विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में मतदान कल, इस जिले में 65 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला

Madhya Pradesh Assembly Election 2023: शिवपुरी जिले की पांचो विधानसभा सीटों से अलग-अलग राजनीतिक पार्टियों के साथ निर्दलीय प्रत्याशियों के रूप में कुल 65 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

Read Time: 5 min
MP Election 2023: मध्य प्रदेश में मतदान कल, इस जिले में 65 प्रत्याशियों के भाग्य का होगा फैसला
शिवपुरी जिले में पांच विधानसभा सीटें हैं

Madhya Pradesh Election 2023: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की शिवपुरी जिले (Shivpuri) की पांचों विधानसभा सीटों पर भी चुनाव प्रचार थम गया है. इस बार शिवपुरी जिले की पांचों विधानसभा सीटों पर कुल 65 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिनमें से कुछ उम्मीदवार निर्दलीय भी हैं. इस बार इस जिले की सभी सीटों से 97 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए थे, जिनमें से 15 नामांकन पत्र वापस लिए जाने के बाद 84 उम्मीदवार मैदान में बने हुए थे. इनमें से जांच के दौरान 15 नामांकन फॉर्म को रद्द कर दिया गया था.

बारह लाख से ज्यादा हैं वोटर

विधानसभा चुनाव 2023 के लिए पांचों विधानसभा क्षेत्र से नाम वापसी तक 73 उम्मीदवार मैदान में बचे थे, जिनमें से 8 प्रत्याशियों ने अलग-अलग विधानसभाओं से नाम वापसी के दिन अपने नाम वापस ले लिए थे. इस प्रकार शिवपुरी जिले की पांचों विधानसभा सीटों से अलग-अलग राजनीतिक पार्टियों के साथ निर्दलीय प्रत्याशियों के रूप में कुल 65 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, जिनकी किस्मत का फैसला आगामी 17 नवंबर को क्षेत्र के 12,89,474 मतदाता करेंगे.

शिवपुरी से यशोदा राजे सिंधिया हैं विधायक

शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 25 से चुनाव मैदान में कुल 12 उम्मीदवार हैं. यहां बीजेपी, कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी जैसे मुख्य दल चुनाव मैदान में डटे हुए हैं. उनके साथ कुछ निर्दलीय प्रत्याशी भी हैं, जो चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. यहां से वर्तमान में यशोधरा राजे सिंधिया भाजपा से विधायक हैं. वे प्रदेश में खेल मंत्री भी हैं. उन्होंने अपने अस्वस्थ होने का हवाला देते हुए चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया था, जिसके बाद भाजपा ने यहां से देवेंद्र जैन पत्ते वाले को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं, कांग्रेस ने पिछोर से छह बार के विधायक केपी सिंह कक्काजू को चुनाव लड़ने के लिए टिकट दिया है. इस विधानसभा की खास बात यह भी है कि 1993 के बाद विधानसभा चुनाव में कांग्रेस, बीजेपी को नहीं हरा पाई है. अब यहां से छह बार के विधायक KP सिंह कक्काजू कांग्रेस के उम्मीदवार हैं और एक बार विधायक रह चुके देवेंद्र जैन बीजेपी के उम्मीदवार हैं. इन दोनों में मुकाबला दिलचस्प होने की उम्मीद जताई जा रही है.

पोहरी विधानसभा से 15 प्रत्याशी हैं मैदान में

शिवपुरी जिले की पोहरी विधानसभा क्षेत्र से 15 प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे हैं. यहां मुख्य मुकाबला त्रिकोणीय माना जा रहा है और इस सीट से कांग्रेस के बागी प्रद्युम्न वर्मा बीएसपी से चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं, भाजपा ने सुरेश राठखेड़ा जो कि वर्तमान में भाजपा के विधायक हैं और प्रदेश सरकार में लोक निर्माण राज्य मंत्री हैं. उन्हें उम्मीदवार बनाया है, जबकि बीएसपी से कांग्रेस में शामिल हुए कैलाश कुशवाहा को कांग्रेस ने टिकट देकर चुनाव मैदान में उतारा है. 

 करैरा विधानसभा से 10 प्रत्याशी हैं मैदान में

शिवपुरी जिले की यह विधानसभा सीट आरक्षित सीट है. विधानसभा चुनाव 2023 के लिए यहां से 14 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया है. एक उम्मीदवार ने अपना नाम वापस ले लिया और एक का पर्चा जांच में चुनाव आयोग ने निरस्त कर दिया. वहीं, दो उम्मीदवारों ने नाम वापसी के दिन अपने फॉर्म वापस ले लिए थे, अब इस विधानसभा से कुल 10 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

ये भी पढ़ें Gwalior एयरपोर्ट के पास फटा केमिकल सिलेंडर, रेस्क्यू कर सभी मजदूरों को सुरक्षित निकाला

कोलारस विधानसभा से हैं 12 प्रत्याशी 

जिला मुख्यालय से सबसे नजदीक माने जाने वाली कोलारस विधानसभा में यादव वर्सेस यादव मुकाबला देखने को मिलेगा, क्योंकि कांग्रेस ने बैजनाथ सिंह यादव को चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं, बीजेपी ने अपने पूर्व विधायक महेंद्र यादव को चुनाव लड़ने के लिए बीजेपी से टिकट दिया है. विधानसभा क्षेत्र से अब कुल 12 उम्मीदवार मैदान में हैं.

ये है पिछोर का  विधानसभा गणित

पिछोर विधानसभा 1993 से कांग्रेस के कब्जे में रहा है. यहां से लगातार केपी सिंह कक्काजू विधायक बनते रहे हैं. अब उन्होंने शिवपुरी से लड़ने का फैसला लिया है. भाजपा ने यहां से प्रीतम सिंह लोधी को तीसरी बार अपना प्रत्याशी बनाया है. प्रीतम सिंह लोधी पिछले दो चुनाव से लगातार कक्काजू को चुनौती देते आए हैं, वह पिछले चुनाव में 1700 वोटो से हार गए थे. कांग्रेस ने यहां अरविंद सिंह लोधी को अपना उम्मीदवार बनाकर मुकाबले को लोधी वर्सेस लोधी करने की कोशिश की है .यहां से कुल 16 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.


 ये भी पढ़ें धार में BJP युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष की गाड़ी से मिले पैसों से भरे लिफाफे, 88 हजार रुपये बरामद

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close