विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 06, 2023

मालवा-निमाड़ में छिपा है सत्ता का स्वाद, MP की इन 66 सीटों पर कांग्रेस-बीजेपी की नजर

कांग्रेस ने पिछले विधानसभा चुनाव में इस क्षेत्र की 66 सीटों में से 35 सीटें जीतीं, जबकि 2013 में यह संख्या 9 थी. दूसरी ओर बीजेपी को भारी नुकसान हुआ और 2013 में 57 सीटें जीतने वाली बीजेपी 2018 में गिरकर महज 28 सीटों पर सिमट गई.

Read Time: 8 min
मालवा-निमाड़ में छिपा है सत्ता का स्वाद, MP की इन 66 सीटों पर कांग्रेस-बीजेपी की नजर
फाइल फोटो

Madhya Pradesh Assembly Election 2023: कांग्रेस ने पिछले चुनाव (Madhya Pradesh Elections 2018) में सत्तारूढ़ बीजेपी को पछाड़कर विधानसभा पर परचम फहराया तो विश्लेषकों ने इसका श्रेय खाने में स्वाद और बोली में मिठास के लिए मशहूर मध्य प्रदेश के मालवा-निमाड़ क्षेत्र (Assembly Seats in Malwa-Nimar) में कांग्रेस की विजय को दिया था. राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार, 15 जिलों में फैली 66 सीटों वाला पश्चिमी मध्य प्रदेश का मालवा-निमाड़ क्षेत्र 230 सदस्यीय विधानसभा तक पहुंचने की कुंजी रखता है, जहां कांग्रेस और बीजेपी के बागी भी आगामी चुनावों में चौंका सकते हैं.

कांग्रेस ने पिछले विधानसभा चुनाव में इस क्षेत्र की 66 सीटों में से 35 सीटें जीतीं, जबकि 2013 में यह संख्या 9 थी. दूसरी ओर बीजेपी को भारी नुकसान हुआ और 2013 में 57 सीटें जीतने वाली बीजेपी 2018 में गिरकर महज 28 सीटों पर सिमट गई. हालांकि बाद में कांग्रेस की सरकार गिरी और जब राहुल गांधी के नेतृत्व वाली 'भारत जोड़ो यात्रा' (Bharat Jodo Yatra in Malwa-Nimar) को मध्य प्रदेश के 380 किलोमीटर के दायरे से गुजरना था, तो कांग्रेस ने इस यात्रा के लिए सोची समझी रणनीति के तहत इस क्षेत्र को चुना.

विश्लेषकों का मानना है कि मालवा-निमाड़ क्षेत्र में अपनी बढ़त के कारण कांग्रेस पिछले विधानसभा चुनाव में 114 सीटों के साथ बहुमत के करीब पहुंची और कमलनाथ (Kamalnath Government) के नेतृत्व में गठबंधन सरकार बनाई. वरिष्ठ पत्रकार और इंदौर प्रेस क्लब के अध्यक्ष अरविंद तिवारी कहते हैं कि पिछले कुछ वर्षों में कांग्रेस और बीजेपी ने इस क्षेत्र में पैठ बनाने की कोशिश की है, लेकिन 2018 में यहां बीजेपी के खराब प्रदर्शन का मुख्य कारण पार्टी के स्थानीय नेताओं के खिलाफ विरोध था.

आदिवासी वोटरों को साधने में जुटी पार्टियां

जानकारी के लिए बता दें कि मालवा-निमाड़ क्षेत्र में 15 जिले शामिल हैं, जिनमें 9 विधानसभा सीटों वाला इंदौर, उज्जैन (7), रतलाम (5), मंदसौर (4), नीमच (3), धार (7), झाबुआ (3), अलीराजपुर (2), बड़वानी (4), खरगोन (6), बुरहानपुर (2), खंडवा (4), देवास (5), शाजापुर (3) और आगर मालवा (2) शामिल हैं. मध्य प्रदेश की अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित 47 सीटों में से 22 इसी क्षेत्र में हैं. पिछली बार कांग्रेस ने 15 सीटें जीतकर आदिवासियों के बीच अपना आधार बढ़ाया था, जबकि 2013 में पार्टी का 6 विधानसभा क्षेत्रों पर कब्जा था. वहीं 2013 में बीजेपी की सीटें 15 थीं, जो घटकर 2018 में 6 हो गईं.

तिवारी ने कहा कि मालवा-निमाड़ क्षेत्र के आदिवासियों के बीच अपनी पैठ मजबूत करने के लिए कांग्रेस और बीजेपी ने पिछले कुछ वर्षों में कड़ी मेहनत की है. इस चुनाव में देखना होगा कि क्या भाजपा अपने निचले स्तर के पार्टी कार्यकर्ताओं के गुस्से और सत्ता विरोध पर काबू पा सकेगी. वरिष्ठ पत्रकार तिवारी कहते है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का ग्रामीण इलाकों में जनता से जुड़ाव और उनकी सरकार की हाल ही में शुरू की गई लाडली बहना योजना एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है. उनके अनुसार एक दर्जन से ज्यादा सीटों पर दोनों राजनीतिक दलों के बागी नतीजे बदल सकते हैं और अगर इन विद्रोहियों को पार्टी टिकट दिया गया तो उनमें जीतने की क्षमता है.

