विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 27, 2023

MP में 'किंगमेकर' हो सकते हैं BJP-कांग्रेस के ये 5 बागी नेता, खेल खराब करने वाले हैं एक दर्जन

मध्य प्रदेश में एक बार फिर माना जा रहा है कि, साल 2018 की तरह ही 2023 का चुनाव परिणाम आ सकते हैं. ऐसे में निर्दलीय विधायक किंगमकेर बन सकते हैं.

Read Time: 5 mins
MP में 'किंगमेकर' हो सकते हैं BJP-कांग्रेस के ये 5 बागी नेता, खेल खराब करने वाले हैं एक दर्जन
एमपी में निर्दलीय उम्मीदवार पर फिर से बीजेपी कांग्रेस की नजर

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में सियासी परिदृश्य कभी भी करवट ले लेती है. साल 2018 के चुनाव परिणाम और इसके बाद 15 महीने में अचानक से बदली सरकार इसका प्रमाण है. 2018 में कांग्रेस को सबसे ज्यादा 114 सीटें मिली थी. जबकि बीजेपी को 109 सीटें यानी दोनों ही बड़ी पार्टियों को बहुमत नहीं मिले. ऐसे में सरकार बनाने में निर्दलीय और सपा-बसपा के विधायकों ने अहम भूमिका निभाई थी. अब एक बार फिर अनुमान लगाया जा रहा है कि, 2023 चुनाव के रिजल्ट भी कुछ इसी तरह हो सकते हैं, जिसमें किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिलेंगे. ऐसा माना जा रहा है एक बार फिर निर्दलीय उम्मीदवारों किंगमेकर बन सकते हैं क्योंकि, कुछ निर्दलीय उम्मीदवारों की जीत तय मानी जा रही है.

निर्दलयी उम्मीदवार में कई ऐसे उम्मीदवार हैं जिनकी जीत के संकेत मिल रहे हैं. वहीं, इसमें 5 नेता तो बीजेपी और कांग्रेस के बागी हैं जो निर्दलीय मैदान में उतरे हैं. अगर प्रदेश में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलती है तो इनमें 5 नेता सरकार बनाने में अहम किरदार निभा सकते हैं. वहीं, इन नेताओं को साधने में बीजेपी और कांग्रेस जुगत में लग गई है.

बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष के बेटे निर्दलीय उम्मीदवार

बुरहानपुर में इस बार सियासी हवा पूरी तरह बदल गई है. यहां से पिछली बार निर्दलीय नेता सुरेद्र सिंह शेरा ने जीत दर्ज की थी. लेकिन अब वह कांग्रेस में शामिल हैं और मैदान में उतारे गए हैं. वहीं, बीजेपी ने अर्चना चिटनिस को उम्मीदवार बनाया जिससे बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान के बेटे हर्ष सिंह चौहान खफा हो गए. इसके बाद उन्होंने निर्दलीय उतरने का फैसला किया. वहीं, स्थानीय लोगों का मानना है कि, वह सभी उम्मीदवारों को टक्कर दे रहे हैं और जीत भी सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश में कांग्रेस चुनाव नतीजों से पहले नाराज नेताओं को कर रही मनाने की कोशिश, अपनाया ये प्लान!

नारायण त्रिपाठी

बीजेपी ने पार्टी विरोधी गतिविधियों की वजह से नारायण त्रिपाठी को इस बार मैहर से टिकट नहीं दिया. वहीं, टिकट कटने से खफा नारायण त्रिपाठी ने अपनी अलग पार्टी 'विंध्य विकास पार्टी' बना ली थी. अब इसी पार्टी से वह मैहर से चुनाव मैदान में हैं. मतदान के बाद ये अब कहा जा रहा है कि, वह जीत सकते हैं. अब बीजेपी और और कांग्रेस दोनों इनसे नजदीकियां बढ़ा रहे हैं.

महू से अंतर सिंह दरबार

महू विधानसभा सीट बीजेपी के पाले में हैं. वहीं, अंतर सिंह दरबार महू विधानसभा से मैदान में हैं. हालांकि, पहले ये कांग्रेस में थे. लेकिन जब कांग्रेस से टिकट नहीं मली तो उन्होंने निर्दलीय चुनाव लड़ने का फैसला किया. अब बताया जा रहा है अंतर सिंह का पलड़ा इस सीट पर भारी नजर आ रहा है. ऐसे में कांग्रेस फिर से उन्हें मनाने में लग गई है.

यह भी पढ़ेंः मध्यप्रदेश में बिना तूफानी प्रचार किए मायावती बिगाड़ सकती हैं कांग्रेस-बीजेपी का खेल ! जानिए कैसे?

अलोट से प्रेम चंद गुड्डू लड़ रहे चुनाव

कांग्रेस के पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डू ने पार्टी से अलोट से टिकट की मांग की थी. हालांकी, कांग्रेस ने उन्हें टिकट नहीं दिया. इसके बाद वह निर्दलीय चुनाव मैदान में उतर गए. चुनाव प्रचार में कांग्रेस के खिलाफ प्रेम चंद ने खूब आग उगले थे. अलोट सीट पर प्रेम चंद गुड्डू का पलड़ा भारी लग रहा है. ऐसे में बीजेपी की नजर प्रेम चंद गुड्डू पर है.

केदारनाथ शुक्ला सीधी से मैदान में

चुनाव से पहले ही पेशाबकांड की वजह से बीजेपी नेता केदारनाथ शुक्ला से नाराज हो गई थी. इस वजह से सीटिंग विधायक केदारनाथ शुक्ला का टिकट काट दिया गया था. हालांकि, केदारनाथ अब बीजेपी के उम्मीदवार रीति पाठक के लिए परेशानी बन गए हैं. वहीं, कहा जा रहा है कि, केदारनाथ की वजह से कांग्रेस इस सीट पर जीत दर्ज कर सकती है.

बहरहाल, मध्य प्रदेश में करीब दर्जन भर सीट हैं जिस पर निर्दलीय उम्मीदवारों का पलड़ा भारी नजर आ रहा है. इस वजह से वह बीजेपी-कांग्रेस के कई उम्मीदवारों का खेल खराब भी कर सकते हैं. वहीं, अगर निर्दलीय उम्मीदवारों की जीत की संख्या जितनी अधिक होगी. वह प्रदेश में सरकार बनाने में उतने ही अहम हो सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः MP Elections: बुंदेलखंड में दागी और बागी बने मुसीबत, क्या अब की बार चलेगी बदलाव की बयार? 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Spark Award: पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना में मध्य प्रदेश पहले स्थान पर, आज दिल्ली में मिलेगा सम्मान
MP में 'किंगमेकर' हो सकते हैं BJP-कांग्रेस के ये 5 बागी नेता, खेल खराब करने वाले हैं एक दर्जन
Mumbai Interactive session on investment opportunities in Madhya Pradesh CM Mohan Yadav will meet one-to-one with industrial representatives
Next Article
MP में निवेश बढ़ाने के लिए CM मोहन यादव कल जाएंगे मुंबई, इंटरेक्टिव सेशन में इनसे करेंगे बात
Close
;