विज्ञापन
Story ProgressBack

जानलेवा हुई गर्मी ! ग्वालियर में एक दिन में 4 लोगों की मौत, जानें- कहां है कितना तापमान

Deadly Heatwave Strikes Gwalior: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की गर्मी जानलेवा साबित होती नज़र आ रही है. प्रदेश के ग्वालियर जिले में लू के कहर से 24 घंटों में कुल 4 लोगों की मौत हो गई. बता दें कि बीते दिन ग्वालियर में गर्मी के सितम से 2 मासूम बच्चों समेत 2 लोगों की जान चली गई.

Read Time: 5 mins
जानलेवा हुई गर्मी ! ग्वालियर में एक दिन में 4 लोगों की मौत, जानें- कहां है कितना तापमान
जानलेवा हुई गर्मी ! ग्वालियर में दो दिन में 4 बच्चों की मौत, जानें- कहां है कितना तापमान

Madhya Pradesh Ki Garmi : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की गर्मी जानलेवा साबित होती नज़र आ रही है. प्रदेश के ग्वालियर जिले में लू के कहर से 24 घंटों में कुल 4 लोगों की मौत हो गई. बता दें कि बीते दिन ग्वालियर में गर्मी के सितम से 2 मासूम बच्चों समेत 2 लोगों की जान चली गई. मिली जानकारी के मुताबिक, दोनों बच्चे मंगलवार को अपनी दादी के साथ ऑटो से मुरैना गए थे. जानकारी के लिए बता दें कि बीते दिन यानी कि मंगलवार को ग्वालियर में भी गर्मी अपने चरम पर थी. जहां 47. 6 डिग्री सेल्सियस के तापमान में लोगों को झुलसाने में कोई कमी नहीं छोड़ी.

ग्वालियर में गर्मी से 4 की मौत

इसी भीषण गर्मी के चलते दो मासूम बच्चों की मौत हो गई. मुरैना से लौटते समय दोनों की मौत हो गई. बता दें कि लौटते समय अचानक से बच्चों की तबीयत बिगड़ी. इससे पहले बच्चे सही सलामत घर पहुंच पाते. पहले 8 साल की मासूम की मौत हुई उसके बाद 10 साल के बच्चे ने भी दम तोड़ दिया. मिली जानकारी के मुताबिक, दोनों बच्चे किला गेट थाना इलाके के खिड़की बला मोहल्ला के रहने वाले थे. मालूम हो कि अभी तक ग्वालियर में भीषण गर्मी की वजह से चार लोगों की मौत हो चुकी है.

नौतपा के चलते आग उगल रही गर्मी 

नौतपा में लगातार बढ़ती जा रही गर्मी और दिन और रात के टेम्परेचर में कोई खास अंतर न होने के चलते गर्मी से लोगों की हालत बहुत खराब होती जा रही है. अब यह गर्मी जानलेवा भी हो गई है. मंगलवार को गर्मी के चलते दो लोगों की मौत हो गई. ई रिक्शा चालक धर्मवीर कोरी 50 की मौत हो गई. वह मेवाती मोहल्ले में अपने ई रिक्शा में बेहोश पड़ा मिला. लोग उसे लेकर अस्पताल पहुंचे लेकिन पता चला कि उसकी काफी देर पहले ही मौत हो चुकी थी. इसके अलावा जनकगंज इलाके में पचास वर्षीय रतन कोरी का शव पेड़ के नीचे पड़ा मिला. दोनो मौतों की वजह हीट स्ट्रोक माना जा रहा है क्योंकि दोनों का गला पूरी तरह सूखा हुआ था.

आज भी रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार की तरह ही बुधवार को भी ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिले सीवियर लू की चपेट में रहेंगे. ग्वालियर के लिए आज भी रेड अलर्ट जारी किया गया है. आगामी 24 घंटों में पारा 47 डिग्री सेल्सियस से नीचे उतरने की संभावना नहीं है. ग्वालियर में सुबह से ही आज भीषण गर्मी रही क्योंकि न्यूनतम टेम्परेचर 38 से कम ही नही हो रहा लिहाज सुबह 11 बजे से ही पारा 45 पर पहुंच गया और वुधवार को अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. खास बात ये रही कि पूरे प्रदेश में गर्मी का आलम ये रहा कि किसी भी जिले में पारा 41 डिग्री से नीचे नही गया.

