विज्ञापन
Story ProgressBack

First Phase Voting in MP: मध्य प्रदेश में मतदाताओं के लिए की गईं ये व्यवस्थाएं, बालाघाट में हेलीकॉप्टर तैनात

First Phase Voting in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश की छह लोकसभा सीटों में सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया है. इस दौरान मतदाताओं का उत्साह देखा गया. लोग बढ़-चढ़कर अपने मतादिकार का प्रयोग कर रहे हैं.

Read Time: 2 min
First Phase Voting in MP: मध्य प्रदेश में मतदाताओं के लिए की गईं ये व्यवस्थाएं, बालाघाट में हेलीकॉप्टर तैनात
छिंतवाड़ा में एक दिव्यांग मतदाता अपना वोट देने पहुंचा.
भोपाल:

Lok Sabha Election in Madhya Pradesh: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की छह सीटों पर शुक्रवार सुबह मतदान शुरू हो गया. चुनाव अधिकारियों ने यह जानकारी दी. भाजपा शासित राज्य की 29 लोकसभा सीटों में से शहडोल (Shahdol), मंडला (Mandla) (दोनों अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित), जबलपुर (Jabalpur), बालाघाट (Balaghat), छिंदवाड़ा (Chhindwara) और सीधी (Sidhi) सीटों पर शुक्रवार को मतदान हो रहा है. ये छह निर्वाचन क्षेत्र 13 जिलों में फैले हैं.

अधिकारी ने बताया कि मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और अधिकांश स्थानों पर शाम छह बजे समाप्त होगा. उन्होंने बताया कि सुरक्षा कारणों से नक्सल प्रभावित बालाघाट संसदीय क्षेत्र के बैहर, लांजी और परसवाड़ा में सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा. छह निर्वाचन क्षेत्रों में 88 उम्मीदवार - 81 पुरुष और सात महिलाएं चुनाव मैदान में हैं. जबलपुर में सबसे ज्यादा 19 उम्मीदवार हैं जबकि शहडोल में सबसे कम दस उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

मतदाताओं के लिए ये हैं सुविधाएं

जिन 13,588 मतदान केन्द्रों पर मतदान हो रहा है, उनमें से 1,118 केन्द्रों की प्रभारी महिला अधिकारी हैं. छह निर्वाचन क्षेत्रों में पंजीकृत मतदाताओं की कुल संख्या 1,13,09, 636 (57,20,780 पुरुष, 55,88,669 महिला और 187 ट्रांसजेंडर) है. गर्मी के मौसम को देखते हुए मतदान केंद्रों पर छाया, पानी और ओआरएस (ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन) की व्यवस्था की गई है.

हेलीकॉप्टर और एयर एंबुलेंस तैनात

अधिकारी ने बताया कि नक्सल प्रभावित बालाघाट जिले में एक हेलीकॉप्टर तैनात किया गया है, जबकि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए जबलपुर में एक एयर एम्बुलेंस उपलब्ध रहेगी. राज्य में नवंबर 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में 77.82 फीसदी मतदान हुआ था. वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में राज्य में 61.57 फीसदी मतदान हुआ था. 2019 के आम चुनाव में प्रतिशत बढ़कर 71.16 हो गया.

यह भी पढ़ें - 1st phase Election: गोद में बच्चे, लाठी के सहारे बुजुर्ग... देखें तस्वीरों में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में वोटिंग का उत्साह

यह भी पढ़ें - Lok Sabha Election in Bastar: नक्सल प्रभावित बस्तर में चप्पे-चप्पे में तैनात जवान, कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहा है मतदान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close