विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Election : डूब प्रभावित गांव कठौतिया के लिए मोटर बोट से रवाना हुई वोटिंग टीम, यहां कितने वोटर हैं जानिए?

इस गांव के बहुत बुरे हाल हैं. पढ़ने के लिए बच्चों के पास गांव में सिर्फ आठवीं क्लास तक स्कूल है, यदि उसके बाद बच्चे पढ़ना चाहते हैं, तो उन्हें बरगी नगर जाना पड़ता है. वहां जाने के लिए 1 घंटे में 6 किलोमीटर नाव चलानी पड़ती है और वापस आते समय भी 6 किलोमीटर नाव चलानी पड़ती है. ठंड और बारिश में नाव चलाना कठिन होता है.

Read Time: 4 min
MP Election : डूब प्रभावित गांव कठौतिया के लिए मोटर बोट से रवाना हुई वोटिंग टीम, यहां कितने वोटर हैं जानिए?
जबलपुर:

Madhya Pradesh Assembly Election 2023 : जबलपुर जिले के विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत बरगी बांध (Jabalpur Bargi Dam) के डूब क्षेत्र स्थित ग्राम कठौतिया में मतदान कराने के लिए वाेटिंग टीम मोटर बोट से रवाना हुई. कठौतिया पहुंचने के लिये मतदान दल पहले जबलपुर से बस द्वारा बरगी बांध पर स्थित मैकल रिसोर्ट पहुंचा और वहां से मोटरबोट से कठौतिया के लिये रवाना हुआ.

कहां है कठोतिया?

जबलपुर के बरगी विधानसभा क्षेत्र का कठौतिया गांव रानी अवंती बाई सागर परियोजना जिसे बरगी बांध के नाम से जाना जाता है, उसके बैक वाटर यानी संग्रहित पानी के बीच एक भूखंड पर बसा है. इस गांव की कुल जनसंख्या 326 है, जिसमें 148 महिलाएं और 178 पुरुष है. कठौतिया गांव में कुल  80 घर बने हुए हैं. कठौतिया स्थित मतदान केंद्र क्रमांक 261 में कुल 262 मतदाता हैं.

सिर्फ चुनाव में ही आते हैं नेता 

इस गांव में जाने का एक ही साधन है, हाथ से चलने वाली चप्पू वाली नाव. शहरी घाट से कठौतिया तक जाने में लगभग 1 घंटे तक नाव चलानी पड़ती है, इसलिए किसी भी दल के नेता चुनाव के अलावा कभी भी इस गांव में नहीं आते हैं. 

समस्याओं से घिरा है कठोतिया

इस गांव के बहुत बुरे हाल हैं. पढ़ने के लिए बच्चों के पास गांव में सिर्फ आठवीं क्लास तक स्कूल है, यदि उसके बाद बच्चे पढ़ना चाहते हैं, तो उन्हें बरगी नगर जाना पड़ता है. वहां जाने के लिए 1 घंटे में 6 किलोमीटर नाव चलानी पड़ती है और वापस आते समय भी 6 किलोमीटर नाव चलानी पड़ती है. ठंड और बारिश में नाव चलाना कठिन होता है, इसलिए बहुत से बच्चे आठवीं तक ही पढ़ते हैं. गांव में कुल 132 साक्षर नागरिक हैं, यहां की साक्षरता दर 40% है.

नाव चलाने के लिए बारिश का मौसम बहुत खतरनाक होता है, क्योंकि बीच रास्ते में कभी भी जोरदार तूफान या बारिश आ जाती है, जिससे नाव डूबने का खतरा रहता है. तब अपनी जान बचाने का कोई भी रास्ता नहीं होता, इसलिए इस गांव के लोग सिर्फ गर्मी या ठंड के सुबह ही आवश्यक कार्यों के लिए बरगी नगर की ओर जाते हैं.

चुनाव अधिकारी पहुंच रहे हैं चुनाव कराने

चुनाव के लिए अधिकारी रात को ही कठौतिया पहुंच रहे हैं, ये टीम सारी रात गांव वालों के साथ ही रहेगी, ताकि सुबह निर्धारित समय पर मतदान प्रारंभ हो सके. मतदान दल में पीठासीन अधिकारी अनिल कुमार यादव, मतदान अधिकारी क्रमांक एक प्रमोद कुमार श्रीवास्तव, मतदान अधिकारी क्रमांक दो बलराम बाबू कोष्टा और मतदान अधिकारी क्रमांक तीन राकेश स्वामी शामिल हैं. दल के साथ माइक्रो आब्जर्बर, सुरक्षाकर्मी और वेब कास्टिंग (Web Casting) टीम के सदस्य भी कठौतिया रवाना हुए.

यह भी पढ़ें : MP Election : क्या मायावती ने कहा 'चाहे BJP जीत जाए लेकिन कांग्रेस नहीं'! BSP ने बताया इसे फेक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close