विजयवर्गीय को मिलेगी कांटे की टक्कर

तिवारी ने कहा कि इंदौर-1, जहां से बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय चुनाव लड़ रहे हैं, के अलावा क्षेत्र की धार, बदनावर और खातेगांव जैसी सीटों पर भी करीबी मुकाबला दिखाई देता है. धार में, प्रदेश के पूर्व बीजेपी अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री विक्रम वर्मा की पत्नी विधायक नीना वर्मा को फिर से उम्मीदवार बनाया गया है, जबकि पार्टी के पूर्व जिला प्रमुख राजीव यादव निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं.

कांग्रेस के बागी कुलदीप सिंह बुंदेला और पार्टी की अधिकृत प्रत्याशी पूर्व विधायक बालमुकुंद सिंह गौतम की पत्नी प्रभा सिंह गौतम ने धार में मुकाबले को चतुष्कोणीय बना दिया है.

बीजेपी के दिग्गज नेता दिवंगत कैलाश जोशी के बेटे और पूर्व मंत्री दीपक जोशी, जो हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए हैं, देवास जिले के खातेगांव से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. उन्हें स्थानीय कांग्रेसियों के विरोध का सामना करना पड़ा है. वहीं उज्जैन की बड़नगर सीट से कांग्रेस के बागी राजेंद्र सिंह सोलंकी मैदान में हैं, क्योंकि पार्टी ने उनकी जगह दूसरे उम्मीदवार को मैदान में उतार दिया है.

बुरहानपुर, महू और मल्हारगढ़ में रोचक हुआ चुनाव

पूर्व प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान के बेटे हर्षवर्धन सिंह चौहान समेत कई बागी नेताओं ने बुरहानपुर में मुकाबले को रोचक बना दिया है. पूर्व कांग्रेस विधायक अंतर सिंह दरबार, जिन्हें टिकट से वंचित कर दिया गया था, महू (इंदौर जिले) से निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस के एक अन्य बागी श्यामलाल जोक चंद मल्हारगढ़ (मंदसौर जिला) से राज्य के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा के खिलाफ निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं.

कांग्रेस के दो बार के पूर्व विधायक और पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डू आलोट (रतलाम जिले) में एक स्वतंत्र उम्मीदवार हैं, हालांकि कांग्रेस ने उनकी बेटी रीना बोरासी को इंदौर जिले के सांवेर से मैदान में उतारा है.

बागियों को टिकट न देना पड़ सकता है भारी

मध्य प्रदेश करणी सेना के प्रमुख जीवन सिंह शेरपुर, जो कांग्रेस से टिकट के लिए दावेदारी कर रहे थे, जावरा (रतलाम) से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि भाजपा से निष्कासित नेता धन सिंह बारिया झाबुआ से मैदान में हैं. अलीराजपुर से बीजेपी के बागी सुरेंद्र सिंह ठकराल मैदान में हैं. पूर्व जनपद पंचायत अध्यक्ष और बीजेपी के बागी पूरणमल अहीर जावद (नीमच जिले) से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं.

उद्योगपतियों के संगठन पीथमपुर औद्योगिक संगठन के अध्यक्ष गौतम कोठारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि मालवा-निमाड़ क्षेत्र में कड़ा मुकाबला है. उन्होंने कहा कि 2013-2018 के बीच क्षेत्र में भाजपा की जमीन खिसकने का कारण सत्ता विरोधी लहर थी. कोठारी ने कहा, इसके अलावा मतदाताओं की अपेक्षाएं कई गुना बढ़ गई हैं क्योंकि लोग रेवड़ी को अपना अधिकार मानने लगे हैं. उन्होंने कहा, ''लड़ाई कठिन लग रही है और बीजेपी भी इसे महसूस कर रही है.''

दोनों ही पार्टियां जीत के कर रहीं दावे

मध्य प्रदेश बीजेपी उपाध्यक्ष और पूर्व विधायक जीतू जिराती ने दावा किया कि वे 17 नवंबर के चुनाव में मालवा निमाड़ से 40-42 सीटें जीतेंगे. वहीं मध्य प्रदेश कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष केके मिश्रा ने कहा, "यह सच है कि 2013 में कांग्रेस का प्रदर्शन खराब था. 2018 में, बीजेपी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर गहराने के कारण पार्टी की स्थिति में सुधार हुआ. उन्होंने दावा किया कि इस बार लोग कमलनाथ को चुनना चाहते हैं जो एक भरोसेमंद चेहरा हैं.

ये भी पढ़ें - MP Election 2023: कमलनाथ ने शिवराज सरकार पर तंज, कहा- 18 साल बाद याद आ रही है लाडली बहन

ये भी पढ़ें - MP Election 2023: बीजेपी प्रत्याशी शैलेंद्र जैन को आचार संहिता उल्लंघन करना पड़ा भारी, FIR हुई दर्ज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close