विज्ञापन
Story ProgressBack

MP में BSP की 'माया' में फंस गई कांग्रेस...जानिए कहां-कहां पहुंचाया नुकसान

मध्यप्रदेश में सत्तारूढ़ बीजेपी ने इतिहास रचते हुए लोकसभा की सारी 29 सीटें जीत लीं. राज्य में बीजेपी के वोट 1.3 फीसदी बढ़े हैं जबकि कांग्रेस के मतों का प्रतिशत 2.1 फीसदी घट गया है. दिलचस्प ये है कि बहुजन समाज पार्टी जिसकी इस बार संसद में नुमाइंदगी ही नहीं होगी उसने लगभग 1% ज्यादा मत हासिल कर कम से कम 2 सीटों पर बीजेपी-कांग्रेस के बीच हार की खाई को पाट दिया.

Read Time: 3 mins
MP में BSP की 'माया' में फंस गई कांग्रेस...जानिए कहां-कहां पहुंचाया नुकसान

MP Election Result 2024: मध्यप्रदेश में सत्तारूढ़ बीजेपी ने इतिहास रचते हुए लोकसभा की सारी 29 सीटें जीत लीं. राज्य में बीजेपी के वोट 1.3 फीसदी बढ़े  हैं जबकि कांग्रेस के मतों का प्रतिशत 2.1 फीसदी घट गया है. दिलचस्प ये है कि बहुजन समाज पार्टी जिसकी इस बार संसद में नुमाइंदगी ही नहीं होगी उसने लगभग 1% ज्यादा मत हासिल कर कम से कम 2 सीटों पर बीजेपी-कांग्रेस के बीच हार की खाई को पाट दिया.अहम ये भी है कि मध्यप्रदेश की 29 में 21 सीटों पर बीएसपी का उम्मीदवार तीसरे नंबर पर रहा. यानी मायावती (Mayawati) के हाथी ने जीतू पटवारी (Jitu Patwari) के हाथ को कई सीटों पर नुकसान पहुंचाया है.पहले आंकड़ों के जरिए जान लेते हैं कि मध्यप्रदेश में किस पार्टी को कितने वोट मिले.  

Latest and Breaking News on NDTV

अब ये जान लेते हैं कि बीएसपी ने कहां-कहां कांग्रेस को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया. सबसे पहले बात सतना की. यहां बीजेपी से बीएसपी में शामिल होने वाले मैहर के पूर्व विधायक नारायण त्रिपाठी को 1,85,618 वोट मिले. सतना लोकसभा सीट को बीजेपी के गणेश सिंह ने 5वीं बार जीता है. यहां इस बार कांग्रेस के उम्मीदवार सिद्धार्थ कुशवाहा को 3,74,779 वोट मिले यानी 84,949 मतों का अंतर. कुल मिलाकर मैहर के पूर्व विधायक नारायण त्रिपाठी सहित 19 उम्मीदवार मैदान में थे लेकिन कांग्रेस को सबसे ज्यादा नुकसान बसपा के नारायण त्रिपाठी से ही मिला जिन्होंने 1,85,618 मत हासिल किए.  

Latest and Breaking News on NDTV

इसी तरह मुरैना सीट पर बीएसपी उम्मीदवार रमेश गर्ग को 1,84,618 वोट मिले यहां बीजेपी उम्मीदवार शिवमंगल सिंह तोमर सिर्फ 52,530 वोट से जीते. उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी सत्यपाल नीटू सिकरवार को हराया.यहां भी 15 उम्मीदवार मैदान में थे. दूसरी तरफ खजुराहो में BSP को 2,31,545 वोट मिले जबकि रीवा चौथी ऐसी सीट रही जहां बीएसपी उम्मीदवार ने एक लाख से अधिक यानी 1,17,221 वोट हासिल किये.देखा जाए तो मध्यप्रदेश की 29 में 21 सीटों पर बीएसपी के उम्मीदवार तीसरे नंबर पर रहे, हालांकि खजुराहो में जीत का अंतर 5,41,229 वो था और रीवा में 1,93,374 वोट. आपको ये भी बता दें कि 2019 में कांग्रेस को लोकसभा चुनावों में 34.5% वोट मिले थे जो इस बार घटकर 32.4% रह गया, वहीं बीएसपी का मत प्रतिशत 2.4% से बढ़कर 3.3 प्रतिशत हो गया. 
ये भी पढ़ें: Congress Celebrates NOTA: कांग्रेस कार्यालय में कटा NOTA केक, इंदौर में नोटा पर रिकॉर्ड वोटिंग के बाद मना जश्न 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Crime: सास ने बहू को कहा सिर्फ यह एक शब्द, तो बहू ने दी ऐसी सजा कि सुनकर कांप जाएगी रूह
MP में BSP की 'माया' में फंस गई कांग्रेस...जानिए कहां-कहां पहुंचाया नुकसान
ceremony of MPL Before 2 people were murdered in Gwalior know how the double murder happened amidst high security
Next Article
MPL के उद्धाटन समारोह से पहले ग्वालियर में 2 लोगों की हत्या, जानें हाई सिक्युरिटी के बीच कैसे हुआ डबल मर्डर?
Close
;