विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Election: प्रचार में खुलेआम नियमों की उड़ी धज्जियां, धार्मिक प्रतीकों के इस्तेमाल पर चुनाव आयोग खामोश

मध्य प्रदेश में इस बार के विधानसभा चुनाव में धार्मिक प्रतीकों का उपयोग खुलेआम किया गया. चाहे वह सत्ताधारी पार्टी बीजेपी हो या विपक्षी कांग्रेस, दोनों ही प्रमुख पार्टियों ने प्रदेश में चुनावी प्रचार के दौरान धार्मिक प्रतीकों का उपयोग खुलेआम किया.

Read Time: 4 min
MP Election: प्रचार में खुलेआम नियमों की उड़ी धज्जियां, धार्मिक प्रतीकों के इस्तेमाल पर चुनाव आयोग खामोश
मध्य प्रदेश में चुनाव प्रचार के दौरान धार्मिक प्रतीकों का खुलेआम इस्तेमाल दोनों ही प्रमुख पार्टियों द्वारा किया गया है.

Madhya Pradesh Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में इस बार के विधानसभा चुनाव (Assembly Election) में धार्मिक प्रतीकों का उपयोग (Use of religious symbols) खुलेआम किया गया. चाहे वह सत्ताधारी पार्टी बीजेपी (BJP) हो या विपक्षी कांग्रेस (Congress), दोनों ही प्रमुख पार्टियों ने प्रदेश में चुनावी प्रचार (Election Campaign) के दौरान धार्मिक प्रतीकों का उपयोग खुलेआम किया. बीजेपी ने अपनी रैलियों में पार्टी के झंडों के साथ भगवा ध्वज और बजरंगबली के चित्र वाले झंडे लहराए. अभी तक यह सिर्फ बीजेपी के छोटी और मझोली रैलियों में देखा जा रहा था, लेकिन 13 नवंबर को जबलपुर में हुए अमित शाह के रोड शो (Amit Shah Road Show in Jabalpur) में पूरा माहौल भगवामय कर दिया गया. रथ पर राम मंदिर का चित्र और प्रधानमंत्री की तस्वीरें लगाई गई. इसके साथ ही शहर के कई स्थानों पर प्रधानमंत्री और राम मंदिर के चित्रों की होर्डिंग लगाई गई. यहां तक की गृहमंत्री अमित शाह ने अपनी सभा में राम मंदिर के दर्शन कराने का वादा भी कर दिया. 

ऐसा नहीं है कि धार्मिक प्रतीकों का खुलेआम उपयोग सिर्फ भारतीय जनता पार्टी के द्वारा ही किया गया है, 12 जून को मध्य प्रदेश में कांग्रेस का चुनावी शंखनाद करने जबलपुर आईं प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi in Jabalpur) ने भी प्रचार की शुरुआत नर्मदा पूजा से की. उसके बाद लगातार प्रत्याशी अपने मंचों से सनातन की बात करते रहे हैं. प्रियंका के जबलपुर दौरे के समय शहर के कई चौराहों पर हनुमान जी की गदा प्रदर्शित की गई थी. इसके साथ ही बजरंगबली के विराट स्वरूप को भी लगाया गया था. वहीं बजरंगबली का रूप धारण कर कई सारे लोग घूम भी रहे थे.

11 नवंबर को बीजेपी ने मनाया काला दिवस

भारतीय जनता पार्टी ने 11 नवंबर को कई संतों के साथ कांची कामकोटि पीठ शंकराचार्य ब्रह्मलीन स्वामी जयेंद्र सरस्वती को श्रद्धांजलि दी थी. इस दौरान कई साधू-संतों और बीजेपी नेताओं ने श्रद्धांजलि देकर उन्हें नमन किया. बता दें कि 19 साल पहले 11 नवंबर को ही शंकराचार्य को गिरफ्तार किया गया था. इस वजह से चुनाव के पहले बीजेपी ने इस दिन को काला दिवस के रूप में मनाया, जो इतने वर्षों में पहली बार मनाया गया.

मुफ्ती-ए-आजम ने मुसलमानों से की अपील

वहीं मध्य प्रदेश के मुफ्ती-ए-आजम ने एक पत्र जारी कर मुसलमान समुदाय को कुछ संकेत देने की कोशिश की है. मुफ्ती-ए-आजम ने अपनी अपील में मुसलमानों को एकजुट होने को कहा है. उन्होंने मुसलमानों से ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की अपील तो कर दी लेकिन इशारों में कई बातें भी कही. जिसके अलग-अलग मायने निकाले जा रहे हैं. मुफ्ती-ए-आजम ने अपनी अपील में लिखा कि हमें ऐसी पार्टी के बारे में नहीं सोचना है जिसका हमारे प्रदेश में जनसेवा के लिए कोई पहचान नहीं और न ही अहम किरदार हो. उन्होंने लिखा कि मुझे उम्मीद है कि आपका पूरा परिवार मेरे इशारे को समझते हुए मेरी अपील पर पूरी तरह से अमल करेगा.

चुनाव आयोग ने साधी चुप्पी 

मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के दौरान धार्मिक प्रतीकों का खुलेआम प्रदर्शन के बाद चुनाव आयोग का मौन आश्चर्यजनक है. अभी तक चुनाव आयोग ने ना तो कोई निर्देश जारी किए हैं और ना ही कोई नोटिस. क्योंकि दोनों ही प्रमुख पार्टियां धार्मिक प्रतीकों का उपयोग कर रही हैं, इसलिए आपस में वे शिकायत भी नहीं कर रही हैं. लेकिन चुनाव आयोग का स्वतः संज्ञान लेकर कोई भी एक्शन न लेना, बेहद आश्चर्यजनक है.

ये भी पढ़ें - MP Election 2023: चुनाव से पहले लामबंदी, जैन पंचायत सभा और मुफ्ती-ए-आजम का आया संदेश

ये भी पढ़ें - MP Election 2023: 2018 में बीजेपी-कांग्रेस के बीच .1 % मतों का था अंतर, महाकौशल में बंपर वोटिंग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close