विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Election 2023: मतगणना से पहले कांग्रेस प्रत्याशियों और एजेंटों को देगी ट्रेनिंग, ताकि न हो धांधली

Madhya Pradesh election: कांग्रेस ये जतन इसलिए कर रही है, ताकि मतगणना वाले दिन उनको किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े और निष्पक्ष और निर्विवाद रूप से मतगणना संपन्न हो सके. 26 नवंबर को भोपाल में एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया है.

Read Time: 3 min
MP Election 2023: मतगणना से पहले कांग्रेस प्रत्याशियों और एजेंटों को देगी ट्रेनिंग, ताकि न हो धांधली

Madhya Pradesh Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के परिणाम को लेकर जहां एक तरफ दोनों ही पार्टियों अपने-अपने आकलन और दावे कर रही है. वहीं, दूसरी तरफ पार्टियां मतगणना की तैयारी में भी जुट गई हैं. अगर बात करें मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की, तो मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस अपने सभी प्रत्याशियों और उनके एजेंटों को  मतगणना को लेकर ट्रेनिंग देने जा रही है. 

कांग्रेस ये जतन इसलिए कर रही है, ताकि मतगणना वाले दिन उनको किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े और निष्पक्ष और निर्विवाद रूप से मतगणना संपन्न हो सके. 26 नवंबर को भोपाल में एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया है. दो चरणों में होने वाले इस शिविर में कांग्रेस के सभी प्रत्याशी और उनके एजेंट शामिल रहेंगे, जिनको मतगणना संबंधी प्रशिक्षण दिया जाएगा.

कार्यकर्ताओं को बताई जाएगी बारिकियां

पहले चरण के प्रशिक्षण में विंध और ग्वालियर चंबल क्षेत्र को शामिल किया गया है. वहीं, दूसरे चरण में उज्जैन, नर्मदा पुरम, भोपाल और सागर संभाग आदि को शामिल किया गया है. इस शिविर में कांग्रेस के प्रत्याशी और उनके एजेंटो को मतगणना की बारीकियों से अवगत कराया जाएगा. साथ ही उनको बताया जाएगा कि मतगणना के दौरान किस तरह की गड़बड़ियां हो सकती हैं और उनसे किस तरह से बचा जाए. वहीं, मतगणना के दौरान कांग्रेस 2018 विधानसभा चुनाव वाले फॉर्मूले को अपनाएगी, जिसके चलते हर राउंड की मतगणना के बाद उसका प्रमाण पत्र लिया जाएगा, जिससे कि किसी तरह की धांधली की आशंका नहीं रहेगी.

ये भी पढ़ें- Gariaband: रिहायशी इलाके में फिर दिखा तेंदुआ, तस्वीरें सीसीटीवी में कैद
 

एक-एक वोट पर रखी जाएगी नजर

कांग्रेस प्रत्याशियों और उनके एजेंटो के मतगणना प्रशिक्षण को लेकर कांग्रेस मीडिया विभाग उपाध्यक्ष अवनीश बुंदेला का कहना है कि जब आपको मालूम है कि आपका मुकाबला  ऐसे राजनीतिक दल से है, जो महाराष्ट्र में सुबह 5:00 बजे शपथ ग्रहण करवा देती है. जब आपका मुकाबला ऐसी लुटेरी सरकार से है, जो भगवान महाकाल को भी नहीं छोड़ती. जो कि लोकतंत्र का पूरा गला घोट पर आमदा है. यह भी देखने में आया है कि कई जगह जितने वोट भी नहीं डलते हैं, उससे ज्यादा भाजपा के प्रत्याशी को वोट मिल जाते हैं. उन्होंने कहा कि ऐसे में मुझे लगता है इस तरह की तैयारी होना बहुत अच्छी बात है. 

ट्रेनिंग के दौरान बताया जाएगा कि इस बार चुनाव आयोग के क्या नियम है. मतगणना में बैठने वाले एजेंट को क्या करना है. यह सारी चीजें सीखने के लिए प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया है. जिससे कि प्रत्याशी और एजेंट अपने कर्तव्यों को जान पाए और उसका अच्छी प्रकार से निर्वहन कर सकें.

ये भी पढ़ें- Jabalpur: गायब हुई CM के कार्यक्रम की फाइल, 5 करोड़ के खर्च का था हिसा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close