विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Election 2023: ग्वालियर की सभी विधानसभा सीटों के लिए, 1662 मतदान केंद्रो पर शुरू हुआ मतदान

Madhya Pradesh Assembly Election 2023: ग्वालियर में विधानसभा चुनावों के लिए होने वाले मतदान के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. जिले की छह विधानसभा सीटों के लिए दस हजार से ज्यादा मध्यप्रदेश पुलिस के जवानों के अलावा बीएसएफ और क्यूआरएफ फोर्स की बड़ी संख्या में तैनाती की गई है.

Read Time: 3 min
MP Election 2023: ग्वालियर की सभी विधानसभा सीटों के लिए, 1662 मतदान केंद्रो पर शुरू हुआ मतदान
ग्वालियर में 1662 मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू हो गया है

Madhya Pradesh Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के ग्वालियर (Gwalior) के सभी 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के 1659 मतदान केंद्नों और 3 सहायक मतदान केन्द्रों पर मतदान शुरू हो गया है. मौसम में ठंडक होने के कारण सुबह मतदान केंद्रों पर ज्यादा भीड़ नजर नही आ रही है लेकिन उम्मीद है कि थोड़ी धूप खिलते ही वोटर वोट डालने जरूर पहुंचेंगे.

कई बड़े नाम हैं इस क्षेत्र से

ग्वालियर में दो वर्तमान मंत्री ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर और भरत सिंह के अलावा तीन पूर्व मंत्री इमरती देवी और नारायण सिंह कुशवाह (भाजपा) और लाखन सिंह यादव भी मैदान में हैं. इससे पहले जिले के सभी मतदान केंद्रों पर रात को ही मतदान दल पहुंच चुके थे. उनके साथ सुरक्षा बल भी था. सुबह निर्धारित समय पर राजनीतिक दलों द्वारा नियुक्त पोलिंग एजेंट्स की मौजूदगी में ईवीएम मशीनों का मॉक टेस्ट हुआ और फिर वैधानिक प्रक्रिया शुरू करने के बाद मतदान शुरू हो गया.

 कुल 1662 मतदान केन्द्रों पर हो रही है वोटिंग

ग्वालियर जिले की छह विधानसभा सीटों के लिए कुल 1662 मतदान केंद्रों पर मतदान चल रहा है. इन कुल मतदान केन्द्रों में ग्वालियर ग्रामीण के 269, ग्वालियर के 303, ग्वालियर पूर्व के 319, ग्वालियर दक्षिण के 249, भितरवार के 266 और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र डबरा (अजा) के 256 मतदान केन्द्र शामिल हैं. ग्वालियर जिले की प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 15 – 15 मतदान केन्द्रों के मान से कुल 90 आदर्श मतदान केन्द्र बनाए गए हैं.

ये भी पढ़ें MP Election: चुनाव ड्यूटी पर तैनात सिपाही और चौकीदार हुई मौत, महिला कर्मी को आया अस्थमा का दौरा

 सुरक्षा के किए गए हैं पुख्ता इंतज़ाम 

ग्वालियर में विधानसभा चुनावों के लिए होने वाले मतदान के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. जिले की छह विधानसभा सीटों के लिए दस हजार से ज्यादा मध्यप्रदेश पुलिस के जवानों के अलावा बीएसएफ और क्यूआरएफ फोर्स की बड़ी संख्या में तैनाती की गई है. संवेदनशील बूथों की सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी के लिए पहली बार ड्रोन कैमरों की भी तैनाती की गई है. पुलिस अधीक्षक राजेंश सिंह चन्देल ने बताया कि चुनाव के लिए उनकी तैयारिया पूरी हैं. 

इस बार सोलह लाख से ज्यादा हैं वोटर्स 

ग्वालियर जिले में छह विधानसभा क्षेत्र में मतदान चल रहा है .इनमे 16 लाख 24 हजार 567 वोटर्स हैं.  इनमे 7 लाख 5 हजार 871 महिला वोटर हैं. इन चुनावों में पहली बार अस्सी साल से ज्यादा वाले बुजुर्गों को घर पर ही वोट डालने का अधिकार मिला है. जिले ऐसे वोटर्स की संख्या 17081 है. जिले में 275 बूथ संवेदनशील भी है जिनकी सुरक्षा के खास इंतजान किए गए हैं.

ये भी पढ़ें MP Election : वोटिंग से पहले CM शिवराज ने मां नर्मदा, तो कमलनाथ ने हनुमान से मांगा आशीर्वाद


 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close