विज्ञापन
Story ProgressBack

Khajuraho Lok Sabha: BJP Vs SP वाली सीट में वीडी शर्मा के सामने होंगे मनोज यादव, जानिए कौन हैं ये समाजवादी

Samajwadi Party Candidate List: प्राप्त जानकारी के अनुसार मनोज यादव को समाजवादी पार्टी ने पहले बिजावर से टिकट दिया था, बाद में टिकट बदलकर रेखा यादव को दे दी और उन्होंने पर्चा वापस ले लिया था. मनोज यादव विदिशा से चुनाव लड़ चुके हैं और इंदौर के रहने वाले है. 

Read Time: 3 min
Khajuraho Lok Sabha: BJP Vs SP वाली सीट में वीडी शर्मा के सामने होंगे मनोज यादव, जानिए कौन हैं ये समाजवादी

Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश की बहुचर्चित खजुराहो लोकसभा (Khajuraho Lok Sabha Seat) से जहां भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने जहां अपने प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा (VD Sharma) को अपना उम्मीदवार (BJP Candidate) बनाया है. वहीं इंडी गठबंधन (I.N.D.I.A.) के तहत कांग्रेस (Congress Party) ने यह सीट समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) को दे दी है. वहीं इस गठबंधन के सहयोगी दल समाजवादी पार्टी ने शनिवार 30 मार्च को मनोज यादव को अपना प्रत्याशित घोषित किया है. हालांकि समाजवादी पार्टी नेता (Samajwadi Party Leader) मनोज यादव (Manoj Yadav) की इस क्षेत्र में अभी कोई खास पहचान नहीं है. वहीं जैसे ही प्रत्याशी की घोषणा हुई लोग इनकी जानकारी इकट्ठी करने लग गऐ कि आखिर सपा ने जिसे अपना प्रत्याशी बनाया है वे कौन हैं? इस सवाल का जवाब हम आपको दे रहे हैं...

Lok Sabha Election 2024: मनोज यादव खजुराहो से सपा उम्मीदवार

Lok Sabha Election 2024: मनोज यादव खजुराहो से सपा उम्मीदवार

कौन हैं मनोज यादव?

खजुराहो से जहां बीजेपी ने एक बार फिर प्रदेशाध्यक्ष एवं सांसद विष्णुदत शर्मा को फिर से टिकट दी है, तो वहीं गठबंधन के बाद खजुराहो लोकसभा समाजवादी पार्टी के खाते में गई. लंबे समय से यहां प्रमुख विपक्षी उम्मीदवार का इंतजार हो रहा था अब समाजवादी पार्टी ने डॉ मनोज यादव को मैदान में उतारा है. 2023 के विधानसभा चुनाव में मनोज यादव को समाजवादी पार्टी ने पहले बिजावर से टिकट दिया था, बाद में टिकट बदलकर रेखा यादव को दे दी और उन्होंने पर्चा वापस ले लिया था. मनोज यादव विदिशा से चुनाव लड़ चुके हैं.

मनोज यादव की बात करें तो ये समाजवादी पार्टी के मध्यप्रदेश के महासचिव हैं. 2014 के चुनाव में समाजवादी पार्टी ने मनोज यादव को विदिशा सीट से चुनावी मैदान में उतारा था, उस दौरान बीजेपी की सुषमा स्वराज ने इस सीट से जीत दर्ज की थी. डॉ मनोज यादव समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता हैं और ये मूलत: उत्तरप्रदेश के रहने वाले हैं.

2023 के विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने बिजावर विधानसभा सीट पर प्रत्याशी घोषित किया था, लेकिन बाद में पूर्व विधायक रेखा यादव को टिकट दिया. हालांकि बाद में रेखा यादव ने भी चुनाव नहीं लड़ा. इस बार 2024 के लोकसभा चुनाव में खजुराहो में ओबीसी (OBC Voters) , एसटी (ST Voters), एससी (SC Voters) के साथ-साथ अल्पसंख्यकों को रिझाने के उद्देश से इनको टिकट दी गयी है. 

खजुराहो लोकसभा भाजपा का गढ़ माना जाता है लोकसभा अंतर्गत आने वाली सभी विधानसभाओ में जहां भाजपा का कब्जा है.

मध्य प्रदेश की खजुराहो सीट पर ओबीसी उम्मीदवार को मैदान में उतरने को मकसद यह है कि इस लोकसभा क्षेत्र में लगभग तीन लाख पटेल और दो लाख यादव मतदाता हैं.

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Election: सीधी सीट से कांग्रेस उम्मीदवार हैं CWC मेंबर, 5 साल में पत्नी बनीं करोड़पति खुद रह गए लखपति

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close