विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections 2024 : मध्य प्रदेश से मोदी की टीम के लिए ये बड़े दावेदार

MP Lok Sabha Elections 2024 : लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) पूरे हो चुके हैं और एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व में NDA की बहुमत वाली सरकार बननी तय दिख रही है.

Read Time: 3 mins
Lok Sabha Elections 2024 : मध्य प्रदेश से मोदी की टीम के लिए ये बड़े दावेदार
Lok Sabha Elections 2024 : मध्य प्रदेश से मोदी की टीम के लिए ये बड़े दावेदार

Who Will Be The Next PM of India : लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) पूरे हो चुके हैं और एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व में NDA की बहुमत वाली सरकार बननी तय दिख रही है. मोदी की संभावित टीम में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के किन नेताओं को जगह मिलेगी, इस पर कयासबाजी जोरों पर है क्योंकि दावेदारों की सूची बहुत लंबी है. राज्य की जनता ने लोकसभा चुनाव में BJP का पूरा साथ दिया. यही कारण है कि सभी 29 सीटों पर पार्टी के उम्मीदवारों को जीत मिली है. इस बार सांसद बनने वालों में करीब आधा दर्जन ऐसे नेता हैं जो मंत्री पद का दावा ठोकते नजर आ रहे हैं.

शिवराज सिंह चौहान और सिंधिया

सबसे बड़ा दावा पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) का बनता है. वह छठी बार सांसद बने हैं. इससे पहले तीन बार राज्य के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं. संगठन में भी वह बड़ी जिम्मेदारी पूरी कर चुके हैं. दूसरे बड़े दावेदार गुना से सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) हैं. वह BJP से पहली बार लोकसभा के सांसद निर्वाचित हुए हैं. वैसे लोकसभा उम्मीदवार के तौर पर यह उनकी पांचवीं जीत है. वर्ष 2019 में वह कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर चुनाव हार गये थे.

विष्णु दत्त शर्मा और फग्गन सिंह कुलस्ते

राज्य में BJP को मिली बड़ी सफलता का श्रेय संगठन को जाता है और प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा (V. D. Sharma) दूसरी बार बड़े अंतर से खजुराहो से निर्वाचित हुए हैं. उनका अध्यक्ष का कार्यकाल पहले ही खत्म हो चुका है. वह एक्सटेंशन पर हैं. इस आधार पर मोदी टीम में शर्मा को भी जगह मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. इसके अलावा अनुसूचित जनजाति वर्ग से बड़ा दावा फग्गन सिंह कुलस्ते (Faggan Singh Kulaste) का है जो सातवीं बार मंडला से निर्वाचित हुए हैं.

डॉ. वीरेंद्र कुमार समेत 3 महिला सांसद

वहीं अनुसूचित जाति वर्ग से डॉ. वीरेंद्र कुमार (Dr. Virendra Kumar) दावेदारी ठोक रहे हैं. वह आठवीं बार निर्वाचित हुए हैं. राज्य से इस बार लोकसभा चुनाव में छह महिलाएं निर्वाचित हुई हैं. इनमें तीन आरक्षित वर्ग से आती हैं. वहीं, राज्यसभा में भी दो महिला सांसद राज्य से हैं. कुल मिलाकर महिला सांसदों की संख्या आठ है. राज्य से कम से कम एक महिला को मंत्रिमंडल में जगह मिलने की उम्मीद हर किसी को है.

ये भी पढ़ें : 

"संविधान को फाड़ कर... ", MP में राहुल गांधी ने भरी चुनावी हुंकार, BJP पर जमकर साधा निशान

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि इस बार मध्य प्रदेश से ज्यादा प्रतिनिधित्व मिले इसको लेकर असमंजस है. इसकी वजह यह है कि केंद्र में सरकार सहयोगी दलों के समर्थन से बन रही है और उन दलों को संतुष्ट करना पार्टी की पहली प्राथमिकता होगी. इससे पहले राज्य से छह केंद्रीय मंत्री तक रहे हैं, मगर इस बार ऐसा होने की संभावना कम है.

ये भी पढ़ें : 

अब की बार 150 सीटों पर सिमट जाएगी BJP, छत्तीसगढ़ में वोटिंग के बाद कांग्रेस का बड़ा दावा

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP में बदलेगी शिक्षा की तस्वीर, सीएम यादव ने इन जिलों में 55 'पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस' खोलने का किया ऐलान
Lok Sabha Elections 2024 : मध्य प्रदेश से मोदी की टीम के लिए ये बड़े दावेदार
Desi Jugad: government did not supply water from dam, farmers of Dindori collected money built a canal for irrigation, now growing crops in large numbers
Next Article
Jugad: डिंडौरी के किसानों का कमाल, सरकार ने नहीं पहुंचाया पानी, तो खुद बना ली नहर, अब लहलहाने लगी फसलें
Close
;