विज्ञापन
Story ProgressBack

Madhya Pradesh High Court: ₹406 करोड़ से होगा ग्वालियर बेंच की बिल्डिंग का 8 गुना विस्तार, ये रहा प्लान

Madhya Pradesh High Court News: मध्य प्रदेश स्टेट बार काउंसिल के अध्यक्ष प्रेम सिंह भदौरिया का कहना है कि अभी जो बिल्डिंग बनी है उसका क्षेत्रफल लगभग 11 हजार वर्गफीट है. वर्तमान भवन में 94 चैंबर हैं, जबकि नए भवन में लगभग 500 चैंबर बनाने की योजना है. हालांकि इसके लिए फंड जुटाना बड़ी चुनौती रहेगा.

Read Time: 3 min
Madhya Pradesh High Court: ₹406 करोड़ से होगा ग्वालियर बेंच की बिल्डिंग का 8 गुना विस्तार, ये रहा प्लान

Madhya Pradesh News: मध्यप्रदेश हाईकोर्ट की ग्वालियर बेंच (Gwalior Bench of Madhya Pradesh High Court) का विस्तार होने जा रहा है. यह विस्तार विजन 2047 (Vision 2047) को ध्यान में रखते हुए इसके विस्तार की योजना को मूर्त रूप दिया गया है. सरकार ने इसके लिए 406 करोड़ रुपये के बजट को भी मंजूरी दे दी है. इससे यहां 31 नए कोर्ट रूम (Court Room) मिल जाएंगे, जिनकी संख्या अभी सिर्फ 12 है. यहां हाईकोर्ट एडवोकेट्स (High Court Advocates) का मानना है कि इससे ज्यादा मामलों की त्वरित सुनवाई (Court Hearing) में मदद मिलेगी.

ऐसे होगा विस्तार

नई योजना के अनुसार वर्तमान भवन के साथ परिसर में एक एनेक्सी बिल्डिंग (Annexe Building) का निर्माण किया जाएगा. यह भवन 10 मंजिल का होगा. इसमें कार्यालय, एडवोकेट्स के लिए हॉल, लाइब्रेरी, रिकॉर्ड रूम सहित अन्य सुविधाएं रहेंगी.

बताया जा रहा है कि वर्तमान में भवन का बिल्टअप एरिया 10 हजार वर्गफीट है. लेकिन अब एनेक्सी में बिल्ट अप एरिया 87 हजार बनाने का प्लान है. इसमे ग्वालियर बेंच को 31 नए कोर्ट रूम मिल सकेंगे. अभी इस बेंच में महज 12 कोर्ट रूम ही हैं. वहीं यह पूरा भवन केंद्रीयकृत वातानुकूलित (Centralized AC) होगा. 

नए भवन में किस फ्लोर पर क्या होगा?

* बेसमेंट 1 और दो - इसमे लगभग 500 फोर व्हीलर और एक हजार दुपहिया वाहन पार्क किये जा सकेंगे.

* ग्राउंड 1 और 2nd फ्लोर - यहां हाईकोर्ट कार्यालय के साथ लाइब्रेरी रिकॉर्ड रूम और पोस्ट ऑफिस की सुविधा रहेगी.

* फ्लोर  2, 3, 4 और 5 - इसमे प्रत्येक फ्लोर पर 8-8 कोर्ट रूम रहेंगे.

* फ्लोर 6 - इस फ्लोर पर कुल छह कोर्ट रूम बनाने की प्लानिंग है.

* फ्लोर 7 - इस फ्लोर पर सिर्फ चीफ जस्टिस ऑफ मध्य प्रदेश का कोर्ट रूम और उनका कार्यालय रहेगा.

शिफ्ट होगा महाधिवक्ता दफ्तर

नई निर्माण योजना के तहत महाधिवक्ता कार्यालय (Advocate General's Office) को भी शिफ्ट करने का प्लान है. इसे परिसर में अन्यत्र ले जाया जाएगा. इसी तरह हाईकोर्ट परिसर में स्थित स्टेट बार काउंसिल (State Bar Council) के मौजूद दफ्तर को भी ज़मीदोज करके अलग बनाया जाएगा. महलगांव की तरफ लगभग 9000 वर्ग मीटर जमीन काउंसिल को देने की योजना है.

एमपी स्टेट काउंसलिंग के अध्यक्ष का क्या कहना है?

काउंसिल के अध्यक्ष प्रेम सिंह भदौरिया का कहना है कि अभी जो बिल्डिंग बनी है उसका क्षेत्रफल लगभग 11 हजार वर्गफीट है. वर्तमान भवन में 94 चैंबर हैं, जबकि नए भवन में लगभग 500 चैंबर बनाने की योजना है. हालांकि इसके लिए फंड जुटाना बड़ी चुनौती रहेगा.

यह भी पढ़ें : 

** MP के इन नर्सिंग कॉलेजों की 'सर्जरी' जरूरी, जानिए हाईकोर्ट में CBI ने किन खामियों को बताया

** EVM की जगह बैलेट पेपर से चुनाव कराने के लिए कांग्रेस का प्लान! पूर्व CM भूपेश बघेल का देखिए ये बयान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close