विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Election: Ncore देगा चुनावी मतगणना से जुड़ी हर अपडेट, EC ने लॉन्च की नई ऐप

Election News: बता दें कि इस ऐप के उपयोग और परिणाम की रिहर्सल भी हो चुकी है. जबलपुर के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में निर्वाचन आयोग के मानकों के तहत ही इसकी रिहर्सल की गई.

Read Time: 3 min
MP Election: Ncore देगा चुनावी मतगणना से जुड़ी हर अपडेट, EC ने लॉन्च की नई ऐप
Ncore App से जान सकेंगे मतगणना से संबंधित जानकारी

Madhya Pradesh News: इलेक्शन कमीशन ने चुनाव से जुड़ी हर अपडेट पाने के लिए एक नया ऐप लॉन्च कर दिया है.  एनकोर (Ncore App) और वोटर्स हेल्पलाइन नाम का यह ऐप मतगणना से जुड़ी जानकारी आपको बताने में मददगार साबित होगा. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) समेत अन्य 4 राज्यों में भी युवाओं ने बढ़-चढ़कर मतदान किया और राजनीति में दिलचस्पी दिखाई है. अब इस ऐप के आने से लोगों को काफी मदद मिलने की उम्मीद है.

मतगणना के लिए ही तैयार किया गया ऐप

बता दें कि एनकोर काउंटिंग ऐप को चुनाव आयोग ने वोटों की गिनती के लिए ही तैयार कराया है, जिसके जरिए मतगणना संबंधी सारे आंकड़ों के साथ-साथ रिटर्निंग अधिकारी की ओर से किए जाने वाले हर कार्य की जानकारी अपलोड की जाएगी, जिससे लोग मतगणना का रियल टाइम रुझान देख सकेंगे.

ऐप की हुई रिहर्सल 

इस ऐप के उपयोग और परिणाम की रिहर्सल भी हो चुकी है. जबलपुर के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में निर्वाचन आयोग के मानकों के तहत ही इसकी रिहर्सल की गई, जिसमें सभी को इसके लिए की जाने वाली फीडिंग और डेटा एंट्री के बारे में बताया गया. यूजर क्रिएशन से लेकर मतदान केंद्र स्तर पर मतों और डाक मतपत्रों की एनकोर काउंटिंग ऐप पर अपलोडिंग की जाएगी.

ये भी पढ़ें MP News : सरकारी जमीन पर चल रहा अवैध क्रेशर, सरपंच ने की शिकायत, अधिकारियों में किसका 'प्रेशर'!

वोटर हेल्पलाइन ऐप से देख सकेंगे परिणाम

आम जनता वोटर हेल्पलाइन ऐप डाउनलोड करके तत्काल इनकोर हेल्प की फीडिंग रियल टाइम देख सकेंगे क्योंकि काउंटिंग के सभी चक्र के परिणाम एनकोर पर अपलोड किए जाएंगे, जो ऑफिसर्स लॉगिन वेबसाइट है. चुनाव आयोग के द्वारा बनाई गई इस वेबसाइट पर आम जनता प्रवेश नहीं कर सकेगी, इसलिए एनकोर को वोटर हेल्पलाइन ऐप के साथ जोड़ा गया है. जो भी एंट्री एनकोर में की जाएगी वह सभी रियल टाइम वोटर हेल्पलाइन के रिजल्ट सेक्शन में दिख जाएगी.

ये भी पढ़ें MP Election : काउंटिंग के दौरान ग्वालियर में हो सकता है बड़ा बदलाव, चुनाव आयोग को भेजा गया प्रस्ताव

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close