विज्ञापन
Story ProgressBack

BJP-कांग्रेस कर रहीं है MP में जीत का दावा: कमलनाथ बोले- देश विजन से चलता है, टेलीविजन से नहीं

Exit Polls 2023: मध्य प्रदेश में हुए चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे. हालांकि उससे पहले एग्जिट पोल जारी कर दिए गए हैं. एग्जिट पोल के आंकड़े आने के बाद BJP और कांग्रेस प्रदेश में जीत का दावा कर रहीं है.

Read Time: 4 min
BJP-कांग्रेस कर रहीं है MP में जीत का दावा: कमलनाथ बोले- देश विजन से चलता है, टेलीविजन से नहीं
एग्जिट पोल आने के बाद mp में शिवराज- कमलनाथ का सरकार बनाने दावा

MP Exit Poll Election Result 2023: सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) और विपक्षी कांग्रेस (Congress) ने गुरुवार को दावा किया कि वो मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव (Madhya Pradesh Election 2023) जीतेंगे. चुनाव के नतीजे तीन दिसंबर को घोषित किये जायेंगे.  अलग-अलग एजेंसियों द्वारा जारी किए गए एग्जिट पोल के अनुसार, मध्य प्रदेश में दोनों दलों के बीच कांटे की टक्कर बताई जा रही है. हालांकि कुछ में भाजपा को बढ़त मिलने का अनुमान जताया है.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 'मैं शुरुआत से ही और प्रचार के दौरान भी कहता रहा हूं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्नेह और नेतृत्व, अमित शाह (केंद्रीय गृह मंत्री) की रणनीति, जेपी नड्डा (भाजपा अध्यक्ष) का नेतृत्व और पार्टी कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत के साथ-साथ राज्य सरकार की योजनाओं की बदौलत भाजपा को बड़ी जीत मिलेगी.'

शिवराज सिंह चौहान ने आगे कहा कि केंद्र और मध्य प्रदेश में भाजपा की 'डबल इंजन सरकार' ने भारी विकास किया है. चौहान ने ‘पीटीआई-भाषा' से कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं कि उनकी पार्टी सत्ता बरकरार रखेगी.

हमारी लाड़ली बहनों ने सारे कांटे हटा दिए हैं: सीएम शिवराज

सीएम चौहान ने कहा, 'हमें हमेशा से लगता था कि हम जीतेंगे और हम जीत रहे हैं. कई बार, हमारी रैलियों में पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक मौजूद रहती थीं. वहां कोई ‘कांटे की टक्कर' नहीं है. हमारी लाड़ली बहनों ने सारे कांटे हटा दिए हैं.'हालांकि एग्जिट पोल के आंकड़े आने के बाद मध्य प्रदेश कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने का दावा किया है. 

कमलनाथ ने कहा, ‘मैंने हमेशा से कहा है कि देश एक विजन से चलता है, टेलीविजन से नहीं. कई एग्जिट पोल से पता चला है कि कांग्रेस राज्य में सरकार बना रही है, जबकि कई थोड़ा अलग दिखा रहे हैं.'

कमलनाथ ने कहा, कांग्रेस भारी मत के साथ प्रदेश में बनाएगी सरकार'

कमलनाथ ने आगे कहा कि आपको (पार्टी कार्यकर्ताओं को) इन सब चीजों में नहीं फंसना चाहिए और मतगणना के दौरान ‘अर्जुन' की तरह लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित रखना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कांग्रेस के पक्ष में डाला गया प्रत्येक वोट पार्टी के लिए गिना जाए. इससे भारी जीत के साथ कांग्रेस सरकार का गठन सुनिश्चित होगा.

ये भी पढ़े: उमा भारती ने अपनी ही पार्टी को घेरा, कहा-अवैध रेत उत्खनन को लेकर ख़ुद लट्ठ लेकर मैदान में उतरुंगी

इधर, कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि एग्जिट पोल के पूर्वानुमान अलग-अलग होते हैं और उनके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है.

दिग्विजय सिंह का दावा कांग्रेस को मिलेगी 130 से अधिक सीट

वहीं राज्यसभा सांसद और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री सिंह ने कहा, 'मैं दृढ़ता से कह सकता हूं कि कांग्रेस को मध्य प्रदेश में 130 से अधिक सीट मिलेगी. लोगों में बदलाव की भावना है और उन्होंने कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ चुनाव लड़ा. लोग भाजपा और उसके कार्यकर्ताओं और चौहान के झूठे वादों के साथ-साथ खराब शासनतंत्र से तंग आ चुके हैं.'

दतिया सीट से चुनाव लड़ने वाले राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि भाजपा 165 से अधिक सीट जीतेगी. उन्होंने कहा कि एग्जिट पोल ने राज्य से कांग्रेस के 'बाहर निकलने' का मार्ग प्रशस्त कर दिया है.

ये भी पढ़े: Analysis: केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों को टिकट, शिवराज की महत्वाकांक्षी योजना, BJP की बढ़त की असल वजह

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close