विज्ञापन
Story ProgressBack

ग्वालियर-चंबल में रवाना हुए 44 विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ, रोज 10 हजार की आबादी को करेंगे कवर

विधायक मोहन सिंह राठौड़ ने कहा कि यह यात्रा बहुत ही उपयोगी साबित होगी. इससे शासकीय योजनाओं से अभी भी वंचित रह गए हितग्राही लाभान्वित हो सकेंगे. यह यात्रा वार्ड और ग्राम पंचायत स्तर पर जाएगी.

Read Time: 4 min
ग्वालियर-चंबल में रवाना हुए 44 विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ, रोज 10 हजार की आबादी को करेंगे कवर
ग्वालियर-चंबल में रवाना हुए 44 विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ

Gwalior News: केंद्र सरकार की जनहितैषी योजनाओं, लाभों और सुविधाओं के बारे में हितग्राहियों तक जागरूकता सुनिश्चित करने और समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं की पहुंच को सुगम बनाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से शुरू की गई 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' ग्वालियर में भी समारोहपूर्वक शुरू हो गई. ग्वालियर के बाल भवन से यात्रा का शुभारंभ हुआ जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' के शुभारंभ अवसर पर वर्चुअली शामिल होकर लोगों से संवाद भी किया. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मोहन यादव भी वर्चुअली जुड़े. 

हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

विकसित भारत संकल्प यात्रा के शुभारंभ अवसर पर बाल भवन में विभिन्न जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में शनिवार को कार्यक्रम आयोजित किया गया. इसके साथ ही शासकीय योजनाओं के माध्यम से हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया. ग्वालियर जिले के लिए आए यात्रा रथों को विधायक मोहन सिंह राठौड़ और नगर निगम आयुक्त हर्ष सिंह की ओर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया.

यह भी पढ़ें : मैहर में गल्ला व्यापारी का अपहरण, फिरौती के लिए परिजनों के पास आया फोन, पुलिस ने घोषित किया इनाम

बाल भवन में विभिन्न विभागों की ओर से स्टॉल स्थापित कर भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं से हितग्राहियों को लाभान्वित करने का कार्य भी शुरू किया गया है जिसमें उज्जवला योजना, किसान/पशुपालक मछुआरों के लिए क्रेडिट कार्ड के आवेदन लेने और बैंकों से समन्वय के स्टॉल भी बनाए गए हैं. इसके साथ ही आधार कार्ड में जानकारी अपडेशन, राजस्व विभाग के अंतर्गत नामांतरण और बंटवारा, कृषि, स्व-सहायता समूहों, पेंशन योजनाओं के स्टॉल भी लगाए गए. इस आयोजन में कई हितग्राहियों को भी लाभ दिया गया, जिससे वे काफी खुश नजर आए.

'वंचित लोगों को मिल सकेगा योजनाओं का लाभ'

विधायक मोहन सिंह राठौड़ ने कहा कि यह यात्रा बहुत ही उपयोगी साबित होगी. इससे शासकीय योजनाओं से अभी भी वंचित रह गए हितग्राही लाभान्वित हो सकेंगे. यह यात्रा वार्ड और ग्राम पंचायत स्तर पर जाएगी. नगर निगम आयुक्त हर्ष सिंह ने बताया कि ग्वालियर में 46 कैंप आयोजित किए जाएंगे. सभी 263 पंचायतों में भी यही कैंप लगेंगे, जिनमें पात्र हितग्राही की पहचान की जाएगी, योजना का लाभ ले रहे लोगों से उनका अनुभव पूछा जाएगा. साथ ही जन समस्या निवारण शिविर भी लगाए जाएंगे. 

यह भी पढ़ें : MP News: बाघ के बिछड़े शावक को वन विभाग ने रेस्क्यू कर मुकुंदपुर टाइगर सफारी में सुरक्षित छोड़ा

ग्वालियर चंबल में घूमेंगे 44 रथ 

ग्वालियर चंबल संभाग के आयुक्त दीपक सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री की ओर से शुरू की गई विकसित भारत संकल्प यात्रा को लेकर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की ओर से अधिकारियों की ऑनलाइन मीटिंग लेकर निर्देश दिए गए. आयुक्त ने बताया कि इसके लिए जो रथ बनाए गए हैं, उनके साथ नोडल अधिकारी भी तैनात किए गए हैं. ग्वालियर संभाग में 27 और चंबल संभाग में 17 रथ चलेंगे. इस तरह अंचल में 44 रथ चलेंगे. यह कार्यक्रम 26 जनवरी तक चलना है. सिंह ने बताया कि ये हर रोज 2 ग्राम पंचायत और दस हजार की पॉपुलेशन तक पहुंचेंगे. इसमें गांव और शहर दोनों क्षेत्र कवर किए जाएंगे.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close