विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Election 2023: चुनाव से पहले लामबंदी, जैन पंचायत सभा और मुफ्ती-ए-आजम का आया संदेश

Madhya Pradesh Election 2023: मौलाना ने लिखा है मौजूदा हालात में इलेक्शन में हमारा वोट  योग्य एवं समझदार उम्मीदवार को मिलना चाहिए. उम्मीदवार वह होना चाहिए, जिसने  पिछले 5 वर्ष में विधानसभा में रहते हुए पूरा साथ दिया, सुख-दुख में  मदद की. आपकी उम्मीदों का सच्चा सेवक बन कर दिखाया.

Read Time: 6 min
MP Election 2023: चुनाव से पहले लामबंदी, जैन पंचायत सभा और मुफ्ती-ए-आजम का आया संदेश

 Madhya Pradesh Assembly Election 2023: विधानसभा चुनाव प्रचार का शोरगुल थमने से ठीक पहले जबलपुर में चुनाव ने मजहबी रंग ले लिया है. हालांकि, इसकी कोशिश काफी पहले से चल रही थी. मुस्लिम बहुल सीट जबलपुर पूर्व में मुस्लिम नेताओं और प्रवक्ताओं की जनसभाओं ने चुनाव को काफी हद तक मजहबी रंग में रंगने का प्रयास किया, क्योंकि पूर्व क्षेत्र में ओवैसी की AIMIM का प्रत्याशी भी मैदान में है.

वहीं, दिगंबर जैन पंचायत सभा के अध्यक्ष कैलाश चंद्र जैन ने भी समाज के नाम एक पत्र जारी किया है. इसमें उन्होंने कहा है कि जैन पंचायत सभा एक सामाजिक, धार्मिक संस्था है, जो अपनी सीमाओं में समाज सेवा का काम करती है. इसका किसी भी राजनीतिक दल से संबंध नहीं है. सभा के पदाधिकारी ने किसी भी दल या प्रत्याशी का समर्थन की बात नहीं कही है. किसी भी प्रत्याशी के समर्थन की बात पूर्णता भ्रामक है. उन्होंने समाज के लोगों से अपील की है कि समाज के सभी मतदाता स्वविवेक से मतदान करें.

Latest and Breaking News on NDTV

भाजपा के दावे का बाद आया जैन समाज का पत्र

दरअसल, भारतीय जनता पार्टी से नाराज चल रहे जैन समाज को साधने के लिए गृहमंत्री अमित शाह ने जैन समाज के प्रतिनिधियों से रोड शो के पहले चर्चा की. उन्होंने जैन समाज को आश्वासन दिया कि उनकी सभी चिंताओं पर गंभीरता से विचार किया जाएगा और सुरक्षा प्रदान की जाएगी. इस बैठक को जैन समाज की नाराजगी दूर करने के रूप में भाजपा की और से प्रचारित किया जा रहा था. इसी के मद्दे नजर दिगंबर जैन पंचायत सभा ने ये पत्र जारी किया है.  

Latest and Breaking News on NDTV

मुफ्ती ए आजम ने AIMIM का किया विरोध!

मुफ्ती-ए-आजम ने अपनी अपील में मुसलमानों को एकजुट होने कहा है और ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की अपील की है. साथ ही उन्होंने इशारों में जो बातें कही है, उसका सभी अलग-अलग मायने निकल रहे हैं. अपनी अपील में उन्होंने लिखा है कि हमें ऐसी पार्टी के बारे में नहीं सोचना है, जिसकी हमारे प्रदेश में जनसेवा के लिए कोई पहचान नहीं और न ही अहम किरदार है. अपील के अंत में उन्होंने लिखा है कि मुझे उम्मीद है कि आपका पूरा परिवार मेरे इशारे को समझते हुए मेरी अपील पर पूरी तरह से अमल करेगा. माना जा रहा है कि ये बातें उन्होंने असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम के लिए कही है, क्योंकि वह भी यहां चुनाव लड़ रही है.

अपील पर कांग्रेस खुश

मौलाना ने लिखा है मौजूदा हालात में इलेक्शन में हमारा वोट  योग्य एवं समझदार उम्मीदवार को मिलना चाहिए. उम्मीदवार वह होना चाहिए, जिसने  पिछले 5 वर्ष में विधानसभा में रहते हुए पूरा साथ दिया, सुख-दुख में  मदद की. आपकी उम्मीदों का सच्चा सेवक बन कर दिखाया. लिहाजा, इस अपील से कांग्रेस खुश है, क्योंकि पिछले चुनाव में कांग्रेस के विधायक जबलपुर के उन क्षेत्रों से जीते हैं, जहां मुस्लिम आबादी की संख्या ज्यादा है . मुफ्ती आजम की लिखी गई इन लाइनों का यह मतलब निकाला जा रहा है कि वह परोक्ष रूप से कांग्रेस को सपोर्ट कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- CG Election 2023: बागी नेताओं के खिलाफ BJP का बड़ा एक्शन, इन तीन नेताओं को 6 साल के लिए किया निष्कासित
 

 भारतीय जनता पार्टी नाखुश

मुफ़्ती आज़म ने अपनी अपील में लिखा है कि यह चुनाव प्रदेश में बड़े बदलाव करने वाला चुनाव साबित होगा. मेरे इशारों को समझते हुए अपील पर पूरी तरह से अमल करें. भाजपा इसे अपने खिलाफ मान रही है, क्योंकि उन्हें अपने पत्र में बड़े बदलाव की बात कही है.

'मुफ़्ती के आजम ने सिर्फ अपील की है'

मुफ्ती आजम मध्य प्रदेश के नजदीकी सूत्र यह कहते हैं कि मुफ्ती-ए-आज़म ने सिर्फ समझदारी से सभी लोगों से वोट करने की अपील की है, ताकि जुमें के दिन भी लोग वोट करना ना भूले.  इस पत्र के कोई भी सियासी मायने नहीं निकाला जाना चाहिए. सिर्फ ज्यादा से ज्यादा वोट करने के लिए ही लिखा गया है. मुफ्ती-ए-आजम मध्य प्रदेश की मंशा चाहे , जो भी हो लेकिन इस सियासी माहौल में एक बार फिर चर्चा का बाजार गर्म कर दिया है. 

जैन समाज की संख्या मध्य क्षेत्र में लगभग 25 हजार  है

दरअसल, इस क्षेत्र से पिछले 20 वर्षों में जैन प्रत्याशी को ही भारतीय जनता पार्टी का प्रत्याशी बनाया गया था, जो चुनाव भी जीता रहा है, लेकिन पिछले चुनाव में शरद जैन 526 वोटो से चुनाव हार गए थे. इस बार जैन प्रत्याशी को भाजपा का टिकट न दिए जाने से यह प्रचारित किया जा रहा था कि जैन समाज भाजपा से नाराज है. कुछ अन्य राष्ट्रीय मुद्दों को लेकर भी भाजपा से दूरी बनाई जा रही थी. इसी के परिणाम स्वरूप अमित शाह ने जैन पंचायत सभा के साथ यह बैठक की थी .

ये भी पढ़ें- MP Election 2023: मध्य प्रदेश में मतदान कल, इस जिले में 65 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close