विज्ञापन
Story ProgressBack

पीएम मोदी ने दी 34,427 करोड़ रूपए की सौगातें, बोले- डबल इंजन की सरकार ने पूरी कर दी गारंटी

Chhattisgarh News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत छत्तीसगढ़ के लिए 34, 427 करोड़ रूपए की 10 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया.जिनमें 18,897 करोड़ रूपए की लागत वाली नौ परियोजनाओं का लोकार्पण और 15,530 करोड़ रूपए लागत की एक परियोजना का शिलान्यास शामिल है.

Read Time: 4 min
पीएम मोदी ने दी 34,427 करोड़ रूपए की सौगातें, बोले- डबल इंजन की सरकार ने पूरी कर दी गारंटी

PM inaugurated 10 projects: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने विकसित भारत विकसित छत्तीसगढ़ संकल्प यात्रा कार्यक्रम के दौरान छत्तीसगढ़ में 34,427 करोड़ रूपए की 10 विकास परियोजनाओं का शनिवार को डिजिटल माध्यम से लोकार्पण और शिलान्यास किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि हम छत्तीसगढ़ को सौर ऊर्जा का बड़ा केंद्र बनाना चाहते हैं. आज ही राजनांदगांव और भिलाई में बहुत बड़े सोलर प्लांट्स का लोकार्पण किया गया है. 

Latest and Breaking News on NDTV

हर घर को सूर्यघर बनाना चाहता है

पीएम मोदी ने कहा कि सोलर प्लांट्स में ऐसी व्यवस्था है जिससे रात में आसपास के लोगों को बिजली मिल सकेगी. भारत सरकार का लक्ष्य सोलर पावर से देश के लोगों को बिजली देने के साथ  उनका बिजली बिल जीरो करने का भी है. मोदी हर घर को सूर्यघर बनाना चाहता है, हमने पीएम सूर्योदय योजना शुरू की है. अभी यह योजना एक करोड़ परिवारों के लिए है. इसमें घर के छत पर सौर पैनल लगाने के लिए सीधे बैंक खाते में पैसे भेजेगी, इससे 300 यूनिट तक बिजली मुफ्त मिलेगी और ज्यादा बिजली पैदा होगी तो सरकार बिजली खरीद लेगी. इससे परिवारों को हर वर्ष हजारों रुपए की कमाई होगी.

 गड़बड़ियों की जांच का आदेश दे दिया है 

पीएम ने कहा कि सरकार का जोर हमारे अन्नदाता को ऊर्जादाता बनाने का भी है. सोलर पंप के लिए खेत के किनारे बंजर जमीन पर छोटे सोलर प्लांट लगाने सरकार मदद दे रही है. छत्तीसगढ़ में डबल इंजन सरकार जिस प्रकार अपनी गारंटियों को पूरा कर रही है वो बहुत प्रशंसनीय है. छत्तीसगढ़ के लाखों किसानों को दो साल का बकाया बोनस दिया जा चुका है. तेंदूपत्ता संग्राहकों के पैसे बढ़ाने की गारंटी मैंने दी थी. डबल इंजन सरकार ने यह गारंटी पूरी कर दी है. गरीबों के घर पहले नहीं बन पा रहे थे. अब हमारी सरकार गरीबों के घर बनाने तेजी से काम कर रही है. हर घर जल की योजना, इसे भी पूरा करने की दिशा में सरकार तेजी से काम कर रही है. पीएससी परीक्षा में हुई गड़बड़ियों की जांच का आदेश दे दिया गया है. 

ये भी पढ़ें करोड़पति बनने के लिए नानी को सांप से कटवाकर मार डाला, फिर हड़प ली राशि, पुलिस ने ऐसे किया खुलासा

Latest and Breaking News on NDTV

आपकी गारंटी पर भरोसा

सीएम विष्णु देव साय (Vishnu Deo sai) ने पीएम मोदी से कहा कि आप छत्तीसगढ़ को 34 हजार 427 करोड़ रुपए की 10 परियोजनाओं का सौगात दे रहे हैं. मैं छत्तीसगढ़ की जनता की ओर से आपके प्रति आभार प्रगट करता हूं. आपका स्नेह और अनुग्रह हमेशा हमारे ऊपर रहता है। छत्तीसगढ़ की जनता ने आपकी गारंटी पर भरोसा किया. आपकी गारंटी के सारे कामों को पूरा करने के लिए हम अग्रसर हुए हैं. 

इन कामों का हुआ लोकार्पण

प्रधानमंत्री ने कोयला मंत्रालय के अंतर्गत रायगढ़ क्षेत्र में 173.46 करोड़ रूपए की ओपन कास्ट परियोजना (ओसीपी) छाल कोल हैंडलिंग संयंत्र, दीपका क्षेत्र में 211.22 करोड़ रूपए की लागत के दीपका ओसीपी कोल हैंडलिंग संयंत्र, रायगढ़ क्षेत्र में 216.53 करोड़ रूपए की लागत के ओसीपी बरौद कोल हैंडलिंग संयंत्र लोकार्पण किया.नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के अंतर्गत 907 करोड़ रूपए की लागत से राजनांदगांव जिले के नौ गांवों के 451 एकड़ क्षेत्र में निर्मित 100 मेगावाट एसी/155 मेगावाट डीसी सौर ऊर्जा परियोजना का लोकार्पण किया. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अंतर्गत 1,007 करोड़ रूपए की दो परियोजनाओं-अंबिकापुर से शिवनगर तक 52.40 किलोमीटर लंबाई की सड़क और बनारी से मसनियाकला तक 55.65 किलोमीटर लंबी सड़क (राष्ट्रीय राजमार्ग-49) का लोकार्पण किया. ऊर्जा मंत्रालय के अंतर्गत 15,799 करोड़ रूपए की परियोजना- लारा सुपर क्रिटिकल थर्मल पॉवर संयंत्र-चरण एक' का लोकार्पण भी किया. 

ये भी पढ़ें Loksabha Election: बीजेपी के गढ़ में पूर्व सीएम को कांग्रेस बना सकती है प्रत्याशी, ये भी दावेदारी में आगे

इसका भी लोकार्पण

मोदी ने रेल मंत्रालय के अंतर्गत 583 करोड़ रूपए की दो परियोजनाओं का लोकार्पण किया जिसमें 280 करोड़ रूपए की लागत से भिलाई में 50 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र और 303 करोड़ रूपए की लागत से बिलासपुर-उसलापुर फ्लाईओवर का लोकार्पण शामिल है. सौर ऊर्जा संयंत्र की स्थापना से रेलगाड़ियां चलाने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग किया जा सकेगा और हरित ऊर्जा को बढ़ावा मिलेगा.

ये भी पढ़ें Chhattisgarh: सुकमा के इस एरिया में थी नक्सलियों की मौजूदगी, गोलीबारी में एक मारा गया

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close