विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections: परमानंद तोलानी ने भरा 19वीं बार चुनाव नामांकन, कहा, 'जब तक चुनाव जीत नहीं जाता लड़ता रहूंगा'

Parmanand Tolani Indore: इंदौर शहर के एक उम्मीदवार, परमानंद तोलानी ऐसे भी हैं जो 19वीं बार चुनाव लड़ रहे हैं. कभी लोकसभा तो कभी विधानसभा तो कभी नगर निगम में महापौर का चुनाव लड़ चुके तोलानी ने इस बार भी नामांकन के पहले ही दिन निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल किया है.  

Read Time: 3 min
Lok Sabha Elections: परमानंद तोलानी ने भरा 19वीं बार चुनाव नामांकन, कहा, 'जब तक चुनाव जीत नहीं जाता लड़ता रहूंगा'
Parmanand Tolani Indore

Indore Lok Sabha: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के इंदौर शहर के रियल स्टेट के कारोबारी (Real Estate Businessman), 63 साल के परमानंद तोलानी (Parmanand Tolani) ने निर्दलीय उम्मीदवार (Independent Candidate) के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया है. एनडीटीवी (NDTV) से बातचीत करते हुए परमानंद तोलानी ने कहा कि वह तब तक चुनाव लड़ेंगे जब तक वह चुनाव जीत नहीं जाते. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि वह चाहते हैं की लाडली बहन और जितनी भी ऐसी योजनाएं जो देश में समानता का अधिकार समाप्त करती है, वह योजनाएं बंद होनी चाहिए. सभी को एक जैसी सुविधा मिले इसलिए वह चुनाव लड़ रहे हैं. परमानंद तोलानी को धरती पकड़ के रूप में भी जाना जाता है.

कई बार लड़ चुके है चुनाव

निर्दल उम्मीदवार परमानंद तोलानी साल 1989 में पहली बार चुनावी मैदान में उतरे थे. उनके द्वारा अब तक आठ बार विधानसभा, आठ बार लोकसभा और एक बार महापौर का चुनाव लड़ा जा चुका है. यह चुनाव उनके लिए लोकसभा का 9वां चुनाव है जो वह स्वयं लड़ रहे हैं. उन्होंने बताया कि किसी समय में उनके पिता चुनाव लड़ा करते थे.

कांग्रेस प्रत्याशी का चाहता हूं समर्थन-तोलानी

इंदौर लोकसभा सीट से आजाद उम्मीदवार परमानंद तोलानी ने अपना नामांकन भरने के बाद कहा कि वह चाहते हैं कि कांग्रेस उम्मीदवार उन्हें समर्थन दे दें, जिससे वह चुनाव जीत सके क्योंकि भाजपा ने भी सिंधी समाज से उम्मीदवार उतारा है और वह भी सिंधी समाज से आते हैं. ऐसे में दोनों का मुकाबला काफी कड़ा होने वाला है.

महिला आरक्षण हुआ तो पत्नी को लड़ा दिया चुनाव

परमानंद तोलानी ने चुनाव लड़ने के अपने जुनून को उस समय भी बरकरार रखा जब इंदौर महापौर की सीट महिला के लिए आरक्षित कर दी गई थी. जब वह चुनाव नहीं लड़ पाए तो उन्होंने अपनी पत्नी को महापौर का चुनाव लड़ा दिया. परमानंद तोलानी के पिता भी अपने समय में इसी तरह निर्दलीय चुनाव लड़ते रहते थे.

ये भी पढ़ें :- लंदन से पढ़ाई कर 'महराज' के प्रचार में उतरे 'युवराज', BJP को लेकर यह कहा...

हर बार हुई है जमानत जब्त

लगातार 19 बार से परमानंद तोलानी चुनावी मैदान में है. हालांकि, वो अलग बात है कि हर बार उनकी जमानत जब्त हुई है. लोकसभा निर्वाचन की बात हो या महापौर या विधानसभा, जब भी उन्होंने चुनाव लड़ा वह अपनी जमानत नहीं बचा पाए.

ये भी पढ़ें :- Elections: बस्तर में 156 पोलिंग बूथ संवेदनशील, 3 बजे तक ही होगा मतदान, जानें और क्या है तैयारी?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close