विज्ञापन
Story ProgressBack

Madhya Pradesh: रिटायरमेंट से पहले भ्रष्ट अफसरों की होगी विभागीय जांच, आदेश जारी होते ही मचा हड़कंप

MP News: मध्य प्रदेश में भ्रष्ट अफसरों के खिलाफ सरकार ने सख्ती बरती है.  इस साल रिटायर हो रहे ऐसे अफसरों की जानकारी मांगकर जून तक जांच पूरी करने को कहा गया है. इस आदेश के बाद एक बार फिर प्रदेश में हड़कंप मच गया है. 

Read Time: 2 min
Madhya Pradesh: रिटायरमेंट से पहले भ्रष्ट अफसरों की होगी विभागीय जांच, आदेश जारी होते ही मचा हड़कंप

Departmental inquiry will be conducted: मध्य प्रदेश में रिटायरमेंट से पहले भ्रष्ट अफसरों की विभागीय जांच होगी. भ्रष्टाचार में लिप्त सरकारी कर्मचारियों की विभागीय जांच के लिए डेडलाइन तय कर दी गई है. इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने आदेश जारी किया है. एक साल के अंदर रिटायर होने वाले अधिकारी - कर्मचारियों के खिलाफ 30 जून 2024 तक जांच पूरी करने के आदेश दिए गए हैं. यह आदेश जारी होते ही अफसर-कर्मियों में हड़कंप मच गया है.

ये अफसर करेंगे समीक्षा 

मध्य प्रदेश में सामान्य प्रशासन विभाग ने एक आदेश जारी किया है. जिसमें GAD ने कहा है कि निर्धारित समय सीमा के अंदर जांच पूरी नहीं हो रही है. प्रदेश के अपर मुख्य सचिव,प्रमुख सचिव या सचिव इसकी समीक्षा करेंगे. अफसर भी भ्रष्टाचारियों को नहीं बचा सकेंगे. यह जांच ऑनलाइन पोर्टल पर ही चलेगी. साल 2024 दिसंबर तक रिटायर होने वाले भ्रष्टाचार में लिप्त कर्मचारियों की जानकारी मांगी है. जिनके खिलाफ विभागीय जांच चल रही है. विभागों को यह भी बताना होगा कि अगली सुनवाई की तारीख क्या है और अंतिम आदेश कब तक पारित होगा?  

ये भी पढ़ें NDTV MP-CG की खबर का असर, प्रदेश में स्कूलों में कार्यरत अतिथि शिक्षकों को मानदेय भुगतान करने के निर्देश

ये है नियम 

बता दें कि नियमतः 150 दिन में विभागीय जांच पूरी करना होता है. इसके बाद भी ऐसे मामलों की जांच नहीं हो रही है. ऐसे में सामान्य प्रशासन विभाग ने अफसरों को नया नियम जारी किया है. सभी विभागों को पत्र लिखकर तय समय पर जांच पूरी करने का आदेश दिया है. जिसमें कहा कि निर्धारित समय सीमा के अंदर जांच पूरी नहीं हो रही है. रिटायरमेंट से पहले ही कर्मचारियों के खिलाफ विभागीय जांच पूरी करनी होगी. 

ये भी पढ़ें Ameen Sayani Death: रेडियो की प्रसिद्ध आवाज हुई खामोश, जानिए कब किया जाएगा सुपुर्द-ए-खाक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close