विज्ञापन
Story ProgressBack

PM मोदी आज छत्तीसगढ़ को देंगे कई सौगातें, इन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन, जानिए इनकी खासियत

Raigarh News : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज छत्तीसगढ़ के 34 हजार 400 करोड़ के परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. इसमें एसईसीएल की फर्स्ट माइल कनेक्टिविटी परियोजनाएं भी शामिल हैं. 

Read Time: 3 min
PM मोदी आज छत्तीसगढ़ को देंगे कई सौगातें, इन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन, जानिए इनकी खासियत

Viksit Bharat Viksit Chhattisgarh Programme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)आज शनिवार को छत्तीसगढ़ में कोयला मंत्रालय के अंतर्गत कोल इंडिया की सहायक कंपनी साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (SECL) की तीन प्रमुख फर्स्ट माइल कनेक्टिविटी परियोजनाओं का वर्चुअल रुप में उद्घाटन करेंगे. यह परियोजनाएं 600 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की हैं और  तेज, पर्यावरण अनुकूल और कुशल मशीनीकृत कोयला निकासी की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम हैं.

इसकी रखेंगे आधारशिला

लोकसभा का चुनाव नजदीक आते ही कई योजनाओं के लिए सौगातों की झड़ी लग रही है. पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को छत्तीसगढ़ को कई सौगातें देंगे, वे वर्चुअली रूप से कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छत्तीसगढ़ में 34,400 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. ये परियोजनाएं सड़क, रेलवे, कोयला, बिजली और सौर ऊर्जा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों को पूरा करती हैं. प्रधानमंत्री राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम के लारा सुपर ताप विद्युत परियोजना चरण-I को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम के लारा सुपर ताप विद्युत परियोजना चरण-II की आधारशिला रखेंगे.

प्रमुख परियोजनाएं हैं 

SECL के दीपका क्षेत्र स्थित दीपका ओसीपी कोल हैंडलिंग प्लांट 211 करोड़ रुपये से अधिक लागत की एक प्रमुख परियोजना है. वार्षिक 25 मीट्रिक टन की कोयला हैंडलिंग क्षमता के साथ इस परियोजना में 20,000 टन की ओवरग्राउंड बंकर क्षमता और 2.1 किमी लंबी कन्वेयर बेल्ट है, जो प्रति घंटे 4,500 - 8,500 टन कोयले की तेजी से लोडिंग की सुविधा प्रदान करती है. इसके अलावा यह परियोजना गड्ढे और रेल साइडिंग के बीच सड़क आधारित कोयले की आवाजाही को कम करके पर्यावरण अनुकूल परिवहन सुनिश्चित करेगी. जिससे कार्बन उत्सर्जन पर अंकुश लगेगा. इससे न केवल पर्यावरण को लाभ होगा बल्कि रेक लोडिंग का समय एक घंटे से भी कम हो जाएगा और परिचालन दक्षता भी बढ़ेगी.

ये भी पढ़ें Chhattisgarh : आज से सिरपुर महोत्सव का आगाज, पहली बार होगी गंगा आरती, ये भी रहेंगे आकर्षण

216 करोड़ रुपये की लागत से पूरा हुआ काम 

एक अन्य महत्त्वपूर्ण परियोजना एसईसीएल के रायगढ़ क्षेत्र में छाल ओसीपी कोल हैंडलिंग प्लांट है. इसे  173 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है. इसमें वार्षिक 6 मीट्रिक टन कोयला संभालने की क्षमता के साथ एक ओवरग्राउंड बंकर, 1.7 किमी तक फैला एक कन्वेयर बेल्ट और 3,000 टन क्षमता का साइलो शामिल है. इसके अलावा एसईसीएल रायगढ़ क्षेत्र में बरौद ओसीपी कोल हैंडलिंग प्लांट है.  इसे वार्षिक रूप से 10 मीट्रिक टन कोयले की हैंडलिंग के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह  216 करोड़ रुपये की लागत से पूरा हो गया है. 20,000 टन की ओवरग्राउंड बंकर क्षमता तथा 1.7 किमी कन्वेयर बेल्ट से लैस इस परियोजना में एक रैपिड लोडिंग सिस्टम है। यह प्रति घंटे 5000-7500 टन कोयला लोड करने में सक्षम है, लोडिंग प्रक्रिया को काफी सुव्यवस्थित बनाता है और परिचालन दक्षता में योगदान देता है. ये परियोजनाएं स्थानीय रोजगार के अवसर पैदा करके और कुशल ऊर्जा आपूर्ति सुनिश्चित करके क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं।

ये भी पढ़ें Chhattisgarh: हर सप्ताह 850 श्रद्धालु जाएंगे अयोध्या धाम, पर्यटन मंडल और IRCTC के बीच हुआ MOU

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close