विज्ञापन
Story ProgressBack

Ameen Sayani Death: रेडियो की प्रसिद्ध आवाज हुई खामोश, जानिए कब किया जाएगा सुपुर्द-ए-खाक

Ameen Sayani Passes Away: अमीन सयानी की मौत से उनका परिवार काफी सदमे में है. वहीं इंडिया टुडे के साथ बातचीत में उनके बेटे रजिल सयानी ने उनके पिता की मौत के बारे में जानकारी दी है.

Read Time: 3 min
Ameen Sayani Death: रेडियो की प्रसिद्ध आवाज हुई खामोश, जानिए कब किया जाएगा सुपुर्द-ए-खाक

Ameen Sayani Passes Away: रेडियो की दुनिया में आवाज के जादूगर कहे जाने वाले रेडियो प्रेजेंटर अमीन सयानी (Ameen Sayani) का निधन हो गया है. भारतीय रेडियो के ग्रैंड ओल्ड मैन कहलाने वाले अमीन सयानी ने 91 साल में अंतिम सांस ली. उनके निधन की खबर उनके बेटे रजिल सयानी (Rajil Sayani) ने खुद दी है.

ये भी पढ़े: NDTV Interview : सीरियल अनुपमा के तोशू यानी आशीष मेहरोत्रा ने ऋतुराज सिंह के निधन पर कहा, ' उनके आने से बढ़ गई थी शो की TRP'

हॉस्पिटल ले जाते हुए खामोश हुई बड़ी आवाज

बिनाका गीतमाला से अमीन सयानी को लोकप्रियता मिली थी. उन्होंने रेडियो पर लगभग 54,000 प्रोग्राम प्रोड्यूस और कम्पेयर किए थे. 19000 स्पॉट या जिंगल में भी उनका आवाज सुनाई दी थी. बिनाका गीतमाला साल 1952 में शुरू हुआ था. अमीन सयानी की मौत से उनका परिवार काफी सदमे में है. एक रिपोर्ट के अनुसार उनके बेटे रजिल सयानी ने उनके पिता की मौत के बारे में जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि अमीन सयानी को बीते दिन हार्ट अटैक आया था. जिसके बाद उनकाे एचएन रिलायंस हॉस्पिटल ले जाया गया. लेकिन रास्ते में ही उनका निधन हो गया था.

कल होंगे सुपुर्द-ए-खाक

अमीन सयानी को कल यानी 22 फरवरी को सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा. क्योंकि उनके कुछ रिश्तेदार अंतिम दर्शन के लिए मुंबई (Mumbai) आने वाले हैं. वहीं अमीन के अंतिम दर्शन को लेकर जल्द ही ऑफिशियल स्टेटमेंट भी जारी हो सकती है.

फिल्मों में भी बने थे एनाउंसर

सयानी ने कई हिंदी फिल्मों में भी रेडियो एनाउंसर के तौर पर काम किया था. जिसमें भूत बंगला (Bhoot Bungla), तीन देवियां (Teen Devian), बॉक्सर (Boxer) जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं.

रेडियो की दुनिया के बादशाह थे अमीन

अमीन सयानी ने रेडियो की दुनिया में अपना बहुत नाम बनाया. उनकी आवाज का हर कोई दीवाना था. उन्होंने रेडियो प्रेजेंटर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत ऑल इंडिया रेडियो (AIR Mumbai) से की थी. वहीं उनके भाई हमीद सयानी (Hamid Sayani) ने उन्हें यहां इंट्रोड्यूस कराया था. उन्होंने 10 सालों तक इंग्लिश प्रोग्राम्स में पार्टिसिपेंट किया. इसके बाद उन्होंने भारत के ऑल इंडिया रेडियो को लोकप्रिय बनाने में अपनी एक भूमिका निभाई थी.

ये भी पढ़े: NDTV Interview : 'अनुपमा' की किंजल ने ऋतुराज के निधन पर कही यह बड़ी बात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close