विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Elections: एमपी में पहले चरण की 6 सीटों के लिए 88 उम्मीदवार डटे मैदान में, जानिए-किसका किससे है मुकाबला

Lok Sabha Elections news: मध्य प्रदेश की 29 सीट पर 19 अप्रैल से 13 मई के बीच चार चरणों में मतदान होगा. छह सीट के लिए दाखिल किए गए 113 नामांकन में से छह को 28 मार्च को जांच के दौरान खारिज कर दिया गया. वहीं, 19 उम्मीदवारों ने नाम वापस ले लिए, जिसके बाद अब 88 उम्मीदवार चुनाव मैदान में बचे हैं.

Read Time: 3 min
Lok Sabha Elections: एमपी में पहले चरण की 6 सीटों के लिए 88 उम्मीदवार डटे मैदान में, जानिए-किसका किससे है मुकाबला

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की छह सीटों पर 19 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते (Faggan Singh Kulaste) और कांग्रेस के मौजूदा सांसद नकुल नाथ (Nakul Nath) सहित 88 उम्मीदवार मैदान में हैं. मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) अनुपम राजन ने शनिवार को यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 30 मार्च यानी शनिवार को 19 उम्मीदवारों ने अपने नाम वापस ले लिए. राजन ने बताया कि अब मध्य प्रदेश की छह सीटों पर 88 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिन सीटों पर पहले चरण में मतदान होगा, उनमें सीधी, शहडोल (सुरक्षित), जबलपुर, मंडला (सुरक्षित), बालाघाट और छिंदवाड़ा शामिल हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

इन सीटों पर 13 मई को डाले जाएंगे वोट

मध्य प्रदेश की 29 सीट पर 19 अप्रैल से 13 मई के बीच चार चरणों में मतदान होगा. छह सीट के लिए दाखिल किए गए 113 नामांकन में से छह को 28 मार्च को जांच के दौरान खारिज कर दिया गया. वहीं, 19 उम्मीदवारों ने नाम वापस ले लिए, जिसके बाद अब 88 उम्मीदवार चुनाव मैदान में बचे हैं. अधिकारियों के अनुसार चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों में सीधी (17), शहडोल (सुरक्षित) में दस, जबलपुर (19), मंडला (सुरक्षित) में 14, बालाघाट (13) और छिंदवाड़ा (15) शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- BJP में जाने वाले कांग्रेसियों को कचरा बताने पर जीतू पटवारी का पलटवार, कर्जदार MP सरकार को ऐसे घेरा

इन के बीच होगा मुकाबला

कांग्रेस ने नकुल नाथ को छिंदवाड़ा से फिर से उम्मीदवार बनाया है, जहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने विवेक बंटी साहू को मैदान में उतारा है. छिंदवाड़ा मध्य प्रदेश की एकमात्र लोकसभा सीट है, जो 2019 में कांग्रेस ने जीती थी. भाजपा ने मंडला से केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते को फिर से उम्मीदवार बनाया है, जहां उनका मुकाबला कांग्रेस नेता एवं पूर्व राज्य मंत्री ओमकार सिंह मरकाम से है, जो डिंडोरी से मौजूदा विधायक हैं. जबलपुर में भाजपा से आशीष दुबे और कांग्रेस से दिनेश यादव नए चेहरे हैं. भाजपा ने सीधी में एक और नया चेहरा राजेश मिश्रा को मैदान में उतारा है, जहां कांग्रेस ने पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल को टिकट दिया है. शहडोल में भाजपा ने सांसद हिमाद्री सिंह को फिर से चुनाव मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने फुंदेलाल मार्को को मैदान में उतारा है, जो पुष्पराजगढ़ विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. भाजपा ने बालाघाट में पार्षद भारती पारधी को उम्मीदवार बनाया है. वहीं कांग्रेस ने अपनी जिला इकाई के अध्यक्ष सम्राट सिंह को मैदान में उतारा है.

ये भी पढ़ें- Khajuraho Lok Sabha: BJP Vs SP वाली सीट में वीडी शर्मा के सामने होंगे मनोज यादव, जानिए कौन हैं ये समाजवादी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close