विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Today Weather: MP में 48 डिग्री का टॉर्चर, लू के थपेड़ों से जीना हुआ मुहाल

Madhya Pradesh Ki Garmi : हरियाली से भरपूर रहकर पीले और गुलाबी सुंदर फूल देने वाला कनेर का पेड़ भी सूखने की स्थिति में आने लगा है. धूप इतनी तेज है कि उसकी पत्तियां जलने लगी है. बताया गया है कि आज तक इतनी भीषण गर्मी सीहोर जिले में नहीं देखी गई है. यह पहली बार देखने को मिल रही है.

Read Time: 5 mins
MP Today Weather: MP में 48 डिग्री का टॉर्चर, लू के थपेड़ों से जीना हुआ मुहाल
MP Today Weather: MP में 48 डिग्री का टॉर्चर, लू के थपेड़ों से जीना हुआ बेहाल

MP Weather News Today : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में गर्मी का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. सोमवार को प्रदेश में अधिकतम तापमान 48.7 डिग्री सेल्सियस रहा. बात करें आज की तो मंगलवार का दिन सीहोर जिले में इस साल का सबसे गर्म दिन रहा. आज यहां अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है. सूरज की तेज तपिश के कारण लोग भीषण गर्मी से काफी परेशान हुए. सड़कों पर भी आवाजाही कम देखी जा रही है. आमतौर पर भीषण गर्मी के मौसम में भी हरियाली से भरपूर रहकर पीले और गुलाबी सुंदर फूल देने वाला कनेर का पेड़ भी सूखने की स्थिति में आने लगा है. धूप इतनी तेज है कि उसकी पत्तियां जलने लगी है. बताया गया है कि आज तक इतनी भीषण गर्मी सीहोर जिले में नहीं देखी गई है. यह पहली बार देखने को मिल रही है.

मध्य प्रदेश में लू का रेड अलर्ट

मध्य प्रदेश के पांच शहर मंगलवार को सबसे ज्यादा गर्म रिकॉर्ड हुए हैं जिसमें दूसरे नंबर पर निवाड़ी सबसे गर्म शहर रिकॉर्ड हुआ है जहां तापमान 48. 5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है जबकि मध्य प्रदेश का तीसरा शहर बना है. इसकेअलावा दतिया जहां तापमान 48.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. वहीं, रीवा का तापमान 48.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जबकि खजुराहो 48 डिग्री सेल्सियस पर प्रचंड गर्मी के साथ चौथे नंबर पर आया ग्वालियर में भी गर्मी का असर साफ तौर पर देखा गया जहां 47. 6 डिग्री सेल्सियस के तापमान में लोगों को झुलसाने में कोई कमी नहीं छोड़ी वहीं शिवपुरी के तापमान की बात करें तो 46.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया है.

इन जिलों में पारा पहुंचा 48 पार

मध्य प्रदेश के चार बड़े शहरों का तापमान आज 48 डिग्री से ऊपर रहा रीवा में पारा 48 डिग्री पार चला गया. नौतपा जिस तरीके से तप रहा है... ऐसा माना जा रहा है आने वाले समय में भी पारा इसी तरीके से नज़र आएगा. मध्य प्रदेश में आज चार शहरों का तापमान 48 डिग्री से ऊपर रहा. सबसे ज़्यादा तापमान सीहोर में दर्ज किया गया. इसके बाद तापमान पृथ्वीपुर का तापमान 48.5 डिग्री रहा. जबकि दतिया का 48.4 डिग्री, रीवा 48.2 डिग्री, खजुराहो में 48 डिग्री का टेंपरेचर रहा. सबसे कम की बात की जाए तो पचमढ़ी 36.4 डिग्री टेंपरेचर रीवा में कल के मुकाबले आज पारा 4 डिग्री ऊपर चढ़ गया. कल जहां तापमान 44. 2 डिग्री था.., वहीं, आज 48.2 डिग्री हो गया. पृथ्वीपुर में कल तापमान 46 डिग्री था जो आज 2.5 डिग्री बढ़कर 48.5 डिग्री हो गया.

नौ सबसे गर्म दिनों का कहर

नौतपों के दौरान मध्य प्रदेश पूरी तरह तपा हुआ दिखाई दे रहा है. यही वजह है कि ज्यादातर शहर गर्मी की मार झेल रहे हैं मौसम विभाग ने हनुमान जताया है कि मध्य प्रदेश के ज्यादातर शहरों में अभी कुछ दिन तक तापमान अपना असर दिखाना जारी रखेगा. यही वजह है की मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के बीच शहरों में हीट वेव का रेट अलर्ट जारी किया हुआ है. जहां तापमान लगातार पिछले कुछ दिनों से 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड किया जा रहा है.

जून में भी नहीं कोई राहत

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों की मानें तो लगातार तापमान न सिर्फ अधिकतम अपनी सीमा पार कर रहा है बल्कि न्यूनतम तापमान भी अपने सामान्य मिजाज से अधिक रिकार्ड किया जा रहा है. यही वजह है कि सुबह से लेकर देर शाम तक न केवल गर्म हवाएं लोगों को परेशान कर रही हैं बल्कि लगातार लोग हीट वेव का शिकार हो रहे है. मौसम कब कैसी पलटी खाएगा यह तो कोई नहीं जानता लेकिन फिलहाल जो अनुमान लगाए जा रहे हैं उसके मुताबिक मई की प्रचंड गर्मी और नौतपों में मौसम के गर्म रुख को देखते हुए जून में भी राहत के आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं और जानकार बताते हैं कि कहीं ना कहीं जून में भी लोगों को प्रचंड गर्मी अपना प्रकोप दिखाएंगी.

लू से खुद को ऐसे बचाएं

बढ़ती गर्मी के बीच डिहाइड्रेशन और घबराहट से संबंधित मरिज लगातार अस्पतालों में पहुंच रहे हैं और यही वजह है कि अस्पतालों में ऐसे मरीजों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. यही अगर बात हीट स्ट्रोक की जाए तो हीट स्ट्रोक से पीड़ित मरीजों की संख्या में भी लगातार जाता हुआ है. और लू की चपेट मेंआकर लोग लगातार बीमार पड़ रहे हैं. चिकित्सकों के साथ जानकार कहते हैं कि अगर आपको जरूरी हो तभी आप घर के बाहर निकले खास तौर से दोपहर 12:00 से 3:00 तक खुली धूप में निकलने से खुद को बचाएं. इसके साथ ही साथ पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें और तरल पदार्थों के साथ मौसमी फलों के जूस का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर खुद को हीट वेव से बचने की कोशिश करें. किसी भी परेशानी पर तत्काल निकटतम स्वास्थ्य केंद्र में जाकर चिकित्सक से राय लें.

रीवा से जावेद अंसारी और सीहोर से धर्मेंद्र यादव की रिपोर्ट.....

ये भी पढ़ें : MPCG Today Weather: मध्य प्रदेश में लू का रेड अलर्ट, छत्तीसगढ़ में भी बढ़ा गर्मी का टॉर्चर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News: न पंखे न कोई खेल सामग्री, टॉयलेट में जड़े हैं ताले.... टीकमगढ़ की इस सरकारी स्कूल की हालत है खराब
MP Today Weather: MP में 48 डिग्री का टॉर्चर, लू के थपेड़ों से जीना हुआ मुहाल
Burhanpur Court decision in the case of attempted rape of a mentally retarded woman 
Next Article
मंदबुध्दि महिला से रेप की कोशिश केस में कोर्ट का फैसला, आरोपी को दी ऐसी सजा कि जिंदगीभर याद रखेगा 
Close
;