विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Board 12th Result 2024: कभी फीस भरने के नहीं थे पैसे, आज टॉप 3 में आकर 'फाल्गुनी' ने किया नाम रोशन 

MPBSE Result: मध्य प्रदेश बोर्ड (Madhya Pradesh Borad Result) ने बुधवार को 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी कर दिए हैं. इसमें इंदौर की एक मध्यम वर्ग परिवार से ताल्लुक रखने वाली बिटिया ने प्रदेश में तीसरा स्थान हासिल किया है. यह बिटिया मिल क्षेत्र की एक निजी स्कूल में पढ़ाई करती है.

Read Time: 3 min
MP Board 12th Result 2024: कभी फीस भरने के नहीं थे पैसे, आज टॉप 3 में आकर 'फाल्गुनी' ने किया नाम रोशन 
MP 12th Board Result 2024: कभी फीस भरने के नहीं थे पैसे, आज टॉप 3 में आकर 'फाल्गुनी' ने किया नाम रोशन 

MP Board 12th Result : मध्य प्रदेश बोर्ड (Madhya Pradesh Borad Result) ने बुधवार को 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी कर दिए हैं. इस साल 10वीं का रिजल्ट प्रतिशत (Result Percentage) 58 % तो वहीं, 12वीं का रिजल्ट प्रतिशत 64.49% रहा. मेरिट लिस्ट की बात करें तो इस साल 12वीं की परीक्षा में 132 बच्चे की मेरिट सूची में आए हैं. वहीं, 10वीं की मेरिट लिस्ट में 82 बच्चे आए हैं. 12वीं के रिजल्ट में शाजापुर (Shajapur) के जयंत यादव (Jayant Yadav) ने ह्यूमनिटीज़ (Humanities) में 500 में 487 अंक हासिल कर टॉप किया है. इसके अलावा, विदिशा (Vidisha) के मुस्कान दांगी (Muksan Dangi) ने कॉमर्स (Commerce) में 500 में 493 अंक हासिल कर टॉप किया है. वहीं, इंदौर (Indore) की फाल्गुनी पवार ने भी 12वीं की परीक्षा में 96% हासिल कर प्रदेश की मेरिट लिस्ट (Merit List) में तीसरे नंबर पर अपनी जगह बनाई है.

जानिए कौन हैं फाल्गुनी पवार ? 

आज बुधवार को मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे सामने आ गए. इसमें इंदौर की एक मध्यम वर्ग परिवार से ताल्लुक रखने वाली बिटिया ने प्रदेश में तीसरा स्थान हासिल किया है. यह बिटिया मिल क्षेत्र की एक निजी स्कूल में पढ़ाई करती है. खास बात है कि इस स्कूल के विद्यार्थी लगातार 15 साल से बोर्ड परीक्षा में मेरिट में आ रहे हैं. इंदौर के विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 2 में स्थित पिंक फ्लावर निजी विद्यालय की मध्यम वर्ग की छात्रा फाल्गुनी पवार ने कक्षा 12वीं में बोर्ड परीक्षा में 96% प्राप्त कर प्रदेश की मेरिट लिस्ट में तीसरा स्थान प्राप्त किया है. यह बिटिया काफी मध्यम वर्ग परिवार से आती है... और उसके पिता ऑफिस में काम करते हैं. कई बार तो ऐसा मौका भी आया जब छात्र स्कूल की फीस भी नहीं दे पाई. तब स्कूल प्रशासन ने अपनी ओर से मदद की और नतीजा यह रहा कि न सिर्फ प्रतिभावान छात्र पास हुई बल्कि उसने प्रदेश में अच्छे नंबरों से तीसरा स्थान हासिल किया. 

ये भी पढ़ें : 

MP Board की परीक्षा में ग्वालियर की इन बेटियों ने मेरिट में बनाई जगह, स्कूल में ऐसे हुआ स्वागत

अपनी बेटी के पास होने पर पिता खुश है. वहीं,बेटी का कहना है कि वह पिता की अपेक्षाओं पर खरी उतरी और स्कूल प्रशासन का कहना है कि वह अपने पूरे स्कूल के स्टाफ के साथ मेहनत कर प्रतिभावान विद्यार्थियों को अच्छी पढ़ाई और अच्छे संस्कार देते हैं. 


CM ने सफल विद्यार्थियों को दी बधाई

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने MP बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षा पास करने वाले सभी छात्र-छात्राओं को बधाई दी है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर लिखा कि MP बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण सभी विद्यार्थियों को हार्दिक बधाई. आप सभी मध्य प्रदेश के उज्ज्वल भविष्य का प्रतीक हैं. उन्होंने आगे लिखा कि दसवीं कक्षा में नैनपुर मंडला की अनुष्का अग्रवाल और बारहवीं कक्षा में कालापीपल शाजापुर के जयंत यादव ने टॉप किया है. मां सरस्वती की कृपा आप सभी पर सदैव बनी रहे, ऐसे ही परिश्रम, लगन और धैर्य के साथ आप सभी जीवन की हर परीक्षा में सफल हों. यही कामना करता हूं.

ये भी पढ़ें : 

 MP Board के परीक्षा परिणाम जारी, 5वीं का 90.97% तो 8वीं का 87.71% रिजल्ट, यहां चेक करें अपना रोल नंबर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close