विज्ञापन
Story ProgressBack

EVM की जगह बैलेट पेपर से चुनाव कराने के लिए कांग्रेस का प्लान! पूर्व CM भूपेश बघेल का देखिए ये बयान

Lok Sabha Election 2024 News: भारत जोड़ो न्याय यात्रा (Bharat Jodo Nyay Yatra) के समापन के दौरान राहुल गांधी ने कहा था कि राजा की आत्मा ईवीएम में है और राजा की आत्मा CBI, ED और IT में है. कई नेता को डराया जा रहा है और लोग डरकर BJP में शामिल हो रहे हैं.

Read Time: 4 min
EVM की जगह बैलेट पेपर से चुनाव कराने के लिए कांग्रेस का प्लान! पूर्व CM भूपेश बघेल का देखिए ये बयान

Lok Sabha Election 2024: इन दिनों लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) को लेकर सभी प्रमुख पार्टियां (Political Parties) अलर्ट मोड पर हैं. भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के उम्मीदवार (Lok Sabha Candidates) अपने-अपने चुनावी क्षेत्र (Lok Sabha Seats) पर सभाएं और चुनावी प्रचार में लगे हुए हैं. बात अगर चुनाव की हो और उसमें कांग्रेस की तरफ से ईवीएम (EVM) का जिक्र न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता है. कांग्रेस हाईकमान के नेताओं जैसे राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से लेकर छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Former Chief Minister of Chhattisgarh Bhupesh Baghel) दिग्गज उम्मीदवारों तक ईवीएम पर निशाना साध रहे हैं. वहीं एक सभा के दौरान भूपेश बघेल लोगों को बता रहे हैं कि कैसे चुनाव बैलेट पेपर से कराए जा सकते हैं?

पहले देखिए ईवीएम को लेकर चुनाव आयोग ने क्या था?

जिस दिन लोकसभा चुनावों की तरीखों का ऐलान किया गया था. उस दिन प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Chief Election Commissioner Rajiv Kumar) ने जानकारी देते हुए कहा था कि ईवीएम पर हार का ठीकरा फोड़ना ठीक नहीं. उन्होंने अपनी कुछ पंक्तियां भी सुनाई थीं.

लगातार EVM को टारगेट कर रही है कांग्रेस

भारत जोड़ो न्याय यात्रा (Bharat Jodo Nyay Yatra) के समापन के दौरान राहुल गांधी ने कहा था कि राजा की आत्मा ईवीएम में है और राजा की आत्मा CBI, ED और IT में है. कई नेता को डराया जा रहा है और लोग डरकर BJP में शामिल हो रहे हैं.

अब सुनिए भूपेश बघेल का बयान

राजनांदगांव लोकसभा सीट (Rajnandgaon Lok Sabha Seat) छत्तीसगढ़ की प्रमुख वीआईपी सीटों (VIP Seat) में से एक है. यहां से वर्तमान में सांसद (Member of the Lok Sabha) संतोष पांडे (Santosh Pandey) को बीजेपी ने दोबारा मौका देते हुए लोकसभा प्रत्याशी (BJP Lok Sabha Candidate) बनाया है तो वहीं कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Former Chief Minister Bhupesh Baghel) को राजनांदगांव लोकसभा सीट से उम्मीदवार घोषित किया है. अब पूर्व मुख्यमंत्री के राजनांदगांव से लोकसभा चुनाव लड़ने से यह मुकाबला दिलचस्प हो गया है और सभी की निगाहें इस सीट पर टिकी हुई हैं. दोनों ही प्रत्याशी इन दिनों चुनावी प्रचार में जुटे हुए हैं. 

मंगलवार 26 मार्च को पाटन विधानसभा में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि अगर 375 से अधिक प्रत्याशी एक सीट पर होंगे तो चुनाव बैलेट पेपर से होगा. अपनी सोशल मीडिया पोस्ट में पूर्व सीएम ने लिखा कि आज पाटन विधानसभा में कार्यकर्ताओं को जब यह नियम बताया तो सबने उत्साह के साथ संकल्प लिया.

ऐसी है राजनांदगांव सीट

राजनांदगांव लोकसभा सीट (Rajnandgaon Lok Sabha constituency) में 8 विधानसभा क्षेत्र (Assembly Constituency) आते हैं. जिसमें राजनांदगांव (Rajnandgaon), खुज्जी (Khujji), मोहला मानपुर (Mohla-Manpur ), डोंगरगांव (Dongargaon), खैरागढ़ (Khairagarh), डोंगरगढ़ (Dongargarh), कवर्धा (Kawardha) और पंडरिया (Pandariya) शामिल है. इन 8 सीटों में से 5 सीटों पर कांग्रेस के विधायक इस बार विधानसभा चुनाव में जीत के आए हैं, तो वहीं 3 विधानसभा सीटों पर बीजेपी के विधायक जीत कर आए हैं. इस लिहाज से कहीं ना कहीं विधानसभा सीटों पर कांग्रेस की बढ़त है. बीते 5 में चुनावों से यह सीट बीजेपी के कब्जे में रही है. हालांकि बीच में एक उपचुनाव में कांग्रेस को जीत मिली थी.

यह भी पढ़ें : 

** राजनांदगांव लोकसभा: इस VIP सीट में कांग्रेस के पूर्व CM भूपेश बघेल Vs BJP के संतोष पांडे का है मुकाबला

** Lok Sabha Election: मध्य प्रदेश की 29 सीटों पर जीत का दावा कर रही है BJP, पर ये 9 सीटें आसान नहीं!

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close