विज्ञापन

MP में किसानों को बड़ा तोहफा, 800 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ेगी इस फसल की MSP !

soybean price increase: मंत्रिमंडल की बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए राज्य के शहरी विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोयाबीन के एमएसपी को बढ़ाकर 4,800 रुपये प्रति क्विंटल करने का प्रस्ताव रखा, जिसे मंत्रिमंडल ने अपनी मंजूरी दे दी.

MP में किसानों को बड़ा तोहफा, 800 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ेगी इस फसल की MSP !

Soyabean MSP: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव (Mohan Yadav) की कैबिनेट ने मंगलवार को सोयाबीन के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को बढ़ाकर 4,800 रुपये प्रति क्विंटल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. इसके साथ ही इस प्रस्ताव को अंतिम मंजूरी के लिए केंद्र सरकार (Union Government of India) को भेज दिया है. गौरतलब है कि राज्य में कांग्रेस पार्टी (Congress Party) की किसान न्याय यात्रा (Kisan Niyay Yatra) शुरू होने के साथ ही यह फैसला किया गया है.

इससे पहले दिन में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि केंद्र ने महाराष्ट्र समेत तीन राज्यों के प्रस्तावों को पहले ही मंजूरी दे दी है और मध्य प्रदेश के प्रस्ताव पर प्राथमिकता के आधार पर विचार किया जाएगा.

मंजूरी के लिए केंद्र के पास भेजा जाएगा प्रस्ताव

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए राज्य के शहरी विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोयाबीन के एमएसपी को बढ़ाकर 4,800 रुपये प्रति क्विंटल करने का प्रस्ताव रखा, जिसे मंत्रिमंडल ने अपनी मंजूरी दे दी. उन्होंने कहा कि राज्य में सोयाबीन की अच्छी पैदावार होती है, लेकिन किसानों को सही कीमत नहीं मिल रही है. मौजूदा कीमत 4,000 रुपये प्रति क्विंटल है, जो बहुत ही कम है. ऐसे में प्रस्ताव को मंजूरी के लिए केंद्र के पास भेजा जाएगा.

चौहान ने प्रस्ताव की मंजूरी का दिलाया भरोसा

इससे पहले चौहान ने कहा था कि केंद्र एमएसपी पर सोयाबीन खरीदने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र और कर्नाटक सहित तीन राज्यों ने सोयाबीन खरीदने की मांग की थी और उन्हें केंद्र की मूल्य समर्थन योजना (पीएसएस) के तहत इसकी अनुमति दे दी गई थी. चौहान ने कहा कि हम राज्य सरकार के संपर्क में हैं. दो योजनाएं हैं, जिनके तहत राज्य सरकार सोयाबीन खरीद सकती है. हम तुरंत अनुमति देंगे.

ये भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री सिंधिया के इलाके में हुआ ऐसा खेल, Ladli Behna Yojana का फॉर्म लेकर दर-दर भटक रही हैं महिलाएं

कांग्रेस ने की 6000 प्रति क्विंटल की मांग

किसानों की समस्या को लेकर कांग्रेस पार्टी किसान न्याय यात्रा निकाल रही है. मंदसौर के देवरिया विजय से प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने ट्रेक्टर रैली निकालकर किसान न्याय यात्रा की शुरुआत की. इस अवसर पर उन्होंने अपनी सोयाबीन की  फसल को रोटावेटर चलाकर नष्ट करने वाले देवरिया विजय के किसान कमलेश पाटीदार के खेत का भी निरीक्षण किया. इसके साथ ही जीतू पटवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री रहते हुए शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को उचित समर्थन मूल्य नहीं दिया. अब महाराष्ट्र के किसानों के लिए समर्थन मूल्य की बात कह रहे हैं. शिवराज मुख्यमंत्री रहते हुए प्रदेश की साढ़े सात करोड़ जनता से झूठ बोले. अब देश के लोगों से झूठ बोल रहे हैं. यह अन्याय है. वे लोगों की आंखों में धूल झोंक रहे हैं. पटवारी ने कहा कि अगर आप महाराष्ट्र के किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीदते हो और एमपी के किसानों से धोखा करते हो, तो किसानों और कांग्रेस का यह दायित्व है कि आपको चैन से सोने नहीं दें. हमने यह निर्णय लिया है कि जब तक 6000 हजार MSP नहीं होगी,उस वक्त तक वह जहां भी जाएंगे, हम उनको चैन से नहीं बैठने देंगे. पटवारी ने कहा कि यहां से इसकी शुरुआत हुई है. पूरे महीने भर के दौरान हम पूरे प्रदेश में किसानों के न्याय की लगाई लड़ेंगे. 

ये भी पढ़ें- राजधानी भोपाल में खुलेआम वसूली जा रही है रंगदारी, आतंकित करने वाला है वसूलीबाज का वायरल ऑडियो

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Gwalior : पिकनिक मनाने गए 4 दोस्त ! एक को ले गया मगरमच्छ, मंजर देखते रहे सब
MP में किसानों को बड़ा तोहफा, 800 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ेगी इस फसल की MSP !
Major accident in Kedarnath mountain fell on three people of MP Dhar
Next Article
Kedarnath में बड़ा हादसा: पहाड़ के नीचे दबे MP के तीन श्रद्धालुओं की मौत, एक घायल
Close