों को साधने की राह पर बीजेपी

आजमगढ़, बलिया, गाजीपुर, मऊ और देवरिया जिलों में मतदाताओं का एक अहम और बड़ा धड़ा मुसलमानों और यादवों के साथ है. इस क्षेत्र को लंबे समय से सपा के गढ़ के रूप में देखा जाता है. बिहार यात्रा के 25 दिनों बाद मप्र के सीएम डॉ मोहन यादव ने उत्तर प्रदेश की राह पकड़ी है. कुल मिलाकर जैसी खबर थी कि मोहन यादव के चयन में एक बड़ी भूमिका लोकसभा चुनाव में यूपी-बिहार में यादवों को साधने की है उस फॉर्मूले पर बीजेपी आगे बढ़ती दिख रही है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close