विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 12, 2023

MP News: मध्य प्रदेश की इस सीट पर ब्राह्मण ही करता है राज, जानिए कब और किसने दर्ज की जीत

Narmadapuram Assembly Seat: मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम विधानसभा क्रमांक 137 इटारसी होशंगाबाद सीट से छठी बार जीतकर आए डॉक्टर सीताशरण शर्मा ने रिकॉर्ड बना लिया है . इटारसी होशंगाबाद विधानसभा सीट की बात की जाए, तो इस सीट पर अब तक एक से अधिक बार जनता ने एक ही विधायक को चुना हैं.

Read Time: 4 mins

MP Election Result: मध्य प्रदेश विधानसभा की एक ऐसी सीट है, जहां छठी बार जनता ने ब्राह्मण चेहरे के रूप में अपना जन प्रतिनिधि चुना है. आश्चर्य की बात तो ये है कि इस माननीय ने अपने राजनीतिक गुरु से लेकर अपने भाई से भी जंग लड़कर जनता के दिलों में राज किया और एक बार फिर जनता ने इन्हें अपने नेता के रूप में चुन लिया है.

मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम विधानसभा (Narmadapuram Assembly) क्रमांक 137 इटारसी होशंगाबाद सीट से छठी बार जीतकर आए डॉक्टर सीताशरण शर्मा ने रिकॉर्ड बना लिया है . इटारसी होशंगाबाद विधानसभा सीट की बात की जाए, तो इस सीट पर अब तक एक से अधिक बार जनता ने एक ही विधायक को चुना हैं. 1957 में हरी प्रसाद चतुर्वेदी पहले विधायक रहे. 1962 में कुंवर सिंह विधायक बने. 1967 और 1972 में जनता ने हरी प्रसाद चतुर्वेदी को फिर से चुना. 1977 में नर्मदा प्रसाद सोनी चुने गए. 1980 और 1985 में विजय दुबे इस विधान सभा से जीते. विजय दुबे प्रदेश की कांग्रेस सरकार में गृह मंत्री भी रह चुके हैं.

 डॉक्टर सीता सरन शर्मा 6 बार बन चुके हैं विधायक

1990 में पहली बार डॉक्टर सीताशरण शर्मा को जनता ने विधायक बनाया. 1993 और 1998 में डॉक्टर सीता सरन शर्मा को जनता ने विधायक के रूप में चुना. इसके बाद 2003 और  2008 में गिरिजा शंकर शर्मा विधायक बने. परिसीमन के बाद इटारसी को होशंगाबाद में जोड़कर विधानसभा बनाई गई. 2013 से डॉक्टर सीता सरन शर्मा को जनता ने चुना. 2018 के चुनाव में डॉक्टर सीताशरण शर्मा के राजनीतिक गुरु अजेय योद्धा स्व सरताज सिंह को डॉक्टर सीता सरन शर्मा से पराजय हासिल हुई.

डॉक्टर सीताशरण शर्मा शिवराज सरकार में महत्वपूर्ण पद विधानसभा अध्यक्ष भी रह चुके हैं. 2023 में डॉक्टर सीता सरन शर्मा ने अपने ही सगे भाई गिरिजा शंकर शर्मा और निर्दलीय भगवती चोरे को हराकर जीत हासिल की. डॉक्टर सीता सरन शर्मा का सरल सहज स्वभाव और निष्पक्षता विधानसभा की जनता को इतनी भाई कि जनता ने उन्हें कई बार अपना वोट देकर रिकॉर्ड मतों से जीत का तोहफा दिया. डॉक्टर सीता सरन शर्मा अब तक 6 बार इटारसी होशंगाबाद सीट से जीत हासिल कर चुके हैं.

ये भी पढ़ेंः BJP ने चौथी बार MP में OBC चेहरे को दी कमान, मोहन यादव से शिवराज युग का हुआ अंत

इटारसी-होशंगाबाद विधानसभा के सामाजिक समीकरण

दरअसल, इटारसी होशंगाबाद विधानसभा में ब्राह्मण वोट निर्णायक भूमिका में हैं. यहां ब्राह्मण करीब 52 हजार, कुर्मी, चोरिया, गौर करीब 42 हजार वोटर हैं . इसके अलावा यादव, अग्रवाल, सिंधी, मुस्लिम, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति भी इस विधानसभा में हैं.  पर ब्राह्मण वोटर निर्णायक भूमिका में माना जाता है. ब्राह्मण समाज से इस विधानसभा में अब तक प्रतिनिधित्व कर चुके विधायक प्रदेश की सरकार में गृह मंत्री , विधान सभा अध्यक्ष जैसे महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं. बहरहाल छठी बार बने विधायक डॉक्टर सीताशरण शर्मा को इस बार मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है.

ये भी पढ़ेंः CM आवास पहुंचे मोहन यादव, कार्यवाहक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से की मुलाकात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कैलाश विजयवर्गीय के करीबी नेता की हत्या के दोनों आरोपियों को पुलिस ने मंडीदीप से दबोचा, हो सकते हैं बड़े खुलासे
MP News: मध्य प्रदेश की इस सीट पर ब्राह्मण ही करता है राज, जानिए कब और किसने दर्ज की जीत
Mockery of law in Ashoknagar 1 died after being crushed by a police vehicle
Next Article
अशोकनगर में उड़ा कानून का मखौल ! पुलिस गाड़ी से कुचलकर 1 की मौत
Close
;