विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Elections: ग्वालियर में चुनावों को लेकर पक्के इंतज़ाम, BSF और QRF के जवान तैनात

Madhya Pradesh Assembly Election 2023: ग्वालियर ज़िले में 1659 बूथ और 3 सहायक बूथ बनाए गए हैं. इनमे से 276 बूथ क्रिटिकल यानी संवेदनशील बूथ की गिनती में रखे गए हैं. इनमें ग्वालियर पूर्व में 54, ग्वालियर ग्रामीण में 53 ,ग्वालियर में 46,ग्वालियर दक्षिण में 37, भितरवार में 47 और डबरा में 39 पोलिंग बूथ को क्रिटिकल केटेगरी में रखा गया है. इन पोलिंग बूथ पर सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं.

Read Time: 3 min
MP Elections: ग्वालियर में चुनावों को लेकर पक्के इंतज़ाम, BSF और QRF के जवान तैनात
ग्वालियर में चुनावों को लेकर पक्के इंतज़ाम, BSF और QRF के जवान तैनात

Madhya Pradesh Assembly Election 2023: विधानसभा चुनावों के लिए ग्वालियर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. ग्वालियर ज़िले में कुल छह विधानसभा सीटें हैं. इन सीटों के लिए दस हजार से ज़्यादा मध्यप्रदेश पुलिस के जवानों के अलावा BSF (Border Security Force) और QRF (Quick Response Force) की भी बड़ी संख्या में तैनात की गई है. संवेदनशील बूथों की सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी के लिए पहली बार ड्रोन कैमरों के भी इंतज़ाम किए गए हैं. ग्वालियर ज़िले की छह विधानसभा सीटों के लिए कुल 16 लाख 24 हजार 567 वोटर्स हैं. इनमें से 7 लाख 5 हजार 871 महिला वोटर हैं. पहली बार 80 साल से ज़्यादा वाले बुजुर्गों को घर पर ही वोट डालने का अधिकार मिला है. ज़िले ऐसे वोटर्स की संख्या 17081 है.

चुनाव के लिए तैयारी पूरी हैं. 'फ्री एंड फेयर इलेक्शन' के लिए हमने सारी व्यवस्थाएं की हैं. BSF की 16 कम्पनियां बाहर से आईं है. इनको हमने क्रिटिकल सेंटर पर तैनात किया है. ये EVM की भी सुरक्षा करेंगी. हमने 18 नाके बनाए है जो इंटर डिस्ट्रिक्ट बॉर्डर पर है. जहां से हर आने-जाने वाले पर कड़ी निगाह रहेगी. सभी बाहरी लोगों को निकाला जा रहा है. - 

राजेंश सिंह चंदेल 

ग्वालियर SP 

ये भी पढ़ें - MP Election : डूब प्रभावित गांव कठौतिया के लिए मोटर बोट से रवाना हुई वोटिंग टीम, यहां कितने वोटर हैं जानिए?

ग्वालियर ज़िले में 275 बूथ संवेदनशील 

ग्वालियर ज़िले में 1659 बूथ और 3 सहायक बूथ बनाए गए हैं. इनमे से 276 बूथ क्रिटिकल यानी संवेदनशील बूथ की गिनती में रखे गए हैं. इनमें ग्वालियर पूर्व में 54, ग्वालियर ग्रामीण में 53 ,ग्वालियर में 46,ग्वालियर दक्षिण में 37, भितरवार में 47 और डबरा में 39 पोलिंग बूथ को क्रिटिकल केटेगरी में रखा गया है. इन पोलिंग बूथ पर सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं. कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय कुमार सिंह ने बताया कि सुरक्षा के व्यापक इंतजाम है इसके अलावा 4 हजार का वर्क फोर्स भी लगाया गया है. 

यह भी पढ़ें : प्रियंका गांधी ने सिंधिया पर साधा निशाना, तो CM शिवराज ने कहा 'अहंकार की पराकाष्ठा!', कमलनाथ ने क्या बोला?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close