विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Weather report: 24 घंटे की बारिश से खिले किसानों के चेहरे, जानें आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल

MP Weather News: प्रदेश के पूर्वी हिस्से में बारिश के आसार बने हुए हैं. मौसम विभाग ने बुधवार को जबलपुर संभाग के तीन जिले छिंदवाड़ा, सिवनी और बालाघाट में भारी वर्षा के साथ बिजली गिरने को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

Read Time: 3 min
MP Weather report: 24 घंटे की बारिश से खिले किसानों के चेहरे, जानें आगे कैसा रहेगा मौसम का हाल

Weather Alert for Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटो के दौरान कई इलाकों में हुई भारी बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे है. दरअसल, ये बारिश रबी की फसलों के लिए अमृत के समान है. इस बारिश की वजह से किसानों को लाखों रुपए की बचत हुई है. आमतौर पर इन दिनों गेहूं और दूसरी रबी की फसलों में सिंचाई की जरूरत पड़ती है. लेकिन इस बारिश की वजह से अब किसानों को सिंचाई नहीं करनी पड़ेगी.

यहां आज हो सकती है बारिश

ऐसा नहीं है कि प्रदेश में बारिश का सिलसिला रुक गया है. अब भी प्रदेश के पूर्वी हिस्से में बारिश के आसार बने हुए हैं. मौसम विभाग ने बुधवार को जबलपुर संभाग के तीन जिले छिंदवाड़ा, सिवनी और बालाघाट में भारी वर्षा के साथ बिजली गिरने को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. साथ ही नर्मदापुरम, शहडोल और भोपाल संभाग के इलाकों में येलो अलर्ट के साथ बादल छाए रहने और हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है.

यहां हुई सबसे ज्यादा बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को सुबह साढ़े आठ से शाम साढ़े पांच बजे तक सबसे अधिक 21 मिमी बारिश मलाजखंड में दर्ज की गई. वहीं, पचमढ़ी में 12, मंडला में 8, सिवनी में 7, छिंदवाड़ा में 4, और जबलपुर में 1.8 मिलीमीटर वर्षा हुई. भोपाल मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉक्टर वेद प्रकाश सिंह ने मौसम में हुए इस बदलाव का कारण वर्तमान में मध्य प्रदेश के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ द्रोणिका का सक्रिय होना बताया है. इसके अलावा दक्षिण-पूर्वी मप्र एवं उससे लगे पश्चिमी मध्य प्रदेश पर 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर एक प्रेरित चक्रवात बना हुआ है. इन दो मौसम प्रणालियों के असर से पूरे प्रदेश में बादल छाए हुए हैं. लिहाजा, अब भी दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना कम है.

ये भी पढ़ें- MP News : 25 साल में 23 बार फेल, अब 55 के पड़ाव पर की एमएससी, इस गार्ड ने पूरी कमाई पढ़ाई में लगाई


हालांकि बादल छाए रहने की वजह से रात का तापमान सामान्य से अधिक बना रहेगा. उधर बुधवार रात से एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत के मौसम को प्रभावित करने लगेगा. उसके असर से गुरुवार से एक बार फिर वर्षा का सिलसिला शुरू होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- Beleshwar Temple Accident: हाईकोर्ट ने 36 लोगों की मौत पर सरकार और मंदिर प्रबंधन से मांगा जवाब

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close