जानलेवा गर्मी से बचकर !

भीषण गर्मी के चलते मानव से लेकर पशु-पक्षी तक उबल रहे हैं जिसमें जलाने वाली गर्मी के लगातार रहने से अब यह जानलेवा भी बनती जा रही है . ग्वालियर में ही बीते 24 घंटे में एक छोटे भाई बहिन सहित चार लोगों की हीट स्ट्रोक से मौत हो गई. इसके अलावा गर्मी और लू के शिकार होकर बड़ी संख्या में लोग डॉक्टर के पास पहुंच रहे है. सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में लू ,उल्टी और दस्त के शिकार लोगों की भारी भीड़ है. भीषण गर्मी के चलते जन जीवन ठप्प पड़ गया है. पूरे प्रदेश में दिन भर सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहता है. मौसम वैज्ञानिकों का पूर्वानुमान है कि गर्मी का यह करंट लोगों को अभी कुछ दिन और लगने वाला है हालांकि कुछ जगह बूंदाबांदी हो सकती है. इससे उमस और बढ़ सकती है.

लू से ऐसे करें बचाव

गर्मी को लेकर डॉक्टर लगातार लोगों को बचाव रखने की सलाह दे रहे है. ग्वलियर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आरके राजौरिया का कहना है कि लोगो को हो सके तो सुबह 11 से 5 बजे तक घरों या सुरक्षित स्थान से बाहर नहीं निकलना चाहिए और अगर निकलना बहुत जरूरी हो तो अपना मुंह , गर्दन, नाक और कान सफेद अंगौछे से अच्छी तरह बांधकर निकलें . बार बार ठंडा और साफ़ पानी पीते रहे और तरल पदार्थ ज्यादा लें . शरीर को ढंककर निकले , हाइड्रेटेड रहें. डॉ राजौरिया का कहना है कि गर्मी में फ़ूड पॉइजनिंग होने का खतरा सबसे अधिक रहता है इसलिए बाजार के खाद्य पदार्थ और फास्ट फूड खाने से परहेज रखते हुये सादा भोजन करें . यह भी ख्याल रखे कि ऐसी और कूलर से सीधे न निकले . ऐसा करने पर लू लगने का खतरा सबसे अधिक लगता है. घर से निकलते समय नमक और शक्कर (ORS) का घोल लेकर  निकलें और उसे बार बार पीते रहें. खास ख्याल ये रखें कि शरीर मे पानी की कमी न रहे और अगर कोई दिक्कत महसूस हो रही है तो तुरंत विशेषज्ञ डॉक्टर को दिखाएं.

जानिए आज मध्यप्रदेश के प्रमुख शहरों का तापमान

   भोपाल 43°/ 28°
   इंदौर 41°/ 27°
   जबलपुर 44°
   रीवा 44°
   ग्वालियर 46°
   दतिया 45°
   इटारसी 42°
   उज्जैन 41°
   खण्डवा 43°
   खरगोन 43°
   छतरपुर 44°
   देवास 41°
   नागदा 40°
   रतलाम 40°
   विदिशा 44°
   शिवपुरी 44°
   सागर 43°

यह भी पढ़ें - Heat Wave: छ्त्तीसगढ़ में जारी है गर्मी का कहर, अधिकांश जिलों में पारा 45 से ऊपर

यह भी पढ़ें - MP Today Weather: MP में 48 डिग्री का टॉर्चर, लू के थपेड़ों से जीना हुआ मुहाल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
किसानों के हित में CM मोहन का ऐलान, डिजिटल क्रॉप सर्वे जल्द करें शुरु, MSP के लिए थैंक यू मोदी जी
जानलेवा हुई गर्मी ! ग्वालियर में एक दिन में 4 लोगों की मौत, जानें- कहां है कितना तापमान
NEET Row: NEET exam issue will be raised in Parliament, opposition demands CBI investigation, Modi Government Union Education Minister denies corruption
Next Article
संसद में गूंजेगा NEET Exam का मामला, विपक्ष ने की CBI जांच की मांग, सरकार ने भ्रष्टाचार से किया इनकार
Close
;