विज्ञापन
Story ProgressBack

'मणिपुर में चल रहा है सिविल वॉर', अंबिकापुर में बोले राहुल- ये बीजेपी वाले हमेशा गुस्से में क्यों रहते हैं?

राहुल गांधी ने अपने संबोधन में किसानों का जिक्र करते हुए कहा कि आज किसानों को दिल्ली में घुसने नहीं दिया जा रहा है. उनके रास्तों में दिवाला और कांटे लगाए जा रहे हैं. किसानों पर आंसू गैस छोड़ी जा रही है. जिस स्वामीनाथन को 'भारत रत्न' दिया जाना है उन्होंने अपनी जिंदगी किसानों के नाम कर दी. उनके किसानों के साथ ये सरकार ऐसा सलूक क्यों कर रही है?

Read Time: 4 min
'मणिपुर में चल रहा है सिविल वॉर', अंबिकापुर में बोले राहुल- ये बीजेपी वाले हमेशा गुस्से में क्यों रहते हैं?
अंबिकापुर में राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा

Bharat Jodo Nyay Yatra: भारत जोड़ो न्याय यात्रा के तहत अम्बिकापुर पहुंचे राहुल गांधी का जगह-जगह स्वागत किया गया. इस दौरान शहर के घड़ी चौक पर एक आमसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि नफरत की बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलनी है. देश में नफरत फैलाई जा रही है जो सही नहीं है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं का चेहरा मुस्कराता रहता है, चाहें उनके साथ कुछ भी हुआ लेकिन भाजपा के कार्यकर्ता और उनके नेता हमेशा गुस्से में रहते हैं आखिर ऐसा क्यों? 

उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान उन्होंने यह बात समझी कि हिन्दुस्तान के डीएनए में ही मोहब्बत है लेकिन कुछ लोग देश के गरीब, किसान, दलित व पिछड़ी जाति के लोगों पर अन्याय कर रहे हैं और जहां अन्याय होगा वहां नफरत होगी. ऐसे में कांग्रेस देश की जनता के साथ, किसान, पिछड़ी जाति और आदिवासियों के साथ है और उन्हें न्याय दिलाने के वचनबद्ध है इसलिए भारत जोड़ो यात्रा में 'न्याय' जोड़ा गया है.

यह भी पढ़ें : कैसे थे वो खौफनाक 40 घंटे: 'मारपीट नहीं की बस रात भर...', नक्सलियों की कैद से छूटे युवकों ने NDTV से की बात

'मणिपुर में सिविल वॉर चल रहा है'

राहुल गांधी ने अपने संबोधन में कहा कि नार्थ ईस्ट के एक राज्य मणिपुर में सिविल वॉर चल रहा है. आप चाह कर भी वहां नहीं जा सकते हैं लेकिन हमारे देश के प्रधानमंत्री को आज तक वहां जाने का समय नहीं मिला है. लोग परेशान और बेहाल हैं, शांति चाहते हैं लेकिन सरकार वहां शांति स्थापित करने में पूरी तरह असफल है. उन्होंने कहा कि वर्तमान में देश में दो प्रकार का अन्याय हो रहा है. पहला आर्थिक और दूसरा सामाजिक जिसके कारण 40 वर्षों में अब तक देश में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है. उन्होंने कहा कि छोटे व्यापारियों को GST के माध्यम से यह सरकार बर्बाद करने पर तुली है जिसके कारण आज छोटे व्यापारी परेशान हैं. नोटबंदी के कारण भी जो नुकसान हुआ उसकी भरपाई आज तक नहीं हो पाई है.

'सरकार बनी तो बनाएंगे MSP पर कानून'

राहुल गांधी ने अपने संबोधन में किसानों का जिक्र करते हुए कहा कि आज किसानों को दिल्ली में घुसने नहीं दिया जा रहा है. उनके रास्तों में दिवाला और कांटे लगाए जा रहे हैं. किसानों पर आंसू गैस छोड़ी जा रही है. जिस स्वामीनाथन को 'भारत रत्न' दिया जाना है उन्होंने अपनी जिंदगी किसानों के नाम कर दी. उनके किसानों के साथ ये सरकार ऐसा सलूक क्यों कर रही है? किसान देश की जान है. हमारी सरकार केंद्र में आती है तो आज हम गारंटी देते हैं कि किसानों को उनकी फसलों का सही दाम मिल सके इसके लिए MSP पर कानून बनाएंगे. राहुल गांधी ने कहा कि ये सरकार केवल झूठ बोलती है. आज देश का कर्ज 185 लाख करोड़ रुपए हो गया जबकि कांग्रेस के समय मात्र 55 लाख करोड़ रुपए था. देश की सरकार केवल कुछ लोगों का ही खजाना भर रही है और आम जनता को खोखले भाषण देती है.

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री जन मन योजना: देश का पहला आवास MP के भागचंद्र को, 1 महीने से भी कम समय में हुआ तैयार

'90 अफसर निर्धारित करते हैं देश का बजट'

राहुल गांधी ने कहा कि देश की 50 फीसदी आबादी पिछड़ा वर्ग है. दलित 15 फीसदी और आदिवासी 8 फीसदी हैं यानि 73 फीसदी आबादी आज भी विकास से दूर है. ना तो इनकी भागीदारी निजी कॉरपोरेट व्यवसाय में है और ना ही स्वास्थ्य शिक्षा के क्षेत्र में. केवल कुछ लोग ही इस देश के सभी व्यवसायों पर कब्जा करके बैठे हुए हैं इसलिए कांग्रेस देश का आर्थिक व सामाजिक एक्स-रे कराना चाहती है ताकि सही-सही स्थिति की जानकारी हो सके. उन्होंने कहा कि हिन्दुस्तान के बजट को 90 अफसर निर्धारित करते हैं कि किसे कितना देना है. इन 90 अफसरों में 7 अफसर आदिवासी, ओबीसी और पिछड़े वर्ग हैं.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close