विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Exit Polls: Dainik Bhaskar का अनुमान, कांटे की टक्कर के बीच कांग्रेस निकल सकती है आगे

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के भी एग्जिट पोल सामने आ चुके हैं.Dainik Bhaskar के अनुमान के मुताबिक, कांग्रेस और बीजेपी की टक्कर दिख सकती है. लेकिन कांग्रेस आगे निकल भी सकती है.

Read Time: 3 min
MP Exit Polls: Dainik Bhaskar का अनुमान, कांटे की टक्कर के बीच कांग्रेस निकल सकती है आगे
मध्य प्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी के बीच टक्कर

Madhya Pradesh Exit Polls : मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 17 नवंबर को मतदान समाप्त होते ही एक्जिट पोल सामने आ गए हैं. 30 नवंबर को अलग-अलग एजेंसियों ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपने-अपने अनुमान सार्वजनिक कर दिए हैं. मध्य प्रदेश में Dainik Bhaskar के अनुमान के मुताबिक, कांग्रेस और बीजेपी पार्टी के बीच कांटे की टक्कर नजर आ रही है. हालांकि, ये भी अनुमान है कि कांग्रेस आगे निकल सकती है. क्योंकि, Dainik Bhaskar के मुताबिक, कांग्रेस 105 से 120 सीटें मिल सकती है. यानी सरकार बनाने का अनुमान है. वहीं, बीजेपी को 95 से 115 सीटें मिल सकती है. ऐसे में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर जरूर दिखने वाली है.

वहीं, बीएसपी को एक भी सीट मिलते नहीं दिख रही है. लेकिन Dainik Bhaskar का अनुमान है कि, निर्दलीय अहम भूमिका में दिखने वाले है. क्योंकि, अन्य को 0-15 सीटे मिलने का अनुमान लगाया गया है.

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटों पर एक चरण में 17 नवंबर, 2023 को वोटिंग हुई थी. वहीं वोटों की गिनती 3 दिसंबर को की जाएगी. फिलहाल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सरकार है. वहीं प्रदेश की कमान दिग्गज राजनेता शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) के हाथों में हैं,  जो बेहद विश्वासपूर्ण ढंग से किए गए प्रचार अभियान के दौरान अपनी सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का बखान कर जनसमर्थन का दावा करते रहे हैं. 

वहीं दूसरी ओर विपक्षी दल कांग्रेस (Congress) एन्टी-इन्कम्बैन्सी (सत्तापक्ष के खिलाफ लहर) के सहारे सत्ता पलटने और जीत हासिल करने की दावा कर रही है. दरअसल, प्रदेश के कद्दावर कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इस विधानसभा चुनाव में पार्टी को पूर्ण बहुमत हासिल होने का दावा किया है.

महज 15 महीने के लिए सरकार में आए कमलनाथ

गौरतलब है कि पिछले विधानसभा चुनाव यानी साल 2018 के विधानसभा चुनाव के बाद राज्य में कांग्रेस की सरकार बनी थी, जिसके मुखिया कमलनाथ ही थे, लेकिन महज 15 महीने बाद ही सत्ता पलट गई और मार्च, 2020 में एक बार फिर कुर्सी पर शिवराज सिंह चौहान की वापसी हो गई. 

ये भी पढ़े: वह नेता जो पार्टी के हारने के बाद भी बना मुख्यमंत्री, जानिए कौन हैं शिवराज सिंह चौहान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close