विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha Election in Bastar: नक्सल प्रभावित बस्तर में चप्पे-चप्पे में तैनात जवान, कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहा है मतदान

Lok Sabha Election in Bastar: छत्तीसगढ़ के बस्तर इलाके में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया है. शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए इलाके में 60 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं.

Read Time: 3 mins
Lok Sabha Election in Bastar: नक्सल प्रभावित बस्तर में चप्पे-चप्पे में तैनात जवान, कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहा है मतदान
सुरक्षा के लिहाज से बस्तर में 60 हजार जवान तैनात हैं.

Lok Sabha Election in Bastar: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Chunav) के पहले चरण में नक्सल प्रभावित बस्तर लोकसभा सीट (Bastar Lok Sabha Seat) पर शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO Chhattisgarh) के कार्यालय ने यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत कुल आठ विधानसभा क्षेत्र आते हैं. जिनमें से कोंडागांव, नारायणपुर, चित्रकोट, दंतेवाड़ा, बीजापुर, कोंटा तथा जगदलपुर के 72 मतदान केंद्र में सुबह सात बजे से मतदान प्रारंभ हो गया. इन क्षेत्रों में मतदाता (Voters) दोपहर तीन बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग (Voting in Bastar) कर सकेंगे. उन्होंने बताया कि क्षेत्र के बस्तर और जगदलपुर के शेष 175 मतदान केंद्रों में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा. 

अधिकारियों ने बताया कि बस्तर क्षेत्र के कुल 14,72,207 मतदाता, जिनमें 7,71,679 महिला तथा 7,00,476 पुरुष मतदाता शामिल हैं, अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. उन्होंने बताया कि क्षेत्र में थर्ड जेंडर के 52 मतदाता हैं. क्षेत्र में कुल 1961 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. अधिकारियों ने बताया कि बस्तर क्षेत्र में कुल 11 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. जिनमें मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के तीन, गैर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के छह तथा दो निर्दलीय प्रत्याशी शामिल हैं.

बस्तर में 60 हजार सुरक्षाबल तैनात

बस्तर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक सुंदरराज पी ने बताया कि क्षेत्र में शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षाबलों के 60 हजार से अधिक जवानों को तैनात किया गया है. उन्होंने बताया कि क्षेत्र में नक्सलियों द्वारा चुनाव बहिष्कार की घोषणा को देखते हुए बलों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है. अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित बस्तर लोकसभा क्षेत्र में 11 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं लेकिन मुख्य मुकाबला यहां सत्ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी और विपक्षी दल कांग्रेस के मध्य है.

कवासी लखमा और महेश कश्यप आमने सामने

2000 में राज्य निर्माण के बाद नक्सल प्रभावित इस लोकसभा क्षेत्र में 2004, 2009 और 2014 में भाजपा के उम्मीदवार की जीत हुई थी. लेकिन 2019 में यहां के मतदाताओं ने कांग्रेस के उम्मीदवार दीपक बैज पर भरोसा जताया था. बस्तर लोकसभा क्षेत्र के लिए इस बार सत्ताधारी दल भाजपा ने एक नए चेहरे महेश कश्यप को मैदान में उतारा है. कश्यप पूर्व में विश्व हिंदू परिषद के सदस्य रह चुके हैं. वहीं कांग्रेस ने अपने मौजूदा सांसद दीपक बैज, जो पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष हैं का टिकट काटकर कोंटा क्षेत्र के विधायक कवासी लखमा को मैदान में उतारा है. राज्य की 11 लोकसभा सीट पर तीन चरणों में चुनाव होंगे.

यह भी पढ़ें - 1st phase Election: गोद में बच्चे, लाठी के सहारे बुजुर्ग... देखें तस्वीरों में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में वोटिंग का उत्साह

यह भी पढ़ें - Loksabha Election : नक्सलियों के गढ़ बस्तर में 60000 जवानों की सुरक्षा के साये में वोटिंग शुरू, देखें उत्साह की तस्वीरें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Parliament Session: 18वीं लोकसभा का आगाज आज, प्रोटेम स्पीकर दिलाएंगे सांसदों को शपथ, विपक्ष रहेगा हमलावर
Lok Sabha Election in Bastar: नक्सल प्रभावित बस्तर में चप्पे-चप्पे में तैनात जवान, कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहा है मतदान
Cabinet expansion postponed in Chhattisgarh, CM Vishnu Deo Sai, who returned from Delhi, said, we will have to wait now...
Next Article
Cabinet expansion: छत्तीसगढ़ में टला मंत्रिमंडल विस्तार, सीएम विष्णु देव साय बोले, अभी करना होगा इंतजार...
Close
;