विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Election : निर्वाचन आयोग वेब कास्टिंग के जरिए कर रहा है बैठक, दावा- निष्पक्ष और निर्विवाद मतगणना की तैयारी है पूरी

MP Election 2023 : प्रदेश की दूसरे विधानसभाओं के साथ-साथ राजधानी भोपाल की भी सभी सात विधानसभा सीटों के लिए 3 दिसंबर को मतगणना होनी है. यहां पर कई दिग्गजों की किस्मत भी दांव पर लगी हुई है.

Read Time: 3 min
MP Election : निर्वाचन आयोग वेब कास्टिंग के जरिए कर रहा है बैठक, दावा- निष्पक्ष और निर्विवाद मतगणना की तैयारी है पूरी
भोपाल की सात सीटों के नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे

Madhya Pradesh Assembly Election: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 17 नवंबर को मतदान हुआ था और 3 दिसंबर को मतगणना होनी है. मतगणना को लेकर निर्वाचन आयोग लगातार कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी से वेब कास्टिंग के जरिए बैठक कर रहा है और उन्हें जरूरी निर्देश भी दे रहा है. निर्वाचन आयोग का दावा है कि वह निष्पक्ष रूप से निर्विवाद मतगणना कराएगा और उसके लिए उसने अपनी तैयारी भी पूरी कर ली है. बात अगर राजधानी भोपाल की बात करें तो भोपाल की सभी 7 विधानसभा सीटों के लिए 1200 कर्मचारियों को तैनात किया गया है, जो मतगणना की प्रक्रिया को संपन्न कराएंगे. भोपाल की सभी सात विधानसभा सीटों के लिए जिले में 2049 मतदान केंद्र बनाए गए थे. अब इन पर डाले गए मतों की गणना होगी.

अरेरा हिल्स को बनाया गया है स्ट्रांग रूम

भोपाल के अरेरा हिल्स इलाके स्थित पुरानी जेल को स्ट्रांग रूम बनाया गया है, जहां पर मतगणना होगी. अगर चुनाव परिणाम की बात करें तो भोपाल में सबसे पहले दक्षिण-पश्चिम विधानसभा सीट का परिणाम आएगा. मतगणना की शुरुआत बुजुर्ग और दिव्यांगजनों के मतो से और डाक मतपत्रों की गणना से की जाएगी. इनके मतो की गणना के के बाद सातों विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम के मतों की गणना की जाएगी. मतगणना के लिए एक विधानसभा क्षेत्र के अनुसार तीन से चार टेबल लगाई जाएगी. वहीं जिले की सात विधानसभा क्षेत्र में मतों की गणना के लिए 14-14 टेबलें लगाई जाएंगी. 

ये भी पढ़ें ग्वालियर में भोपाल पुलिस ड्राइवर की हत्या, हिरासत में लिए गए पिता और भाई, मौत की वजह "नशे का आदी और शादी"

कई दिग्गजों की किस्मत है यहां दांव पर

प्रदेश की दूसरे विधानसभाओं के साथ-साथ राजधानी भोपाल की भी सभी सात विधानसभा सीटों के लिए 3 दिसंबर को मतगणना होनी है. राजधानी भोपाल की नरेला विधान सभा से प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग,  हुजूर विधानसभा से स्पीकर रामेश्वर शर्मा, दक्षिण पश्चिम विधान सभा से भाजपा के प्रदेश महामंत्री भगवान दास सबनानी चुनाव लड़ रहे हैं, तो वही मध्य प्रदेश के पूर्व जनसंपर्क मंत्री और सीनियर कांग्रेस नेता पीसी शर्मा दक्षिण पश्चिम विधानसभा से और पूर्व मंत्री आरिफ अकील के बेटे आतिफ अकील उत्तर विधानसभा से चुनाव लड़ रहे हैं. पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर की पुत्रवधू कृष्णा गौर गोविंदपुरा विधानसभा से चुनाव मैदान में है.

ये भी पढ़ें MP Election 2023: मतगणना से पहले कांग्रेस प्रत्याशियों और एजेंटों को देगी ट्रेनिंग, ताकि न हो धांधली

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close